मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना : ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना : Madhya Pradesh में मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना (Madhya Pradesh CM jankalyan Yojana Sambal)को पुन : आरम्भ की जा रहा है ! योजना के शुभारम्भ शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किया जा रहा है ! इस योजना के अंतर्गत गरीबों को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा दिये जाएगी ! साथ ही में Madhya Pradesh संबल योजना से लोगों को काफी फायदा होगा ! इस योजना में गरीबी रेखा से निचे रहने वाले लोगो को विभिन्न सेवाओं का निःशुल्क  लाभ दिया जायेगा ! इस योजना में BPL कार्ड धारक के 200 रुपये हर माह तक के बिजली बिल माफ़ कर दिया जायेगा ! मध्यप्रदेश सरकार इस योजना के अंतर्गत चिकित्सा के लिए 25,000 हजार रूपए से लेकर 2 लाख रुपए तक की अधिकतम सहायता राशि प्रदान करता है |

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना
मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना

व्यक्ति के जीवन जीने के लिए उसे खाना ,कपडा ,और रहने के मकान तीन वस्तुओ की जीवन जीने ले लिए ज्यादा आवश्यकता पड़ती है ! हमारे देश – प्रदेश के कई हिसो में ऐसे लोग है ! जिनके पास न तो ठीक से खाना है न ही पहने के लिए कपड़े भी नहीं है ! और वो लोग ऐसी जगा रहते है जहां ठीक से चिकित्सा सुविधा समय पर नहीं मिल पाती है ! जिस कारण वे अपना इलाज नहीं करा पाते है ! इस प्रस्थिति को देख कर मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री संबल योजना को शुरू किया है

इस योजना से गरीबो काफी लाभ मिला है ! आर्थिक रूप से कमजोर क्षेत्रो के लिए शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहना किसी बड़ी चुनौतियों से कम नहीं है ! प्रदेश में गरीबो को रोटी के लिए मजदूरी करना पड़ता है ! इस लिए उनका स्वस्थ रहना बहुत ही जरुरी है ! इस लिए मुख्यमंत्री संबल योजना से गरीबी रेखा से निचे वाले व्यक्ति अपना इलाज निःशुल्क करा सकते है !

Madhya Pradesh jankalyan Yojana 2020

गरीबो को महंगे अस्पताल के इलाज से छुटकारा दिलाने के लिए ! मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फिर से मुख्यमंत्री संबल योजना की शुरुआत है ! इस योजना के अंतर्गत बीपीएल कार्ड धारक को दिया जाता है ! असंगठित श्रमिक वर्ग के पंजीकृत परिवारों के सदस्यों को जो की गंभीर बीमारी से पीड़ित है !

उनका 25 हजार 2 लाख तक का इलाज सरकार की और से निःशुल्क किया जायेगा ! Madhya Pradesh राज्य सरकार अस्पतालों को सीधे तौर पर राशि प्रदान करेगी जिसे अस्पताल में गरीब मरीज का इलाज होगा !इस मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजन का लाभ सिर्फ सरकारी या शासन द्वारा मानता बलि अस्पतालों में ही किया जायेगा !

CM संबल योजना के लिए आवेदन कैसे करे

सबल योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले इसकी ऑफिसल वेबसाइट Sambal .MP Gov.in पर करना होगा ! यह से आपको  मध्यप्रदेश जनकल्याण संबल योजन आवेदन फॉर्म मिलेगा ! इस आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी जैसे नाम , पता , जन्मदिनांक , जाती , आय आदि जानकारी भरनी पड़ेगी ! मुख्यमंत्री जन कल्याण फार्म भरने के बाद समस्त आवश्यक की फोटोकापी के साथ इसके संबधित कार्यालय में जमा करा दे ! सत्यापन होने के बाद में अगर आपका जान कल्याण योजना में पात्र पाया जाता है ! तो इस योजना में अंतर्गत आपको बोल दिया जायेगा !

Madhya Pradesh Sambal Yojana के आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फोटो
  • अगर विधवा हो तो विधवा प्रमाणपत्र या पति का मृत्यु प्रमाणपत्र
  • मोबाईल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • मार्कशीट (जिसमे आपकी जन्मदिनांक हो )

यह भी जानें : Swadeshi Business Ideas : इस कम लागत से शुरू होने वाले बिज़नेस से बम्फर होगी कमाई