PM Kisan Samman Helpline Facility : यदि आपके खाते में अब तक नहीं आए हैं 2000 रुपए, तो यहां करें शिकायत

PM Kisan Samman Helpline Facility – देशभर के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत 2000 रुपए की किस्त भेजी जा रही है। जानकारी के लिए बता दें कि किसानों को यह पैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त के रूप में दिया जा रहा है। किसानों को हर वर्ष ₹6000 दिए जाते हैं जो किसानों को आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए प्रदान किया जा रहा है। यदि आपको अब तक किस्त के भेजे गए 2000 रुपए नहीं मिले हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान हेल्पलाइन (PM Kisan Samman Helpline Facility) शुरू की गई है।

PM Kisan Samman Helpline Facility : यदि आपके खाते में अब तक नहीं आए हैं 2000 रुपए, तो यहां करें शिकायत

PM Kisan Sammaan Helpline Facility : यदि आपके खाते में अब तक नहीं आए हैं 2000 रुपए, तो यहां करें शिकायत

देशभर के किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से भेजी जाती है। यह रकम प्रत्येक 4 महीने में किसानों को बराबर रूप से तीन किस्त में दी जाती है। जानकारी के लिए बता दें कि किसानों को 2 साल में छह किस्त भेजा जा चुका है और अब सभी लाभार्थियों को योजना का अगला पैसा भेजा जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि इससे किस्त का पैसा किसानों के खाते में 30 नवंबर तक जमा हो जाएगा। किसानों के खाते में पैसे आने शुरू हो गए हैं। यदि आप तक आपको आपके किस्त का पैसा नहीं मिला है तो आप हेल्पलाइन (PM Kisan Samman Helpline Facility) पर शिकायत कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Helpline : जानिए कैसे करें शिकायत

  • यदि आपको अभी तक आपके किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं मिला है तो आपको इसके लिए सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप दाहिनी ओर फार्मर्स कॉर्नर के विकल्प में क्लिक करें।
  • यहां सबसे नीचे आपको हेल्प डेस्क का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको रजिस्टर क्वारी के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • यहां पर आप अपने आधार कार्ड का नंबर और अपने अकाउंट नंबर तथा मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प का चुनाव करें और गेट डिटेल पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप यहां पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे।

ऐसे जानिए अपनी दर्ज कराए गए शिकायत का स्टेटस

  • यदि आपने Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana में पैसे नहीं मिलने पर अपनी शिकायत दर्ज की है तो आप अपने शिकायत का स्टेटस जान सकते हैं। ‌ इसके लिए आपको योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ‌
  • इसके बाद दाहिनी ओर फार्मर्स कॉर्नर के आखिर में हेल्प डेस्क के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपको नो द क्वारी स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर यहां अपने आधार कार्ड का नंबर या फिर अपने मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। ‌
  • यहां पर आपको अपने शिकायत का स्टेटस देखने को मिलेगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana जानकारी के लिए बता दें कि किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पास आना शुरू हो गया है। इस योजना में किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।

PM Kisan Yojana Farmers Benefits : किसान योजना में मिलते है कई लाभ ,ये है पूरी प्रक्रिया

Kisan Credit Card New Interest : केसीसी ऋण पर नई ब्याज दर जारी; जानिए अब कितना ब्याज लगेगा

Indira Awaas New Updated Beneficiary List : जारी कर दी गई है योजना की नई लिस्ट, जानिए आपको मिल रहा है या नहीं इंदिरा आवास

Provident Fund Claim Status : अपना ईपीएफ क्लेम स्टेटस ऑनलाइन चेक करें ऐ है पूरी प्रोसेस