UP Kanya Sumangala Scheme : यूपी कन्या सुमंगला योजना में करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेंगे 15 हजार

UP Kanya Sumangala Scheme – एमकेएसवाई राज्य में बालिकाओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की अभिनव योजनाओं में से एक है। यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Kanya Sumangala Yojana ) एक ऐसी पहल है, जो विशेष रूप से बालिकाओं के विकास के लिए काम करती है, उनकी सामाजिक सुरक्षा भी सुनिश्चित करती है।

MKSY योजना वर्ष 2019 में शुरू की गई थी,  1 अप्रैल 2019 को लागू की गई थी। इस योजना ( Kanya Sumangala Yojana ) को राज्य में बालिकाओं की सुरक्षा और सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा के संबंध में सभी बाधाओं को खत्म करने के उद्देश्य से लागू किया गया है।

UP Kanya Sumangala Scheme

UP Kanya Sumangala Scheme

UP Kanya Sumangala Scheme

कन्या सुमंगला योजना – MKSY एक सशर्त नकद हस्तांतरण योजना ( Kanya Sumangala Yojana ) है, जो विभिन्न चरणों के तहत लाभार्थियों यानी बालिका और उसके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह योजना यूपी सरकार द्वारा वर्ष 2019 में छह चरणों में राज्य भर में लागू की गई थी। विभिन्न चरणों के लिए आवेदन एमकेएसवाई ऑनलाइन पोर्टल ( MKSY Online Portal ) से ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं।

यूपी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला ( Kanya Sumangala ) योजना के उद्देश्य –

इस योजना ( Kanya Sumangala Yojana ) के मुख्य उद्देश्य निम्नानुसार साझा किए गए हैं |

Advertising
Advertising
  • राज्य में स्वास्थ्य और शिक्षा की स्थिति में सुधार।
  • कन्या भ्रूण हत्या का उन्मूलन
  • उचित लिंगानुपात बनाए रखने के लिए
  • बाल विवाह की कुरीतियों को रोकने के लिए
  • नवजात कन्या के परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करना।
  • लड़कियों के प्रति लोगों की नकारात्मक मानसिकता को बदलना और बालिका के जन्म के बारे में समाज में सकारात्मक सोच विकसित करना।

MKSY के कार्यान्वयन के चरण –

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Scheme ) मूल रूप से छह प्रमुख चरणों में लागू की गई है। नीचे दिए गए प्रत्येक चरण के कार्यान्वयन मानदंड पर एक नज़र डालें |

  •  इस चरण में 1 अप्रैल 2019 या उसके बाद जन्म लेने वाली लाभार्थी बालिका को 2000/- एकमुश्त का लाभ प्रदान किया जाता है। इस लाभ के लिए बालिका के जन्म के छह माह के भीतर आवेदन प्रस्तुत करना होगा।
  • इस चरण में, लाभार्थी लड़की जो 1 अप्रैल 2018 से पहले पैदा नहीं हुई है और पूर्ण टीकाकरण प्राप्त कर चुकी है, उसे रु। 1000/- एक बार। बालिका की आयु 2 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  •  इस चरण में, चालू शैक्षणिक वर्ष के दौरान कक्षा I में दाखिला लेने वाली लड़की को रुपये की राशि से लाभान्वित किया जाता है। 2000/- एक बार। बालिका की आयु 3+ वर्ष होनी चाहिए।

Kanya Sumangala Yojana – चालू शैक्षणिक वर्ष में छठी कक्षा में नामांकित होने वाले लाभार्थी को रुपये का लाभ प्रदान किया जाता है। 2000/- एक बार। बालिका की आयु 7+ वर्ष होनी चाहिए और इस चरण के लिए आवेदन प्रवेश के उसी वर्ष की 31 जुलाई तक या प्रवेश की अंतिम तिथि के 45 दिनों के भीतर (जो भी बाद में हो) प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

यूपी कन्या सुमंगला योजना – शैक्षणिक वर्ष के दौरान नौवीं कक्षा में दाखिला लेने वाली लड़की को रुपये दिए जाते हैं। 3000/- एक बार। लड़की की उम्र 10+ साल होनी चाहिए। आवेदन प्रवेश के वर्ष के 30 सितंबर तक या उसी वर्ष के बोर्ड में पंजीकरण ( Kanya Sumangala Yojana ) की अंतिम तिथि के 45 दिनों के भीतर प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

योजना से छात्रों को मिलेगा, लाभ –

लाभार्थी जिसने कक्षा 10 / 10 + 2 उत्तीर्ण की है और वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में कम से कम 2 साल के स्नातक की डिग्री या प्रमाणित डिप्लोमा पाठ्यक्रम में दाखिला लिया है, उसे रु। 5000/- एक बार। इस योजना ( UP Kanya Sumangala Scheme ) से लड़की की आयु 12+ वर्ष होनी चाहिए और आवेदकों को प्रवेश के वर्ष के 30 सितंबर तक या प्रवेश की अंतिम तिथि के 45 दिनों के भीतर (जो भी बाद में हो) आवेदन करना होगा।

यूपी कन्या सुकन्या सुमंगला योजना – आवेदन प्रक्रिया

  • यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Kanya Sumangala Yojana ) के लिए आवेदन ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं।
  • यदि कोई व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम नहीं है तो वह ऑफलाइन मोड में आवेदन जमा कर सकता है।

ऑफलाइन आवेदन पत्र –

कन्या सुकन्या सुमंगला योजना – जिन लोगों के पास इंटरनेट तक पहुंच नहीं है या ऑनलाइन आवेदन के संबंध में कोई अन्य समस्या है, वे ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना ( Kanya Sumangala Yojana ) ऑफ़लाइन आवेदन के लिए, उन्हें अपने फॉर्म ब्लॉक विकास अधिकारी, एसडीएम, परिवीक्षा अधिकारी, उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी आदि के कार्यालय में जमा करने की आवश्यकता होती है। ऑफ़लाइन आवेदन पत्र उपरोक्त किसी भी कार्यालय से नि: शुल्क प्राप्त किए जा सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है –

Kanya Sumangala Yojana – इस योजना के ( UP Kanya Sumangala Scheme ) आवेदकों को आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे। इन भरे हुए आवेदनों को संबंधित अधिकारी द्वारा जिला परिवीक्षा अधिकारी ( DPO ) को अग्रेषित किया जाएगा। डीपीओ सभी सूचनाओं को ऑनलाइन ( MKSY Online Portal ) फीड करेगा और इन ऑफलाइन आवेदनों की आगे की प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में की जाएगी।

यह भी जानें 

PM Berojgari Bhatta Yojana : बेरोजगार को हर महीने मिलेंगे 6 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

Free Ration Card List 2022 : राशन कार्ड की नई सूची में अपना नाम जांचें, जानें स्टेप्स