Har Ghar Nal Yojana : प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च की ‘हर घर नल योजना’, 41 लाख ग्रामीणों को मिलेगा फायदा, जानें क्या है योजना और इसके लाभ

Har Ghar Nal Yojana प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च की ‘हर घर नल योजना’, 41 लाख ग्रामीणों को मिलेगा फायदा, जानें क्या है योजना और इसके लाभ : केंद्र सरकार की तरफ से देश के ग्रामीणों इलाकों को उन्नत बनाने के लिए काफी योजनाओं की शुरूआत की गई हैं, जो काफी ग्रामीणों के लिए काफी फायदेमंद भी साबित हुई हैं ! वहीं हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की, जिसके जरिए उन्होंने ग्रामीणों इलाकों में रहने वाले लोगों एक और बड़ी सौगात दी हैं !

Har Ghar Nal Yojana : प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च की ‘हर घर नल योजना’, 41 लाख ग्रामीणों को मिलेगा फायदा, जानें क्या है योजना और इसके लाभ

Har Ghar Nal Yojana : प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च की 'हर घर नल योजना'
Har Ghar Nal Yojana : प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च की ‘हर घर नल योजना’

पीएम मोदी ने यूपी के कम से कम 3,000 हजार गांवों के लिए हर घर नल योजना (Har Ghar Nal Yojana) को लॉन्च किया है ! इस योजना को उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और सोनभद्र क्षेत्र के तीन हजार गांवों में लॉन्च किया गया है ! वहीं इसी खास मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) सोनभद्र में मौजूद थे ! वहीं पीएम मोदी ने दिल्ली से ही एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बड़ी योजना को लॉन्च किया और यूपी के तीन हजार गांव वालों को ये बड़ा तौहफा दिया !

इस योजना के तहत अब ग्रामीण इलाकों में मिलेगा साफ पानी

इस योजना (Har Ghar Nal Scheme) के तहत 5,555.38 करोड़ रुपये खर्च होंगे और दो जिलों की 41 लाख लोगों को इसका सीधा तौर पर फायदा मिलेगा ! इतना ही नहीं पीएम मोदी ने इस योजना का शिलान्‍यास करते हुए कहा कि यह क्षेत्र संसाधनों से भरपूर है, लेकिन आजादी के बाद से अब तक नजरअंदाज किया गया है ! क्षेत्र में कई नदियां होने के बाद भी यहां सूखे की समस्या रही है ! हालांकि इस सरकार ने पानी की किल्लत को दूर करने के लिए काम किया है और इसी तहत आज हर घर नल योजना (HGNY) की शुरुआत की जा रही है !

दो जिलों की 41 लाख लोगों को मिलेगा इसका फायदा

वहीं इस योजना की खास बात यह है कि इस स्कीम के तहत कम से कम 2,995 गांवों को पानी की पाइपलाइन के जरिए साफ पानी की सप्लाई की जाएगी ! इसी मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी के बाद से अब तक 398 गांवों को ही पाइप वाटर सप्लाई के तहत कवर किया गया था ! अब जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल योजना को लॉन्च किया गया है और इससे 2,995 गांवों के लोगों को पानी मिल सकेगा ! साथ ही उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत मिर्जापुर के 21,87,980 ग्रामीणों को जोड़ा जाएगा !

आने वाले दो सालों में इस पर काम पूरा हो जाएगा

इसके अलावा सोनभद्र के 19,53,458 ग्रामीणों को इस स्कीम का लाभ मिलेगा ! इस खास स्कीम (Har Ghar Nal Yojana) के तहत झीलों और नदी के पानी को साफ और स्वच्छ बनाया जाएगा और फिर उसे सोनभद्र में रहने वाले परिवारों तक नल के जरिए सप्लाई किया जाएगा ! साथ ही बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत यूपी के सोनभद्र में करीबन 3212 करोड़ रुपये खर्च होने वाले हैं, जबकि मिर्जापुर जिले में 2343 करोड़ रुपये की रकम खर्च की जाएगी ! जल शक्ति मंत्रालय (Ministry of Water Power) के इंजीनियरों की माने तो इस योजना से दोनों जिलों के 41 लाख से ज्यादा लोगों को फायदा मिलेगा ! अगले दो सालों में इस पर काम पूरा हो जाएगा !

क्या है हर घर नल योजना का मकसद

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी द्वारा लॉन्च की गई इस हर घर नल योजना (Har Ghar Nal Scheme) के तहत साल 2024 तक सरकार देश के लगभग ग्रामीण इलाकों में रहने वाले हर एक परिवार के घर में पीने के साफ पानी का कनेक्‍शन देगी ! इसके तहत घरों तक पानी पहुंचाने के लिए इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर तैयार किया जाएगा ! इससे लोगों को घर पर ही पीने का साफ पानी मिलेगा और उन्‍हें कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी !

कितना है योजना का बजट

PM Narendra Modi launched Har Ghar Nal Yojana साथ ही इस योजना के बारे में काफी समय पहले सरकार यह बता चुकी है कि वह इस योजना में अपनी पूरी ताकत लगा देगी ! इस योजना (Har Ghar Nal Yojana) पर साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च करने की तैयारी है ! मोदी सरकार ने बजट साल 2020-2021 में इस राशि के आवंटन का ऐलान किया था !

यह भी पढ़ें:- PM Jan Dhan Yojana : योजना के 6 साल पूरे, हर नागरिक को बैंकिंग सेक्टर से जोड़ने के लिए शुरू की गई योजना, आधार से लिंक कर पाएं ओवरड्राफ्ट सुविधा, लाभ के लिए ऐसे करें आवेदन
Advertisement