UP Kanya Sumangala Apply Online : कन्या सुमंगला योजना में किए गए बदलाव, यहाँ जाने इसके बारे में

UP Kanya Sumangala Apply Online : आज हम आपसे यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) के बारे में बात करेंगे ! उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में से एक, Yogi Adityanath सरकार ने उत्तर प्रदेश में कन्या सुमंगला योजना शुरू की है ! इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार ने सभी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं ! योगी सरकार ने अपने तीसरे बजट में इस योजना ( Kanya Sumangala Scheme ) के लिए 1200 करोड़ की राशि आवंटित की है !

UP Kanya Sumangala Apply Online

UP Kanya Sumangala Apply Online

UP Kanya Sumangala Apply Online

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार का मानना है कि इस योजना की मदद से माता पिता अपनी बेटी को किसी प्रकार का बोझ नहीं समझेगे ! Kanya Sumangala Yojana की पूरी जानकारी हम इस पोस्ट के माध्यम से देंगे ! हम आपको बताएंगे कि आप उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) का लाभ कैसे उठा सकते हैं ! इस योजना से संबंधित सभी जानकारी नीचे दी गई है, कृपया ध्यान से पढ़ें:-

कन्या सुमंगला योजना पात्रता मानदंड

  • कन्या सुमंगला योजना का लाभ लेने के लिए लड़की का Uttar Pradesh राज्य की मूल निवासी होना अनिवार्य है, उसका जन्म उसी राज्य में होगा तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकेगी !
  • योजना का लाभ उसी परिवार को मिलेगा जिसकी वार्षिक आय 3 लाख से कम है ! इससे अधिक आय वाले परिवार इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं !
  • अधिकारियों ने कहा है कि अप्रैल 2019 से जन्मी लड़कियां इस पूरी योजना का लाभ उठा सकती हैं !
  • जिन लड़कियों का जन्म 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2019 के बीच हुआ है ! वे मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ( Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana ) का लाभ उठा सकती हैं, लेकिन उनके लिए 1 साल तक टीकाकरण कराना अनिवार्य है ! जिसके बाद उन्हें सरकार द्वारा आगे की श्रेणियों का लाभ मिलेगा !
  • एक परिवार की अधिकतम 2 लड़कियों को ही इसका लाभ मिलेगा ! लेकिन अगर 1 लड़की के जन्म के बाद दूसरे बच्चे के समय 2 जुड़वां लड़कियां हैं ! तो उस परिवार की तीनों लड़कियां इसके लिए पात्र मानी जाएंगी !

Kanya Sumangala Yojana में किए गए बदलाव

पहले सरकार ने यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) के लाभार्थियों के लिए वार्षिक आय सीमा 1.80 रखी थी, जिसे अब बढ़ाकर 3 लाख कर दिया गया है ! अब हर महीने 25000 रुपये कमाने वाले परिवार इस योजना के लाभार्थी होंगे ! P.F.M.S के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में राशि जमा की जाएगी ! यदि लाभार्थी अवयस्क है, तो धन बेटी की मां के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा ! जब लाभार्थी वयस्क हो जाता है, तो यह पैसा उसके खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा ! आप उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) अगर बेटी की मां नहीं है तो पिता के खाते में पैसे भेज दिए जाएंगे !

आवश्यक दस्तावेज

आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है: –

Advertising
Advertising
  • आपके पास कोई एक पहचान पत्र होना चाहिए जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर कार्ड, टेलीफोन बिल जिससे यह स्पष्ट हो सके कि आप उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं !
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • बैंक खाते की पासबुक की फोटोकॉपी
  • वार्षिक पारिवारिक आय के संबंध में स्व-सत्यापन
  • हलफनामा प्रमाण पत्र
  • आवेदन पत्र पर माता-पिता की बेटी के साथ ताजा फोटो लगाना अनिवार्य है
  • निर्धारित प्रारूप पर पत्र
  • आवेदन पत्र के साथ बेटी की नई फोटो लगानी होगी
  • माता-पिता का आधार कार्ड और बेटी का आधार कार्ड

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2022 आवेदन पत्र  (UP Kanya Sumangala Apply Online)

अगर आप मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ( Kanya Sumangala Scheme ) में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं ! तो इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे है ! आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुलेगा, यहां स्क्रीन पर आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पर क्लिक करना होगा !

यदि आपने पहले ही पंजीकरण कर लिया है तो आप सीधे लॉगिन कर सकते हैं ! यदि आपने पंजीकरण नहीं कराया है, तो आप I Agree पर क्लिक कर सकते हैं ! फिर इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा और उसमें आपको अपनी सभी सही जानकारी भरनी होगी ! इसके बाद आपको Send OTP पर क्लिक करना है ! इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करें ! तो दोस्तों इस तरह से आप उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है !