E Shram Card Application : ई श्रम कार्ड योजना के लिए Registration कैसे करें, यहाँ जानें प्रक्रिया

E Shram Card Application : भारत में, हमारी केंद्र सरकार द्वारा कई लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं ! उसी तरह, हमारे केंद्र और रोजगार मंत्रालय द्वारा सभी श्रमिकों ( Labour ) और मजदूरों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए एक बहुत ही लाभकारी योजना ( ESC Yojana ) शुरू की गई थी ! जो योजना कहा जाता है ! जिसे हम केवल ई श्रम कार्ड योजना ( E Shramik Card Scheme ) के नाम से जानते हैं ! और हमारे भारत देश में रहने वाले कई लोगों ने ई श्रम कार्ड योजना ( E Shram Card Yojana ) के लिए पंजीकरण कराया था।

E Shram Card Application

E Shram Card Application

E Shram Card Application

कार्ड का नाम है ई श्रम कार्ड ( E Labour Card ) जो सभी लोगों के लिए एक बहुत ही फायदेमंद कार्ड था ! इसलिए जिन लोगों ने अभी तक ई श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण नहीं कराया है ! वे हमारी केंद्र सरकार की वजह से जल्द से जल्द श्रम कार्ड के लिए आवेदन करें ! जारी किया गया यह सिम कार्ड एक बहुत ही लाभकारी कार्ड है ! पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया ( E Shram Card Registration ) आवश्यक दस्तावेजों की पूरी जानकारी आदि आपके लिए इस लेख में दी गई है अंत तक अवश्य पढ़ें !

Shram Card योजना क्या है

यह हमारे देश में रहने वाले असंगठित क्षेत्र के सभी श्रमिकों ( Labour ) और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए चलाई जाने वाली एक बहुत ही लाभकारी योजना है ! जिसे हमारे प्रधान मंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 26 अगस्त 2021 को शुरू किया गया था !

इस योजना ( E Shram Card Yojana ) का मुख्य उद्देश्य यह है कि हमारे देश में जितने लोग हैं, उतने ही असंगठित क्षेत्र में कामगार हैं ! सभी लोगों का डेटाबेस एकत्र कर उन्हें केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई सभी योजनाओं का लाभ प्रदान करना और 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग इस योजना के लिए आवेदन ( E Shram Card Application ) कर सकते हैं !

Advertising
Advertising

ई श्रम कार्ड पंजीकरण के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • मतदाता प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक और आईएफएससी कोड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • असंगठित क्षेत्र का प्रमाण
  • कार्यक्षेत्र का विवरण

E Shram Card के लाभ

  • इस कार्ड के तहत असंगठित क्षेत्र के सभी लोगों को सहायता दी जाती है !
  • इस कार्ड के माध्यम से सभी लोग केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं !
  • ई-श्रम कार्ड के तहत संपूर्ण व्यक्तियों को ₹200000 का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है !
  • इस कार्ड के तहत पूरी विधवा महिला को 1500 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है !
  • ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी बुजुर्ग व्यक्तियों को प्रति माह ₹300 की पेंशन दी जाती है !

eshram.gov.in पर ई श्रम कार्ड पंजीकरण

इस योजना ( ESC Yojana ) के तहत रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको ई-श्रम पोर्टल पर जाना होगा ! लेबर पोर्टल पर जाने के बाद आपको साइड में एक लिंक दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है ! लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा ! वह पृष्ठ आपका ई-श्रम पंजीकरण पत्र ( E Shram Card Registration  Form) होगा, भोजपत्र में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करें !

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ! आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद अंत में आपको कैप्चा कोड भरना होगा और समिति के बटन पर क्लिक करना होगा ! सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन ( E Shram Card Registration ) पूरा हो जाएगा !

यह भी जाने :-PM Kisan 12th Installment Date : जाने कब जारी होगी PM Kisan Yojana की 12वीं क़िस्त ,मिलेंगे 2 हजार

UP Free Smartphone Yojana – Form : आज से आवेदन शुरू, यह है प्रोसेस