PM Kisan Sammaan Nidhi + Mandhan Scheme : किसानों को मिल रहे हैं 42 हजार रुपए, जल्द कीजिए आवेदन

देश के किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के द्वारा किसान सम्मान योजना (PM Kisan Sammaan Nidhi + Mandhan Scheme) की शुरुआत की गई है। ‌ इस योजना के माध्यम से देशभर के किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 प्रदान किए जाते हैं। बता दें कि इस योजना में केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को यह राशि तीन किश्तों में प्रदान की जाती है और इस योजना का लाभ पाने के लिए कई शर्ते भी रखी गई है।

PM Kisan Sammaan Nidhi + Mandhan Scheme : किसानों को मिल रहे हैं 42 हजार रुपए, जल्द कीजिए आवेदन

PM Kisan Sammaan Nidhi+Mandhan Scheme : किसानों को मिल रहे हैं 42 हजार रुपए, जल्द कीजिए आवेदन

‌ आपको बता दें कि PM Kisan Sammaan Nidhi + Mandhan Scheme के अंतर्गत अब किसान मानधन योजना में किसानों को पेंशन पाने वाले किसानों को इस योजना का सबसे अधिक लाभ मिलेगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो अब देशभर के 60 वर्ष से अधिक उम्र के किसानों को 1 साल में 42 हजार रुपए का लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं योजना से जुड़ी अधिक जानकारी।

क्या है PM Kisan Sammaan Nidhi + Mandhan Scheme

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा देशभर के छोटे एवं जरूरतमंद तथा सीमांत किसानों को पेंशन देने की योजना का शुभारंभ किया गया है और यह योजना केंद्र सरकार एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई है। ‌ किसान मानधन योजना के माध्यम से एक देश भर के 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के किसानों को ₹3000 प्रति माह की दर से पेंशन प्रदान किया जाता है। इस योजना के माध्यम से किसानों को 1 साल में ₹36000 प्रदान किए जाते हैं और इसमें यदि हमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत वर्ष ₹6000 भी जोड़ लें तो अब किसानों को कुल ₹42000 का लाभ मिल रहा है। यानी कि किसानों को सीधे-सीधे ₹6000 का अतिरिक्त लाभ मिल रहा है।

जानिए क्या है किसान मान धन योजना और किसान सम्मान योजना में अंतर

किसान मानधन योजना में किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद ₹3000 प्रति महीने की दर से पेंशन उपलब्ध कराया जाता है। वहीं अगर हम PM Kisan Sammaan Nidhi + Mandhan Scheme की बात करें तो इस योजना में देश भर के प्रत्येक जरूरतमंद किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को तीन किस्त में ₹2000 प्रति किस्त प्रदान किया जाता है। आपको बता दें कि सबसे खास बात यह है कि किसान सम्मान निधि का फॉर्म भरते हुए आपको किसान मानधन योजना का अतिरिक्त फॉर्म नहीं भरना होता है। इसमें केवल किसान मानधन योजना के विकल्प को चुनना होता है।

जानिए कैसे करें आवेदन

PM Kisan Sammaan Nidhi + Mandhan Scheme में आवेदन करने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ‌www.pmkisan.gov.in पर क्लिक करने के बाद आप अपना आवेदन दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी –

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • खेती की जमीन के कागजात
  • बैंक खाते का पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज की फोटो

आवेदन करने के बाद आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और आपको योजना के माध्यम से प्रतिवर्ष 42 हजार रुपए का आर्थिक लाभ प्राप्त होगा।

Kisan Vikas Patra Yojana : केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ सभी ले सकते है , ऐसे ले लाभ

PM Mudra Loan Yojana details : प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में आपको कैसे मिल सकता है, लोन ये है पूरी प्रक्रिया

Indira Awas Yojana List : ग्रामीण क्षेत्रों के BPL परिवारों को मिलेगा अपना घर, आवेदन और लिस्ट चेक करने के लिए शुरू किया योदना का ऑनलाइन पोर्टल, ऐसे देखें लिस्ट में अपना नाम

Public Provident Fund : SBI में खुलवा रहा है PPF अकाउंट, इस सभी फायदों के साथ हो जाएंगे मालामाल

Advertisement