Pension Account Holders Alert : पेंशन खाता धारक अलर्ट खाताधारक को नोट करें, अगले महीने तक जीवन प्रमाण पत्र जमा करें, अन्यथा पेंशन बंद हो जाएगी

Pension Account Holders Alert : पेंशन खाता चेतावनी पेंशन पाने वालों को इस खबर पर ध्यान देना चाहिए ! सरकार ने पेंशन खाताधारकों (Pension Account Holders) के लिए जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है ! लेकिन पेंशनरों को यह काम अगले महीने यानी नवंबर में करना होगा ! यदि यह दस्तावेज नहीं दिया जाता है तो पेंशन भी रुकी रह सकती है ! कोरोना महामारी और लॉकडाउन परिस्थितियों के मद्देनजर सरकार ने पेंशन खातों (Pension accounts) के लिए जीवन प्रमाण पत्र अपडेट करने की समय सीमा 1 नवंबर से 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है ! पेंशन का ठहराव केंद्र सरकार से मिल गया है !

Pension Account Holders Alert : पेंशन खाता धारक अलर्ट खाताधारक को नोट करें अगले महीने तक जीवन प्रमाण पत्र जमा करें अन्यथा पेंशन बंद हो जाएगी

Pension Account Holders Alert
Pension Account Holders Alert

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (Pension Fund Regulatory and Development Authority) सब्सक्राइबर रजिस्ट्रेशन एग्जिट प्रोसेस और प्रोसेसिंग सर्विस रिक्वेस्ट (Processing service request) को सहज और सब्सक्राइबर फ्रेंडली बनाने के प्रयास में सब्सक्राइबर ऑथेंटिकेशन के नए तरीकों को लगातार पेश कर रहा है ! जैसे कि OTP / eSign इनबोर्डिंग ऑफलाइन आधार पर आधारित केवाईसी (KYC) के लिए बोर्डिंग थर्ड पार्टी निर्भरता ई-नामांकन ईएनपीएस सब्सक्राइबर्स के लिए ई-एग्जिट आदि !  पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (Pension Fund Regulatory and Development Authority) ने 6 अक्टूबर 2020 को इस संबंध में एक परिपत्र जारी किया है !

जबकि नए ग्राहकों की ऑनबोर्डिंग और उनकी सर्विसिंग सहित कई राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) सेवाओं को ऑनलाइन स्थानांतरित कर दिया गया है ! बाहर निकलने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इन-पर्सन वेरिफिकेशन (आईपीवी) के लिए पीओपी (प्रेजेंस ऑफ प्रेजेंस) में एनपीएस सब्सक्राइबर्स की भौतिक उपस्थिति आवश्यक है और कुछ अन्य संबद्ध सेवाएं ! अनिवार्य भौतिक उपस्थिति ग्राहकों के साथ-साथ पीओपी / नोडल अधिकारियों के लिए भी चुनौतियां खड़ी कर रही हैं ! जो शिकायतों का कारण बनती हैं और निकासी और बाहर निकलने की प्रक्रिया में देरी करती हैं !

पेंशन खाते के लिए जीवन प्रमाण पत्र कैसे अपडेट करें

पेंशन खाते (Pension account) के लिए यह समय-समय पर बैंक को बताना आवश्यक है कि खाता धारक जीवित है ! इसके लिए जीवन प्रमाण पत्र देना होगा ! सरकार ने यह नियम नवंबर 2014 से शुरू किया है ! यह काम बैंक या ऑनलाइन जाकर भी किया जा सकता है ! जीवन प्रमाण पत्र बैंक शाखा या पेंशन खाता (Pension account) रखने वाली किसी भी शाखा में जाकर प्रस्तुत किया जा सकता है !

इसके अलावा यह www.jeevanpramaan.gov.in से अपने पीसी / लैपटॉप / मोबाइल निकटतम आधार आउटलेट / सीएससी के माध्यम से किसी भी शाखा में डिजिटल रूप से जमा किया जा सकता है ! डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए आधार नंबर मोबाइल नंबर पेंशन (Pension) भुगतान आदेश (पीपीओ) नंबर और पेंशन खाता (Pension account) नंबर की आवश्यकता होगी ! भौतिक रूप में जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए इसे बैंकों की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है और जमा किया जा सकता है !

उमंग ऐप से एक जीवन प्रमाण पत्र बनाएं

यह काम उमंग ऐप के जरिए भी किया जा सकता है ! इसके लिए अपने मोबाइल पर उमंग ऐप डाउनलोड करें ! इस पर जीवन प्रमाण पत्र खोजें ! यहां click जनरेट लाइफ सर्टिफिकेट ’का विकल्प दिखाई देगा ! उस पर क्लिक करें ! इसके बाद पेंशनर प्रमाणीकरण (Pensioner certification) पृष्ठ खुल जाएगा ! इसमें आवश्यक जानकारी दर्ज करके डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनाया जा सकता है !

पेंशन की जानकारी मोबाइल और ईमेल पर उपलब्ध है

केंद्र सरकार ने एक इलेक्ट्रॉनिक पायलट प्रणाली शुरू की है ! जो एसएमएस और ईमेल के माध्यम से सेवानिवृत्त केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उनकी पेंशन के बारे में जानकारी दे रही है ! पेंशन (Pension) स्वीकृति और भुगतान स्थिति जानकारी की यह वेब-आधारित प्रणाली शुरू की गई थी ! इस प्रणाली में पेंशनरों के व्यक्तिगत और सेवा विवरण मोबाइल नंबर और ईमेल जैसे संपर्क मीडिया के साथ रखे जाते हैं ! यह जानकारी इलेक्ट्रॉनिक रूप में पेंशन (Pension) स्वीकृति प्राधिकारी को भी दी जाती है ! इससे सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को एसएमएस या ईमेल के माध्यम से पेंशन अनुमोदन प्रक्रिया में प्रगति के बारे में जानकारी मिल रही है !

पेंशन खाता सिर्फ आधार कार्ड से खुलेगा जानिए पूरी प्रक्रिया

हर कोई अपने रिटायरमेंट को लेकर चिंतित है ! ऐसी स्थिति में पेंशन खाता (Pension account) बहुत उपयोगी हो सकता है ! अधिकांश लोग पेंशन खाते (Pension account) के महत्व को समझते हैं ! लेकिन खाता खोलने की कोशिश नहीं करते हैं ! क्योंकि उन्हें लगता है कि इसके लिए उन्हें बहुत सारे दस्तावेज प्रदान करने के लिए परेशान होना पड़ता है ! अच्छी खबर यह है कि अब सरकार इस झंझट से मुक्त हो गई है ! अब केवल आधार कार्ड दिखाकर पेंशन खाता (Pension account) खोला जा सकता है ! यह जानकारी भारत सरकार के पेंशन फंड नियामक द्वारा दी गई है जो राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) चलाता है !

यह भी जानें :Public Provident Fund Account : PPF खातें के बारे में जाने ये सभी प्रमुख बातें ,देखे सूची

Advertisement