India Post Payments Bank : घर बैठे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में खाता कैसे खोलें, जानिए पूरी प्रक्रिया

India Post Payments Bank : इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक या भारत पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) डाक विभाग (Post Office) और संचार मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, जिसमें इसकी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है ! इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank), जो मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों की बैंकिंग सेवाओं की आवश्यकता को पूरा करता है ! ने पिछले एक साल में 2.48 करोड़ ग्राहकों को नामांकित किया है और 30,800 करोड़ रुपये के वित्तीय लेनदेन को देखा है ! वास्तव में, लॉकडाउन अवधि के दौरान, बैंक ने 1.12 करोड़ ग्राहक जोड़े, मुख्य रूप से बिहार (34.4 लाख), उत्तर प्रदेश (17.7 लाख) और तमिलनाडु (10.11 लाख) !

India Post Payments Bank : घर बैठे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में खाता कैसे खोलें, जानिए पूरी प्रक्रिया

"<yoastmark

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) या भारत पोस्ट पेमेंट्स बैंक / IPPB डाक विभाग और संचार मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, जिसमें इसकी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है !(India Post Payments Bank) वर्तमान में बचत खातों पर 2.75 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश कर रहा है ! RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, यह बैंक सीधे किसी को उधार नहीं दे सकता है ! खास बात यह है कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) आम आदमी के लिए एक सुलभ और किफायती बैंक है क्योंकि यह डाक विभाग (Post Office) के विशाल नेटवर्क से लाभान्वित होता है !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के साधन के रूप में 1 सितंबर, 2018 को बैंक का शुभारंभ किया गया !बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) ने कुल ग्राहक आधार 3.6 करोड़ प्राप्त किया और 15 सितंबर तक कुल मिलाकर 38,500 करोड़ रुपये का वित्तीय लेनदेन किया ! इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) ने दो साल पहले ही अपना परिचालन शुरू किया था ! पिछले साल अगस्त में इसने एक करोड़ ग्राहकों का मील का पत्थर पार कर लिया था ! डाक विभाग (Post Office) के देश भर में लगभग 154,000 डाकघर हैं, जिनमें से 139,000 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं ! अपने लॉन्च के बाद से, बैंक ने 3.5 करोड़ ग्राहकों को नामांकित किया है ! और 35,000 करोड़ रुपये से अधिक के वित्तीय लेनदेन किए हैं !

IPPB में डिजिटल बचत खाता खोलने के लिए महत्वपूर्ण बातें

1. आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए !
2. केवाईसी प्रक्रिया 12 महीने के भीतर पूरी की जानी है ! इसके लिए आपको डाकघर (Post Office) या चेक प्वाइंट पर अपना दस्तावेज जमा करना होगा !
3. केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपका डिजिटल सेविंग अकाउंट रेगुलर सेविंग अकाउंट (Digital saving account regular saving account) में अपग्रेड हो जाता है !

IPPB में ऑनलाइन बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया

1. Google Play Store या App Store से IPPB ऐप डाउनलोड
करें
! अब अपना खाता खोलें पर क्लिक करें 3. इसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करें  !
4. अब आपको पैन नंबर और नंबर मिल जाएगा ! आधार नंबर की जरूरत होगी !
5. निर्देशों का पालन करते हुए, सभी जानकारी दर्ज करें !

मौजूदा ग्राहकों का उपयोग कैसे करें

IPPB APP
2. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP मिलेगा !
3. इसके बाद MPIN सेट करके OTP सेट करना होगा ! इस तरह मौजूदा ग्राहकों की पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी !

IPPB मोबाइल ऐप

भारत पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारकों को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) ऐप के माध्यम से विभिन्न प्रकार के लेनदेन आसानी से पूरा कर सकता है ! इसके जरिए आप अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं ! फंड ट्रांसफर (Fund Transfer) कर सकते हैं और अन्य वित्तीय लेनदेन कर सकते हैं !
1. अकाउंट बैलेंस की जानकारी
2. बैंक स्टेटमेंट के
लिए निवेदन 3. चेक बुक के लिए निवेदन
4. चेक के भुगतान को रोकने का अनुरोध
5. बैंक नेटवर्क में
फंड ट्रांसफर 6. दूसरे बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर
7. बिजली, पानी और उपयोगिता बिलों का भुगतान
8. मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज

यह भी जानें : Post Office RD Calculator : डाकघर आरडी कैलकुलेटर मैच्योरिटी पर 69,697 रुपये प्राप्त करने के लिए प्रति माह 1,000 रुपये का निवेश करें

Post Office Great Offers : डाकघर महान प्रस्ताव इस योजना में हर महीने 100 रुपये का निवेश करें, और पांच साल बाद 21 लाख रुपये प्राप्त करें।

Advertisement