PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration – PM किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration : केंद्र सरकार ने किसानो की आय बढ़ाने और किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से एक किसान योजना शुरू की है ! केंद्र सरकार ने इस योजना को किसान सम्मान निधि योजना नाम दिया है ! इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के छोटे और मध्यम वर्ग के किसानो को आर्थिक सहयता देने  की रणनीति बना रही है ! यह योजना केंद्र सरकार ने तहत काम करेगी और इस योजना का लाभ सभी किसानो को मिलेगा ! केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत करीब 18 माह पूर्व में की थी ! इस योजना का लाभ देश के बड़े किसानों को देने के फ़ैसले पर केंद्र सरकार विचार कर रही है !

Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration

किसान सम्मान निधि योजना की 1 फ़रवरी 2019 को अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल द्वारा इस कल्याणकारी योजना की घोषणा की गयी थी ! केंद्र सरकार की इस योजना के अनुसार देश के सभी छोटे एवं मध्यम किसानो को प्रतिवर्ष 6-6 हजार रुपए मिलेंगे ! किसानो को ये रुपए तीन किस्तों में उनके बैंक खाते में दिए जायेंगे ! सरकार ने इस योजना के लिए कुल 7500 करोड़ रुपए का वार्षिक बजट रखा है ! इस बजट के अनुसार इस योजना का लाभ लगभग 14.5 करोड़ किसानो को इस योजना का लाभ मिलेगा ! किन्तु अभी तक इस योजना के अंतर्गत लगभग 10 करोड़ किसान ही अपना रजिस्ट्रेशन कर पाए है ! और लगभग 4.5 करोड़ किसान अभी इस योजना से दूर है!

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

लगभग पांच करोड़ किसान अभी तक इस योजना का लाभ लेने से वंचित रह गए है !इसलिए आप अभी भी केंद्र सरकार की किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले सकते है ! यदि अब भी इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक है तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ! Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ लेने हेतु आप निम्न चरणों में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है !

Advertisement
  • सबसे पहले आपको Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ! ( वेबसाइट की लिंक निचे दी गयी है !)
  • ऑफिसियल वेबसाइट के मेनू में आपको फार्मर कार्नर के सब मेनुमे New Kisan Registraion पर क्लिक करे !
  • इसके बाद खुलने वाले पेज पर आपको आधार कार्ड संख्या और दिखाई देने वाला कैप्चा कोड डालना होगा !
  • इसके बाद continue पर क्लिक करे  !  खुलने वाले पेज पर आपको सन्देश दिखाई देगा !
  • यदि आप पहले रजिस्ट्रेशन करा चुके हो तो आपकी डिटेल्स आ जाएंगी और अगर रजिस्ट्रेशन पहली बार कराया जा रहा है तो लिखा होगा कि ‘RECORD NOT FOUND WITH GIVEN DETAILS, DO YOU WANT TO REGISTER ON PM-KISAN PORTAL’इसपर आपको YES करना होगा।
  • इसके बाद एक फार्म खुलेगा ! इस फार्म में अपनी सभी जानकारी भर कर सबमिट कर दे !
  • सबमिट करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा !अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, रिफरेन्स नंबर संभाल कर रखें

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज़

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने हेतु और इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने हेतु आपके पास जरुरी दस्तावेजों का होना जरुरी है ! प्रति वर्ष 6-6 हजार रुपए प्राप्त करने वाली इस योजना के लिए आपके पास ये दस्तावेज होना जरुरी है !

  1. आधार कार्ड
  2. परिचय पत्र
  3. बैंक पासबुक
  4. खसरा नक़ल / किसान क्रेडिट कार्ड ( यदि किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है तो यहाँ क्लिक करे )

केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत सभी किसानो को आवेदन के अगले पांच वर्ष तक प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए मिलेंगे ! यह 6 हजार रुपए किसानो को 3 किस्तों में मिलेंगे ! यह क़िस्त किसानो को उनके बैंक खाते में मिलेगी ! और सरकार इन किस्तों के बाद लभरती किसानो की सूचि भी जारी करती है ! सूचि देखे 

यह भी जाने – जनधन खाते में कितने पैसे है कैसे चेक करें | PM Jan Dhan Yojana

यदि आप SRBpost.com की इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते है ! या आप को अन्य जानकारी चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है !

Advertisement

6 COMMENTS

  1. I def dawalmalik Inamdar. I have already done pm Kisan sannman nidhi. 3 Payment done but my bank balance not showing fund so pl check & trancfer once.

  2. I self lalsab Dastagir Inamdar. Applied pm Kisan sannman nidhi. 3 payment done my account but till date my balance not showing my bank so plz process.

  3. Only aadhar card regestered other details not filings. Now how can complete other details
    Please tell me

    Thanks

  4. PM kisanon samman nidhi yojna online register karne ke baad aur kya karna padega.. Kya krishi salahkar ke paas jana padega..?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here