PM kisan Samman Nidhi Yojana Installment : किसानों को मिलने वाली है सातवीं क़िस्त , देखे क़िस्त की तारीख

PM kisan Samman Nidhi Yojana Installment : भारत सरकार की प्रधानमंत्री किसान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) एक योजना है ! जिसने किसानों ( Farmer ) की वित्तीय स्थिति में सुधार लाने में मदद की है ! इस प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत, केंद्र सरकार किसानों को उनके बैंक खातों के माध्यम से प्रतिवर्ष 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है ! प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) की पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच, दूसरी अप्रैल से 31 जुलाई के बीच ट्रांसफर की जाती है ! जबकि तीसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है !

PM kisan Samman Nidhi Yojana Installment

"<yoastmark

किसानों को प्रधानमंत्री किसान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की पहले ही छह किस्तें दी जा चुकी हैं ! जबकि सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की सातवीं किस्त की तैयारी शुरू कर दी है ! जिसके नवंबर-अंत तक किसानों ( Farmer ) के बैंक खाते में हस्तांतरित होने की उम्मीद है ! कृषि मंत्रालय ने कुछ दिनों पहले  ( PM Farmer Scheme ) के लिए आंकड़े जारी किए थे ! जिसके अनुसार लगभग 11 करोड़ किसान इस योजना से लाभान्वित हुए हैं ! और अब तक केंद्र में लगभग 95,000 करोड़ रुपये की लागत आई है !

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, जम्मू और कश्मीर में 11, 19, 474 किसान परिवारों को इस प्रधानमंत्री किसान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) से लाभान्वित किया गया है ! जबकि मेघालय में 1,74,105 और असम में 31, 16, 920 किसानों ( Farmer ) को लाभ मिला है !  केवल वे किसान जिनके पास अपनी कृषि भूमि है, जो आयकर का भुगतान नहीं करते हैं ! और जिनकी वार्षिक आय 10,000 रुपये से कम है ! इस प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत सहायता के लिए पात्र हैं ! दस्तावेजों में अनियमितता के कारण लगभग चार करोड़ किसान ( Farmer ) इस योजना ( PM Farmer Scheme ) का लाभ उठाने से बच रहे हैं !

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

यदि आप प्रधानमंत्री किसान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ उठाना चाहते हैं ! तो किसान ( Farmer ) ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! यदि आपने पहले ही एक बार आवेदन कर दिया है ! तो आपको उसी के लिए फिर से प्रधानमंत्री किसान योजना आवेदन ( PM Farmer Scheme ) करने से बचना चाहिए ! आपके बैंक खाते में पैसा नहीं मिलने का एक और कारण आपके द्वारा जमा किए गए दस्तावेजों में अनियमितता हो सकता है ! प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की अधिक जानकारी के लिए किसान ( Farmer ) सरकार की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan-ict@gov.in पर जा सकते हैं !

यहां प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में पूछताछ के लिए महत्वपूर्ण संपर्क नंबरों की एक सूची दी गई है –

  1. PM Kisan Samman yojana Landline Numbers: 011—23381092, 23382401
  2. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना टोल फ्री नंबर: 18001155266
  3. प्रधानमंत्री किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261

PM Jan Dhan Account Opening Online Process : ऐसे ऑनलाइन खुलवाए अपना जन धन खाता , ये है पूरी प्रक्रिया

Atal Pension Yojana Application Online : ऐसे भरे अटल पेंशन योजना में फॉर्म , अब सभी को मिलेगी पेंशन

PM Gramin Awas Yojana List New : ग्रामीण आवास योजना की नयी सूची जारी , ऐसे देखे अपना नाम

Advertisement