One Nation One Ration Card : मोदी सरकार की घोषणा, एक देश एक राशन कार्ड के तहत नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज

One Nation One Ration Card: मोदी सरकार द्वारा लागू की गईं तमाम योजनाओं के तहत देश के कई करोड़ लोग लाभ उठा रहे हैं। वहीं हाल ही में देश के प्रधानमंत्री ने देश को संबोधित करते हुए एक और बड़ा एलान किया है। पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को पाँच और महीने तक बढ़ा दिया है। इस योजना के तहत अब नवंबर महीने तक मुफ्त अनाज मिलेगा। इस योजना के तहत गरीब परिवारों के प्रति व्यक्ति को हर महीने पांच किलों अनाज मुफ्त मे दिया जाता हैएक देश एक राशन कार्ड के तहत नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज

एक देश एक राशन कार्ड के तहत नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज

एक देश एक राशन कार्ड के तहत नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज
एक देश एक राशन कार्ड के तहत नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज

यह योजना मंगलवार को समाप्त होने जा रही थी, जिसको पीएम मोदी ने इस नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया है। इसके साथ ही पीएम सहाब ने देश के लोगों को कोरोना जैसी महावारी से बचे रहने का निवेदन किया है। साथ ही पीएम ने कहा है कि सभी देशवासी नियमों का पालन करें, क्योंकि इन नियमों से ऊपर कोई नहीं है, जो इन नियमों का पालन नहीं करेगा ऐसे हर व्यक्ति को रोकना, टोकना और समझाना होगा हमारी जिम्मेदारी बनती है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के प्रथम चरण की शुरुआत 26 मार्च 2020 को गई थी, जिसको देश के लोगों के लिए अप्रैल, मई और जून महीने मे लागू किया गया था। इस योजना में कुल 60 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए थें, लेकिन अब जैसा की इस योजना को पांच महीने तक के लिए और बढ़ा दिया गया हैं, जिसमें अब 90 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च होगा।

देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज

एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत देश के देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज मिल सकेगा। साथ ही इस योजना के अंतरगत प्रवासी मजदूरों को दूसरे राज्य में भी आसानी ने उसके हिस्से का अनाज मुफ्त मिलने सकेगा। इस योजना के साथ मिलकर पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत हर एक राशन कार्ड वाले उपभोक्ताओं को पांच किलो मुफ्त मे मिल सकेगा। बता दें कि एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को वन नेशन वन राशन कार्ड के जरिए 90 हजार करोड़ रुपये की लागत से मुफ्त में अनाज दिया जाएगा, ताकि को कोई अपने घर में भूखा न सोए।

पीएम मोदी ने कहा किसानों और करदाताओं को शुक्रिया

इतना ही नहीं देश के नाम अपने सबोंधन में पीएम मोदी ने देश के किसानों और करदाताओं को धन्यावाद भी किया। पीएम मोदी ने कहा कि अगर सरकार गरीबों और जरुरतमंदो को मुफ्त मे अनाज देने मे सक्षम हैं तो इसका श्रेय दो वर्गों के लोगों को दिया जाता है, जो हैं इस देश के महनती किसान और ईमानदार करदाता। किसान इतनी मेहनत कर के देश की जनता के लिए अनाज उगाता है और करदाता जो अपनी ईमानदारी के सहारे हौसंला बने हुए हैं। इसलिए मैं आज प्रत्येक गरीब, प्रत्येक किसान के साथ-साथ, मैं हर करदाता को हार्दिक बधाई देता हूं और उन्हें नमन करता हूं।

भारत की दुनिया के कई देशों की तुलना में बेहतर है स्थिति

काफी लंबे समय से कोरोना काल के चलते देश में लॉकडाउन की स्तिथि अब खत्म हो चुकी हैं और अनलॉक के तहत देश को कुछ कड़े नियमों के साथ थोड़ा-थोड़ा खोला जा रहा है। 1 जुलाई से देश में अनलॉक 2 लागू हो गया है जिस के बारे में जानकारी पीएम ने देते हुए कहा कि हम अनलॉक 2 में प्रवेश कर रहे हैं और हम ऐसे मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं, जब सर्दी, खांसी, बुखार के मामले बढ़ जाते हैं। मैं नागरिकों से अनुरोध करता हूं कि वे अपना ख्याल रखें। यह सच है कि यदि हम कोरोना वायरस के कारण मृत्यु दर को देखे, तो भारत दुनिया के कई देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है।