PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना फॉर्म भरने के दौरान हुई है गलती तो ऐसे कर सकते हैं सुधार

PM Kisan Yojana पीएम किसान योजना फॉर्म भरने के दौरान अगर हुई है कुछ गलती तो ऐसे कर सकते हैं सुधार : केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों के खाते में 6000 रूपए की राशि तीन किस्तों में दी जाती है, जिसका लाभ अब तक कई किसानों को मिल चुका हैं। इस योजना की छठी किस्त अगस्त के महीने से लाभार्थी किसानों के खाते में डलनी शुरू होगी। वहीं देश में कुछ किसान ऐसे भी हैं जिन्होंने इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया है, लेकिन फिर भी उनके खाते में राशि नहीं डाली जा रही है।

पीएम किसान योजना फॉर्म को भरने के दौरान गलती में ऐसे कर सकते हैं सुधार

पीएम किसान योजना फॉर्म को भरने के दौरान गलती में ऐसे कर सकते हैं सुधार
PM किसान योजना फॉर्म को भरने के दौरान गलती में ऐसे कर सकते हैं सुधार

ऐसे में उन किसानों के मन केवल एक ही सवाल आ रहा होगा कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है ? क्या उनके खातों में सरकार द्वारा दी जा रही राशि ट्रांसफर होगी या नहीं ? तो इसका जवाब हम आपको दे देते हैं। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो इसमें सरकार की तरफ से नहीं बल्कि आपकी तरफ से कुछ गलती हो रही है। जी हां, किसानों की लापरवाही के चलते ही उनकी किस्त रोक ली जाती हैं।

दरअसल उसके पीछे की वजह है अवेदन वाले दस्तावेजों में जो जानकारी दी जाती है उसमें कहीं कोई गलती होता है, जब किसान आवेदन के लिए जाता है तो फॉर्म के साथ अपने सभी दस्तावेजों को सही से लगाए इस बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। जैसे किसानों को आधार कार्ड और बैंक अकाउंट समेत कई सारे दस्तावेज बैंक में जमा करने होते हैं।ऐसे में कई किसानों की दस्तावेजों में आधार कार्ड और बैंक काउंट में नाम अलग-अलग पाए जाते हैं। चाहे नाम में एक अक्सर ही अलग क्यों न हो, जिसके चलते सरकार आवेदन स्वीकार नहीं करती।

क्या है इसका समाधान ?

अब सवाल आता हैं कि ऐसे में क्या करें गलती को कैसे सुधारा जाए। अगर आवेदन करते समय लाभार्थी के नाम में कोई गलती गई है तो किसान प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फार्मर कॉर्नर में आधार विवरण संपादित करें (Edit Aadhaar Details) में इसे बदल सकते हैं।

वहीं अगर नाम की जगह फॉर्म भरते हुए आप कुछ और गलती कर बैठते हैं तो इसके लिए आपको लेखपाल या कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करना होगा। इसके बाद आप इन गलतियों में आसानी से सुधार कर सकेंगे।

यह भी जानें :- PM Kisan Samman Nidhi Yojana : यह गलती करने पर नहीं मिलेंगे 6 हजार रूपये सालाना

70 लाख किसानों को मिले किसान क्रेडिट कार्ड