अब डेयरी और फिशरीज को भी मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड , सहकारी बैंक ने दी सुविधा

Advertisement

अब डेयरी और फिशरीज को भी मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ देश के कई करोड़ किसान ले रही है ! यह योजना केंद्र सरकार के तले काम करती है ! केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत किसानों की आय बढ़ाने के साधन के रूप में की है ! प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( PM Kisan Credit Card ) का लाभ अभी तक केवल खेती करने वाले किसानो को ही मिल पा रहा है ! किन्तु अब सरकार इस योजना का लाभ कृषि से जुड़े अन्य व्यवसायो को भी देने की रणनीति बना रही है ! इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार बैंको के माध्यम से किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाती है ! किसान इस क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख तक का लोन ले सकते है !

Advertisement

अब डेयरी और फिशरीज को भी मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

kisan-credit-card-for-dairy-and-fisheries
kisan-credit-card-for-dairy-and-fisheries

केंद्र सरकार अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड खेती करने वाले किसानो को ही देती थी ! किन्तु अब सरकार सहकारी बैंक के साथ मिल कर दुध डेयरी और मतस्य पालन (फिशरीज) करने वाले किसानो को भी! इस किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ देना चाहती है ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) से किसान सम्बंधित बैंक से 3 लाख तक का लोन बहुत कम ब्याज दर पर ले सकते है ! और किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) के होने पर बैंक इस लोन के लिए कोई गारन्टी भी नहीं लेता है ! और अब इस किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दुध डेयरी और मतस्य पालन (फिशरीज) करने वाले किसान भी ले सकते है ! अतः दुध डेयरी और मतस्य पालन (फिशरीज) करने वाले किसान सहकारी बैंक से अपना किसान क्रेडिट कार्ड ( PM Kisan Credit Card KCC ) बनवा सकते है !

PM Kisan Credit Card KCC में ब्याज दर कितनी है ?

PM Kisan Credit Card KCC किसानो को बिना ग्यारंटी 3 लाख तक का लोन प्रदान करता है ! साथ ही इस कार्ड पर मिलने वाले लोन की ब्याज दर भी बहुत काम होती है ! बैंक KCC पर लगभग 4% की दर से ब्याज लेता है ! यह ब्याज दर साहूकारो और अन्य लोन की तुलना में बहुत काम है !

Advertisement

PM Kisan Credit Card KCC के लिए ऑनलाइन आवेदन करे – क्लिक करे 

किसान क्रेडिट योजना 2020 के तहत बहुत किफायाती दरों पर सरकार द्वारा फसल लोन दिया जायेगा और किसानों के लिए दूसरी समस्या ये होती है ! कि जैसे तैसे किसान कर्ज करके फसल तैयार कर भी है ! तो किसी प्राकृतिक आपदा जैस- वारिस,आंधी, ओलों आदि की बजाय से सव की सव फसल खराब हो जाती है ! और किसान दिन प्रतिदिन घाटे में चाले जाते है।

यह भी जाने – जनधन खाते में कितने पैसे है कैसे चेक करें | PM Jan Dhan Yojana

यदि आप SRBpost.com की इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते है ! या आप को अन्य जानकारी चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है !

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here