पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना – Post Office Monthly Income Scheme Sarkari Yojana

Advertisement

Post Office Monthly Income Scheme : भारतीय डाक विभाग देश की सबसे प्राचीन बैंकिंग सुविधाओं में से एक है ! भारतीय डाक विभाग की शुरुआत ब्रिटिश काल में सन 1854 में हुई थी ! और अब पोस्ट ऑफिस भारतीय केंद्र सरकार के अधीन काम करती है ! चुकी यह केंद्र सरकार के लिए कार्यरत है इसलिए पोस्ट ऑफिस समय समय पर केंद्र सरकार के साथ मिल कर कल्याणकारी योजनाए शुरू करते रहती है ! पोस्ट ऑफिस में बचत खाता, चालू खाता खोलने के साथ साथ अन्य कई प्रकार के कहते खोले जाते है ! एवं कई प्रकार की योजनाए भी चलाई जाती है ! अब भारतीय डाक विभाग ने केंद्र सरकार के साथ मिल कर एक मासिक आय योजना की शुरुआत की है ! यह योजना “पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना” है !

Advertisement

Post Office Monthly Income Scheme

Post Office Monthly Income Scheme POMIS
Post Office Monthly Income Scheme POMIS

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना एक प्रकार की निवेश योजना है ! इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति बहुत काम निवेश कर के प्रतिमाह एक अच्छी आय प्राप्त कर सकते है ! यह एक पंचवर्षीय योजना है ! इसका मेच्योरिटी पीरिएड पांच साल का होता है ! Post Office Monthly Income Scheme के अंतर्गत पति-पत्नी का जॉइंट अकॉउंट भी खुलवा सकते है ! जॉइंट अकॉउंट में इस योजना का लाभ दोगुन मिलता है ! चुकी यह योजना भारतीय डाक विभाग और केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी है अतः यह शत प्रतिशत सुरक्षित निवेश योजना है ! यह योजना कम आय वाले परिवारों के लिए भी अच्छी निवेश योजना है ! Post Office Monthly Income Scheme पर शेयर बाजार का कोई फ़र्क नहीं पड़ता !

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में निवेश एवं ब्याज़

भारतीय डाक विभाग की इस मासिक आय योजना में बहुत कम निवेश कर इसका लाभ ले !  योजना के अंतर्गत न्यूनतम एक हजार रुपए और अधिकतम चार लाख पचास हजार रुपए का निवेश किया जा सकता है ! यदि इस योजना की अंतर्गत पति पत्नी का जॉइंट खाता खुलवाया जाये तो इस योजना में कुल नौ लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है ! इंडिया पोस्ट की इस निवेशक योजना में 6.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है ! इस योजना के तहत आप प्रतिमाह 5100 रुपए की आय प्राप्त कर सकते ! इस ब्याज दर को एक उदाहरण के द्वारा समझते है –

Advertisement

माना पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना के तहत राहुल और उसकी पत्नी ने जॉइंट खाता खुलवाया ! और इस योजना में कुल निवेश 9 लाख रुपए का किया ! तब राहुल को प्रतिवर्ष 6.6% की दर से 61200 रुपए ब्याज मिलेगा ! यदि इस ब्याज़ को 12 भागों में विभाजित करे तो राहुल और उसकी पत्नी को प्रतिमाह 5100 की निश्चित आय मिलेगी ! और मेच्योरिटी पीरिएड पांच साल के बाद राहुल और उसकी पत्नी को अपना निवेश किया हुआ 9 लाख रुपए का मूलधन वापस मिल जायेगा !

POMIS के तहत खाता कैसे खुलवाए ?

यदि आप भी भारतीय डाक विभाग की POMIS योजना में खाता खुलवा कर निवेश करना चाहते है तो आप भी पोस्ट ऑफिस मे खाता खुलवा सकते है ! POMIS खाता खुलवाने के लिए अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में में संपर्क कर सकते है ! पोस्ट ऑफिस में यह खाता बहुत कम दस्तावेजों के साथ एक या दो दिन में खोला जा सकता है ! यह खाता केवल पोस्ट ऑफिस द्वारा ही खोला जाता है !

Post Office Monthly Income Yojana हेतु आवश्यक दस्तावेज

पोस्ट ऑफिस के द्वारा Post Office Monthly Income Scheme का खाता बहुत काम दस्तावेजो की सहायता से खोला जा सकता है ! POMIS हेतु आवश्यक दस्तावेज़ की इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड ( यदि जॉइंट अकॉउंट खुलवाना है तो पति-पत्नी दोनों का आधार कार्ड )
  • परिचय पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

POMIS में मेच्योरिटी से पहले पैसे कैसे निकले ?

भारतीय डाक विभाग आपको यह सुविधा आपके कहते के एक वर्ष पूरा होने पर देता है ! यदि आपका खाता 1-3 वर्ष पुराना है तो डाक विभाग आपको कुल जमा राशि का 2% काट कर शेष राशि वापस करता है ! वही यदि आपका खाता 3-5 वर्ष पुराना है तो डाक विभाग केवल 1% राशि काट कर शेष राशि आपको वापस दे देता है ! मेच्योरिटी पीरियड के बाद विभाग आपको सम्पूर्ण राशि वापस देता है !

Post Office Monthly Income Scheme खाते के फायदे

1.डाक विभाग के इस कहते में आपको अकॉउंट ट्रांसफर की सुविधा भी मिलती है ! यदि आप किसी कारणवश एक जगह से दूसरी जगह जा रहे है तो आप अपने POMIS के खाते को अपने गंतव्य स्थान के डाक घर में ट्रांसफर करवा सकते है !

2. POMIS में जमा राशि पर अन्य स्कीमो की तुलना में अच्छा रिटर्न मिलता है !

यह खाता कौन खुलवा सकता है ?

भारतीय डाक विभाग की इस निवेशक योजना के अंतर्गत कोई भी अपना खाता खुलवा ! चाहे वह बलिक हो या नाबालिक हो ! नाबालिक बच्चे के खाते का अधिकार माता पिता के पास होता है जो बच्चे के बलिक होने पर बालक के पास चले जाते है !

यह भी जाने – Post Office RD Account – इस खाते में मिलेगा 7.2% ब्याज, पूरी जानकारी

यदि आप SRBpost.com की इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते है ! या आप को अन्य जानकारी चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है !

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here