Aahar Jharkhand Ration Card : जल्दी कीजिए आवेदन, बढ़ा दी गई है राशन कार्ड बनवाने की तारीख

यदि आप झारखंड में रहते हैं और आप ने अभी तक राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन नहीं किया है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। झारखंड में राशन कार्ड बनवाने के लिए आखिरी तारीख 30 सितंबर सुनिश्चित की गई थी वहीं अब राशन कार्ड बनाने की तारीख को आगे बढ़ाते हुए 15 अक्टूबर 2020 कर दिया गया है। ‌ अब आप Aahar Jharkhand Ration Card 15 अक्टूबर 2020 तक ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन करके बनवा सकते हैं। ‌ हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Aahar Jharkhand Ration Card : जल्दी कीजिए आवेदन, बढ़ा दी गई है राशन कार्ड बनवाने की तारीख

Aahar Jharkhand Ration Card : जल्दी कीजिए आवेदन, बढ़ा दी गई है राशन कार्ड बनवाने की तारीख

बढ़ा दी गई है आवेदन करने की तारीख

Aahar Jharkhand Ration Card बनाने की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया गया है और अब इसकी नई तारीख 15 अक्टूबर 2020 सुनिश्चित की गई है। आपको बता दें कि राशन कार्ड बनाने के लिए झारखंड सरकार की ओर से काफी कम समय दिया गया था जिसको लेकर कई पार्टियों एवं कार्यकर्ताओं की ओर से यह आवेदन दिया गया कि राशन कार्ड बनाने की तारीख को बढ़ाया जाए। राज्य सरकार के द्वारा प्रत्येक व्यक्ति राशन कार्ड उपलब्ध कराने के लक्ष्य को पूरा करने के आवेदन करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। ‌बता दीजिए पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर थी मगर अब यह 15 अक्टूबर तक के लिए बढ़ा दी गई है।

कैसे करें Aahar Jharkhand Ration Card में आवेदन

Aahar Jharkhand Ration Card बनवाने के लिए आपको झारखंड सरकार के राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.aahar.jharkhand.gov.in पर जाना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक फॉर्म दिखाई पड़ेगा जिसको डाउनलोड करें एवं इस में मांगी गई सभी जानकारियों को सही सही दर्ज करें और जितने भी दस्तावेजों की आवश्यकता है उन्हें साथ में संलग्न करके सबमिट कर दें।

कैसे करें ऑफलाइन आवेदन

Aahar Jharkhand Ration Card बनाने के लिए ऑफलाइन आवेदन करने को आपको सभी दस्तावेजों के साथ अपने निकटतम प्रज्ञा केंद्र में जाना होगा और सभी दस्तावेजों के साथ अपने फॉर्म की प्रति जमा करनी होगी। योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी-

  • आधार कार्ड
  • झारखंड स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • अनुसूचित जाति जन जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • विधवा अथवा परित्यक्ता प्रमाण पत्र
  • ट्रांसजेंडर हैं तो ट्रांसजेंडर प्रमाण पत्र
  • दिव्यांगों का दिव्यांग प्रमाण पत्र
  • एकल बुजुर्गों का एकल परिवार प्रमाण पत्र

क्या है Aahar Jharkhand Ration Card के लाभ

यदि आप झारखंड राज्य में रहते हैं और आप की आर्थिक हालत ठीक नहीं है तो आप झारखंड राज्य के आहार झारखंड राशन कार्ड के माध्यम से राशन प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि राज्य सरकार ने झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत इस योजना की शुरुआत की है और योजना के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को प्रत्येक माह ₹1 प्रति किलोग्राम की दर से 5 किलो खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा। ‌ इस योजना के माध्यम से झारखंड सरकार ने गरीबों को राहत देने का काम किया है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : पीएम किसान योजना में धांधलेबाजी रोकने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 5 परसेंट लाभार्थियों का होगा फिजिकल वेरिफिकेशन

PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना में जल्दी करें आवेदन, अन्यथा नहीं मिल पाएगा आपको आवास

Kisan Credit Card : SBI ग्राहकों को मिलेगा कम ब्याज दरों पर किसान क्रेडिट कार्ड से लोन

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण मे निकली भर्ती जल्दी करें ऑनलाइन आवेदन – FSSAI Bharti 2020 Apply Now

Advertisement