Free Ration Card Scheme : मुफ्त में बन रहा है राशन कार्ड, कार्ड बनवाने के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

फ्री राशन कार्ड योजना | देश के गरीब लोगों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराने के लिए तथा देश के बीपीएल एवं एपीएल परिवारों जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उन सभी को मुफ्त राशन कार्ड उपलब्ध कराने के उद्देश्य से Free Ration Card Scheme की शुरुआत की गई है। ‌इस योजना के तहत राशन कार्ड बनवा कर सरकार गरीब लोगों को मुफ्त में राशन प्रदान कर रही है। एक और जहां कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण पूरे देश में बेरोजगारी और आर्थिक संकट मंडरा रहा है,तो वहीं केंद्र सरकार का उद्देश्य है कि देश में किसी भी व्यक्ति को भूखा न रहना पड़े। ‌ देश के प्रत्येक गरीब परिवार को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराने के उद्देश्य से Free Ration Card Yojana की शुरुआत की गई है।

Free Ration Card Scheme : मुफ्त में बन रहा है राशन कार्ड, कार्ड बनवाने के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Free Ration Card Scheme : मुफ्त में बन रहा है राशन कार्ड, कार्ड बनवाने के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

फ्री राशन कार्ड योजना से जुड़ी अन्य जानकारी

Free Ration Card Scheme के माध्यम से देश के प्रत्येक गरीब परिवार जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें राशन कार्ड बनवा कर दिया जाएगा। इस योजना के तहत कुछ राज्य सरकारें इकूपन पास की सुविधा दे रही है जिसके द्वारा राशन कार्ड प्रदान किया जाएगा। ‌प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत रजिस्टर्ड लाभार्थियों को प्रतिमाह 5 किलो गेहूं और 1 किलो चना अथवा 1 किलो चने का दाल सरकार की ओर से प्रदान किया जा रहा है। बता दें कि इस योजना के माध्यम से देश के प्रत्येक गरीब परिवार को Free Ration Card उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि उन्हें मुफ्त में खाद्यान्न प्राप्त हो सके। ‌

फ्री राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता एवं दस्तावेज

Free Ration Card Scheme बनवाने के लिए व्यक्ति को एपीएल अथवा बीपीएल परिवार का होना चाहिए।

राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम से बनाया जाएगा।

आवेदकों को अपना निवास प्रमाण पत्र देना होगा।

राशन कार्ड ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग होंगे।

वही इस फ्री राशन कार्ड योजना में आवेदन कर्ता के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

आधार कार्ड
पैन कार्ड
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
बैंक खाता पासबुक
मोबाइल नंबर
परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो
गैस कनेक्शन डिटेल

कैसे करें मुफ्त राशन कार्ड के लिए आवेदन

Free Ration Card Scheme के तहत मुफ्त राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। प्रत्येक राज्य के लिए राशन कार्ड बनवाने के लिए अलग-अलग लिंक है हम आपको कुछ ऐसे ही राज्यों के लिंग के बारे में बता रहे हैं जहां जाकर आप अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश : http://nfsa.samagra.gov.in/Default.aspx

राजस्थान : https://food.raj.nic.in/DistrictWiseCategoryDetails.aspx

उत्तर प्रदेश : https://fcs.up.gov.in

आपको अपनी सभी जानकारियां और दस्तावेजों सही-सही दर्ज कराने होंगे जिसके बाद सबमिट करना होगा। ‌ इसके साथ ही अपने राशन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक कराने की तिथि भी 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है।

ऐसे करें राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक

Pradhan Mantri Free Ration Card Yojana : राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए आपको अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी कि आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद स्टार्ट नाउ करके आपको अपना सारा डिटेल भरना होगा उसके बाद राशन कार्ड बेनिफिट में टाइप करके इसका चयन करना होगा। ‌फिर आप अपना आधार नंबर ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करें जिसके बाद आपको वन टाइम ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज कराने के बाद आप इसे सबमिट कर दे आपका वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा और आपका आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

PM Ujjwala Yojana September Update : गैस सिलेंडर पाने का आखिरी मौका 30 सितम्बर के पहले करें ऑनलाइन आवेदन वरना नहीं मिलेगा फ्री सिलेंडर

प्रधानमंत्री से ऐसे संपर्क करें ऑनलाइन या ऑफलाइन, पहुंचाए अपने मन की बात मोदी जी तक – Contact to PM Modi ji

Atal Pension Yojana Application Form : बुजुर्गों को मिलेगी पेंशन , ऐसे भरे योजना का आवेदन पत्र

PM Kisan Mandhan Yojana : पीएम किसान मानधन योजना के तहत सालाना जमा करें 660 रुपए, हर साल 36 हजार रुपर मिलेगी पेंशन

Advertisement