UP Free Smartphone Yojana up.gov.in : ऐसे मिलेगा फ्री स्मार्टफोन, जल्दी करें पंजीकरण

UP Free Smartphone Yojana up.gov.in : उत्तर प्रदेश सरकार ने अगस्त महीने में यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना ( UP Free Smartphone Yojana ) 2021 नाम से एक योजना शुरू की है ! इस योजना ( Free Smartphone Scheme ) के माध्यम से उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार के छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करने जा रहा है यह राज्य सरकार का एक बड़ा कदम है जो छात्रों को इंटरनेट और ऑनलाइन शिक्षा के सभी लाभ प्राप्त करने में मदद करेगा !

UP Free Smartphone Yojana up.gov.in

UP Free Smartphone Yojana up.gov.in

UP Free Smartphone Yojana up.gov.in

जैसा कि आप जानते हैं कि हमारा देश सबसे बड़ी महामारी से उबर रहा है ! इस समय शिक्षा और कई अन्य गतिविधियां ऑनलाइन की जाती हैं ! जिसके लिए अधिकारियों ने जरूरतमंद छात्रों को स्मार्टफोन ( Free Smartphone Yojana ) वितरित करने का निर्णय लिया है ! जिससे उन्हें इसका सभी लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी !

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने 18 नवंबर से पहले यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना शुरू की है ! उन छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं जो राज्य सरकार से मुफ्त स्मार्टफोन प्राप्त करना चाहते हैं ! उन्हें अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन ( UP Free Smartphone Yojana ) आवेदन करना होगा ! कुछ डेटा सूत्रों के मुताबिक दिसंबर के पहले हफ्ते से स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण शुरू हो जाएगा !

यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए पात्रता मानदंड

उतार प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi Adityanath ) के सीएम ने 19 अगस्त को यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना की शुरुआत की है ! सूत्रों के मुताबिक सरकार ने इस योजना के लिए 3000 करोड़ रुपये का बजट जुटाया है ! अधिकारी इस योजना ( Uttar Pradesh Free Smartphone Yojana ) के माध्यम से 50 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करने जा रहे हैं !

इस योजना ( Free Smartphone Scheme ) में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी सरकारी या सरकारी सहायता प्राप्त संस्थान में अध्ययनरत होना चाहिए ! परिवार की वार्षिक आय ₹ 2,00,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए ! उम्मीदवार के पास कोई बैकलॉग नहीं होना चाहिए अन्यथा वह इस योजना ( UP Free Smartphone Yojana ) के लिए पात्र नहीं होगा !

तकनीकी सशक्तिकरण को मिलेगा बढ़ावा

जारी विज्ञप्ति में यह भी कहा गया कि इस योजना ( Free Smartphone Yojana ) के माध्यम से वे युवाओं में तकनीकी शिक्षा और ज्ञान का विकास कर रहे हैं ! ताकि मौजूदा तकनीकी सशक्तिकरण को मजबूत किया जा सके ! यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना ( UP Free Smartphone Scheme ) और टैबलेट वितरण योजना के माध्यम से सभी युवा और छात्र नई तकनीक से जुड़ेंगे ! इतना ही नहीं, उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में तकनीकी शिक्षा का भी विकास होगा ! यह योजना सभी ग्रामीण क्षेत्रों और आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को नई तकनीक को समझने का पूरा मौका देगी !

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आवास प्रामाण पत्र
  • राज्य अधिवास प्रमाण पत्र
  • हाल ही का पासपोर्ट आकार का फोटो
  • पिछली कक्षा की मार्कशीट

उन्हें योजना का लाभ मिलेगा (UP Free Smartphone Yojana up.gov.in)

योगी सरकार ( CM Yogi Adityanath ) की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में यह बात कही गई ! कि राज्य के सभी युवा जो स्नातक (यूजी), स्नातकोत्तर (पीजी), डिप्लोमा पाठ्यक्रम, नर्सिंग, पैरामेडिकल, कौशल विकास प्रशिक्षण, तकनीकी शिक्षा, आईटीआई आदि में नामांकित हैं ! इसके अलावा सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत छात्र यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना ( UP Free Smartphone Scheme ) का लाभ उठाएं !

इस पोर्टल ( Free Smartphone Portal ) के माध्यम से प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, एसी मैकेनिक, बढ़ई, नर्स आदि लोगों को टैबलेट / स्मार्टफोन भी उपलब्ध कराए जाएंगे ! ताकि वे नागरिकों को बेहतर सेवा दे सकें ! आपको बता दें कि निर्दिष्ट लाभार्थी श्रेणी में समय-समय पर मुख्यमंत्री की मंजूरी से अन्य श्रेणियों को भी लाभ मिल सकता है.

यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया

यूपी स्मार्टफोन योजना ( UP Free Smartphone Yojana ) के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया केवल ऑनलाइन मोड में की जाती है ! इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा ! इस योजना ( Uttar Pradesh Free Smartphone Scheme ) के लिए आवेदन करने के लिए आप निम्न निर्देशों का पालन कर सकते हैं ! सबसे पहले, उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार का आधिकारिक पोर्टल खोलें !

उसके बाद, यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना ( Free Smartphone Yojana ) के लिए लिंक ढूंढें और इसे खोलें ! अब अपना नाम, आधार नंबर और मोबाइल नंबर आदि दर्ज करें और अपना पासवर्ड चुनने के बाद सबमिट करें ! अगले चरण में, अपने पंजीकरण संख्या और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें ! अब सभी चिह्नित जानकारी भरें और अपने दस्तावेज़ अपलोड करें ! एक बार फिर से अपना विवरण जांचें और सबमिट पर क्लिक करें !

यह भी जाने :- PM Gramin Awas Yojana Latest Update : आवास योजना के नियम परिवर्तित , इनका आवंटन होगा रद्द

UP Kanya Sumangla Yojana : बेटियों को पढ़ाई के लिए 15 हजार रुपए दे रही है योगी सरकार

Karam Yogi Mandhan Yojana : पीएम कर्म योगी मानधन योजना का लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन