Post Office Great Offers : डाकघर महान प्रस्ताव इस योजना में हर महीने 100 रुपये का निवेश करें, और पांच साल बाद 21 लाख रुपये प्राप्त करें।

Post Office Great Offers : डाकघर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना (Post Office National Savings Certificate Scheme) क्या आपने कभी डाकघर (Post Office) में बचत और निवेश के बारे में सोचा है ! यदि नहीं तो इसके बारे में मत सोचो क्योंकि इण्डिया पोस्ट (India post) में आपके पैसे को सुरक्षित रखने और किसी भी अन्य स्रोतों की तुलना में अधिक लाभ देने के लिए कई लाभकारी योजनाएं हैं ! इसके अलावा आने वाले समय में छोटी बचत बड़ी हो सकती है ! और भविष्य में बड़ी राहत दे सकते हैं !

Post Office Great Offers : डाकघर महान प्रस्ताव इस योजना में हर महीने 100 रुपये का निवेश करें और पांच साल बाद 21 लाख रुपये प्राप्त करें 

Post Office Great Offers
Post Office Great Offers

ऐसी स्थिति में आप सरकारी योजनाओं में निवेश कर सकते हैं ! डाकघर (Post Office) की कई योजनाएँ हैं! जहाँ आपको निवेश में अच्छा रिटर्न मिल सकता है! पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम (Post Office National Savings Certificate Scheme) भी इण्डिया पोस्ट (India post) की एक अद्भुत योजना है! इस पोस्ट (Post Office NSC Scheme) में आप कुछ वर्षों में बड़ी रकम जोड़ सकते हैं! पोस्ट ऑफिस (Post Office) में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है ! इसलिए आप बिना जोखिम के निवेश कर सकते हैं !

राष्ट्रीय बचत कार्ड के लाभ

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना (Post Office National Savings Certificate Scheme) की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है! खास बात यह है कि कुछ शर्तों के साथ आप 1 वर्ष की परिपक्वता अवधि के बाद खाता राशि निकाल सकते हैं! राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पोस्ट ऑफिस एनएससी योजना (Post Office NSC Scheme) में ब्याज दर सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष की प्रत्येक तिमाही की शुरुआत में निर्धारित की जाती है! आप इसमें 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं! वर्तमान में इस पोस्ट ऑफिस एनएससी योजना (Post Office NSC Scheme) में सालाना 6.8 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है! इस राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना (Post Office National Savings Certificate Scheme) के तहत आप आयकर की धारा 80 सी के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये की कर छूट प्राप्त कर सकते हैं !

 5 वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता (आरडी):

आरडी खाता खोलने (RD Account Opening) के लिए प्रति माह न्यूनतम 10 रुपये या 5 रुपये के गुणकों में कोई राशि जमा करनी होगी ! हालांकि बयान की कोई अधिकतम सीमा नहीं है ! परिपक्वता पर 10 रुपये के खाते में 717.43 रुपये मिलते हैं ! खाते को वर्ष के आधार पर अगले पांच वर्षों तक जारी रखा जा सकता है

ब्याज दर

खाता 6.9 प्रतिशत प्रतिवर्ष ब्याज दर प्रदान करता है ! यदि बाद में राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना (Post Office National Savings Certificate Scheme) खाता किसी कैलेंडर माह के 15 वें दिन तक खोला जाता है और अगले महीने के अंतिम कार्य दिवस तक खाता खोला जाता है तो 16 वें दिन और अंतिम कार्यदिवस के बीच में जमा किया जा सकता है ! कैलेंडर माह !

यदि बाद में जमा निर्धारित दिन तक नहीं किया जाता है राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना (Post Office National Savings Certificate Scheme) तो प्रत्येक डिफ़ॉल्ट के लिए एक डिफ़ॉल्ट शुल्क लिया जाता है ! प्रत्येक 5 रुपये के लिए डिफ़ॉल्ट शुल्क 0.05 रुपये लिया जाएगा !4 नियमित चूक के बाद खाता बंद हो जाता है और इसे दो महीने में पुनर्जीवित किया जा सकता है लेकिन यदि इस अवधि के भीतर इसे पुनर्जीवित नहीं किया जाता है तो आगे कोई जमा नहीं किया जा सकता है !

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना (Post Office National Savings Certificate Scheme) 55 वर्ष या उससे अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति जो सेवानिवृत्ति के बाद या वीआरएस के तहत सेवानिवृत्त हुए हों इस शर्त के साथ खाता भी खोल सकते हैं कि खाता सेवानिवृत्ति के लाभ प्राप्त होने के एक महीने के भीतर खोला जाता है और राशि नहीं होनी चाहिए सेवानिवृत्ति लाभ की मात्रा से अधिक है !

15 वर्ष का सार्वजनिक भविष्य निधि खाता (PPF):

एक व्यक्ति को एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 150000 रुपये जमा करने होंगे ! जमा एक मुश्त या 12 किस्तों में किया जा सकता है ! राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना (Post Office National Savings Certificate Scheme) परिपक्वता अवधि 15 वर्ष है लेकिन परिपक्वता के एक वर्ष के भीतर इसे और पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है ! खाता 15 वर्ष से पहले समय से पहले बंद होने की अनुमति नहीं देता है ! जमा आईटी अधिनियम की धारा 80 सी के तहत आय से कटौती के लिए योग्य हैं !

 यह भी जानें ; EPFO Pension PF Scheme : प्रोविडेंट फंड और पेंशन धारकों को मिलने वाला है ज्यादा रिटर्न जानिए क्या तैयारी कर रहा है EPFO

Advertisement