PM राशन कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – PM Ration Card Online Registration

Advertisement

PM Ration Card Online Registration : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 से लेकर अभी तक कई योजनाओ की शुरुआत की है ! इसी दिशा में काम करते हुए नरेंद्र मोदी ने अब प्रधानमंत्री राशन कार्ड योजना की शुरुआत की है ! इस योजना के अंतर्गत सरकार सभी लोगो के राशन कार्ड बिना किसी शुल्क के बनाएगी ! इस राशन कार्ड के द्वारा आप अपनी नजदीकी उचित मूल्य की दुकान ने सस्ते दाम पर राशन ले पाएंगे ! यदि आप भी केंद्र सरकार की इस  योजना के अंतर्गत अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो आप भी ऑनलाइन आवेदन कर दे ! इस पोस्ट में हम प्रधानमंत्री राशन कार्ड योजना के बारे में बताएँगे और इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे यह भी बतायेंगे !

Advertisement

PM Ration Card Online Registration

PM Ration Card Online Registration
PM Ration Card Online Registration

केंद्र सरकार अब गरीबो को फ्री राशन कार्ड की सुविधा भी देने जा रही है ! राशन कार्ड के द्वारा गरीब लोग और किसान सस्ते दाम पर राशन प्राप्त कर सकते है ! केंद्र सरकार यह निशुल्क राशन कार्ड राज्य सरकार के साथ मिल कर बनाएगी ! देश में राशन कार्ड की सुविधा बहुत पहले से है ! फिर भी कई लोगो के पास अपना राशन कार्ड नहीं है ! केंद्र सरकर इन्ही लोगो का राशन कार्ड बनवाने की रणनीति बना रही है ! देश में अभी तक एपीएल , बीपीएल प्रकार के राशन कार्ड चलन में है !

राशन कार्ड का उपयोग कहाँ कहाँ होता है ?

देश में राशन कार्ड का उपयोग कई जगह पर किया जाता है ! राशन कार्ड की सहायता कार्ड धारक अपने नजदीकी उचित मूल्य दुकान से सस्ते कीमत पर अनाज ले सकते है ! साथ ही राशन कार्ड का उपयोग स्कूल और कॉलेज में एडमिशन के समय पर भी किया जाता है ! राशन कार्ड का उपयोग सभी प्रकार की सरकारी योजनाओ के लाभ लेने हेतु भी किया जाता है !

Advertisement

Pradhan Mantri Rasion Card के लिए आवश्यक दस्तावेज़

PM Ration Card बनवाने हेतु आवेदक के पास जरुरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है ! यदि आप भी PM Ration Card बनवाना कहते है तो आपके पास इन दस्तावेजों का होना जरुरी है ! ये जरुरी डाक्यूमेंट्स इस प्रकार  है –

  1. आधार कार्ड
  2. परिचय पत्र
  3. निवासी का प्रमाण
  4. आय का प्रमाण
  5. समग्र आईडी
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. बैंक पासबुक / मोबाइल नंबर

PM Ration Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

आपके पास ऊपर दर्शाये गए सभी दस्तावेज उपलब्ध है और यदि आप प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना का लाभ लेने के इच्छुक है और इस योजना हेतु आप आवेदन करना चाहते है तो निम्न प्रकार से घर बैठे बैठे ही आवेदन कर सकते है !

  • सर्वप्रथम आवेदक को अपने राज्य के खाद्य वितरण के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा ! ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा !
  • इस पेज पर आपको आसानी से ई-कूपन / अस्थायी राशन कार्ड लागू लिंक मिल जायेगा ! आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ! ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा !
  • इस पेज पर आपको मोबाइल नंबर डालना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ! सबमिट करने के बाद आपको एक OTP प्राप्त होगा ! वैरिफाई करने के लिए वेबसाइट में वही सबमिट करें और एक बार यह सत्यापित हो जाने के बाद एक फॉर्म खुलेगा !
  • अब सबमिट करने का विवरण अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होगा जहां आपको उन्हें सबमिट करने की आवश्यकता है ! कुछ मूल विवरण परिवार के मुखिया का नाम, आयु, आधार संख्या और परिवार में सदस्य की संख्या है !
  • बाद में, आपको निर्वाचन क्षेत्र जमा करने और उसमें पूरा पता भरने की आवश्यकता है !
    विवरण जमा करने के बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राधिकरण से संदेश मिलेगा ! जिसमें एक लिंक होता है ! एक बार जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं तो आप अस्थायी राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं ! और इस अस्थायी राशन कार्ड को निकटतम डीलर को राशन प्रदान करें !

यह भी जाने – प्रवासी मजदूरों को अब मिलेंगे 6-6 हज़ार रुपए ,ऑनलाइन आवेदन और शर्ते

यदि आप SRBpost.com की इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते है ! या आप को अन्य जानकारी चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है !

 

Advertisement

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here