PM Kisan Credit Card Yojana : 70 लाख किसानों को मिले किसान क्रेडिट कार्ड

Kisan Credit Card Yojana 70 लाख किसानों को मिले किसान क्रेडिट कार्ड : केंद्र सरकार द्वारा देश के करोड़ों किसानों (Farmer) के लिए एक नई योजना का शुभारंभ किया गया है, जिसके तहत किसानों को खरीफ यानि किसी भी फसल के दौरान बुवाई की जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार की तरफ से 62,870 करोड़ रुपये की ऋण सीमा के साथ बैंकों ने 70.32 लाख किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि लाभार्थियों को इसके तहत 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है।

70 लाख किसानों को मिले किसान क्रेडिट कार्ड

70 लाख किसानों को मिले किसान क्रेडिट कार्ड
70 लाख किसानों को मिले किसान क्रेडिट कार्ड

इससे पहले बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्विटर के माध्यम से जानकारी देते हुए लिखा कि 30 जून की स्थिति के अनुसार आत्मनिर्भर पैकेज के तहत कुल 2 लाख करोड़ रुपये के सस्ते कर्ज के तहत 62,870 करोड़ रुपये की ऋण सीमा के साथ 70.32 लाख किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। वहीं अगर आपर भी इस PM Kisan Credit Card Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो आपका पीएम किसान योजना के तहत खाता होना बेहज जरूरी है। अगर आपका खाता है तो आपके लिए पीएम किसान क्रेडिट कार्ड हासिल करना बेहद आसान है।

बता दें कि सरकार ने मई में मछुआरों और पशुपालन उद्योग से जुड़े उत्पादकों समेत 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये 2 लाख करोड़ रुपये का रियायती कर्ज देने की घोषणा की थी। अगर आप भी अब तक क्रेडिट कार्ड नहीं बनवा पाएं हैं तो बताए गए तरीके से आवेदन करें और इस योजना का लाभ उठाएं।

किसान  क्रेडिट कार्ड आवेदन के लिए इन दस्तावेजों की है जरूरत

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास आईडी प्रूफ के लिए वोटर आई डी कार्ड / पैन कार्ड/ पासपोर्ट/आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस आदि होना चाहिए।

कैसे करें आवेदन

1). इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
2). यहां PM किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें।
3). इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा।
4). यह जानकारी भी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है।
5). आवेदन भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा।

यह भी जानें :- पीएम किसान योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को भी मिलेगा लाभ

Advertisement