Free Silai Machine Yojana : ये योजना देश की गरीब और श्रमिक महिलाएं घर बैठे फ्री सिलाई मशीन लेकर शुरू कर सकेंगी अपना रोजगार, लाभ लेने के लिए ऐसे करें सकते हैं आवेदन

PM Free Silai Machine Yojana ये योजना देश की गरीब और श्रमिक महिलाएं घर बैठे फ्री सिलाई मशीन लेकर शुरू कर सकेंगी अपना रोजगार, लाभ लेने के लिए ऐसे करें सकते हैं आवेदन : फ्री सिलाई मशीन योजना (Free Sewing Machine Yojana) की शुरूआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश की गरीब और कमजोर वर्ग की महिलाओं को रोजगार देने के लिए की गई है ! इस योजना के तहत सरकार द्वारा देश की गरीब और श्रमिक महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाएगी !

Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana : ये योजना देश की गरीब और श्रमिक महिलाएं घर बैठे फ्री सिलाई मशीन लेकर शुरू कर सकेंगी अपना रोजगार, लाभ लेने के लिए ऐसे करें सकते हैं आवेदन

Free Silai Machine Yojana : ये योजना देश की गरीब और श्रमिक महिलाएं घर बैठे फ्री सिलाई मशीन लेकर शुरू कर सकेंगी अपना रोजगार
Free Silai Machine Yojana : ये योजना देश की गरीब और श्रमिक महिलाएं घर बैठे फ्री सिलाई मशीन लेकर शुरू कर सकेंगी अपना रोजगार

फ्री सिलाई मशीन योजना (Free Silai Machine Yojana) के जरिये महिलाएं सिलाई मशीन पाने के बाद अपना खुद का घर बैठे रोजगार शुरू कर सकती है, जिससे वह अच्छी आमदनी कर सकती हैं ! साथ ही इस योजना का लाभ देश के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रो की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और श्रमिक महिलाओं को दिया जाएगा ! इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत सरकार द्वारा हर राज्य में 50,000 के ज्यादा महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन दी जाएगी !

ऐसे योजना का लाभ उठा सकती हैं महिलाएं

इस योजना के जरिये श्रमिक महिलाएं फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana) पाने के बाद अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण अच्छे से कर सकेंगी ! साथ ही इस योजना के तहत देश की जो इच्छुक महिलाएं फ्री सिलाई मशीन लेना चाहती है ! उन सभी महिलाओं को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा ! इस योजना के तहत केवल 20 से 40 साल की उम्र की ही महिलाएं आवेदन कर सकती हैं !

PM Free Silai Machine Scheme Benefits

1). फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana) का लाभ देश की सभी श्रमिक महिलाओं को दिया जायेगा !
2). इस फ्री सिलाई योजना के तहत देश की सभी श्रमिक महिलाओं को सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन दी जाएगी !
3). फ्री सिलाई मशीन लेकर महिलाएं घर बैठे अच्छी आमदनी कर सकती है !
4). देश की ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को इस योजना के तहत शामिल किया जायेगा !
5). देश की गरीब महिलाओं को इस योजना के जरिये रोजगार के अवसर दिए जायएंगे !
6). योजना के तहत सरकार द्वारा हर राज्य में 50,000 के ज्यादा महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन दी जाएगी !
7). इस प्रधानमंत्रीफ्री सिलाई योजना का उद्देश्य देश की महिलाओं को अपने रोजगार के लिए प्रेरित करना, आत्मनिर्भर बनाना और सशक्त बनाना है !

PM Free Silai Machine Yojana Qualifications

1). इस फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana) के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं की उम्र 20 से 40 साल होनी चाहिए !
2). इस योजना के तहत श्रमिक महिलाओं के पति की सालाना आय 12,000 रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए !
3). देश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं ही इय योजना के तहत लाभ उठा सकती हैं !
4). देश की विधवा और विकलांग महिलाएं भी इस योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं !

PM Free Silai Machine Yojana

1). आवेदिका का आधार कार्ड
2). आयु प्रमाण पत्र
3). आय प्रमाण पत्र
4). पहचान पत्र
5). अगर विकलांग है तो विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र
6). अगर कोई महिला विधवा है तो उसका निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र
7). सामुदायिक प्रमाण पत्र
8). मोबाइल नंबर
9). पासपोर्ट साइज फोटो

PM Free Sewing Machine Yojana

जो भी महिलाएं इस फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana) के तहत आवेदन कर लाभी उठाना चाहती हैं वो नीचे बताए गए तरीके से आवेदन कर सकती हैं और योजना का लाभ उठा सकती हैं !

1). सबसे आपको भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !
2). वहां जाने के बाद आपको आवेदन फॉर्म को Download करना होगा !
3). Application Form डाउनलोड करने बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे ,नाम ,पता ,मोबाइल नंबर ,आधार नंबर सब को अच्छे से और सही भरना होगा !
4). सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी को अपने आवेदन फॉर्म से अटैच करके अपने सम्बंधित कार्यालय में जाकर जमा करना होगा !
5). इसके बाद आपके Application Form को कार्यालय के अधिकारी द्वारा Verification किया जायेगा !
6). Verification करने के बाद आपको निशुल्क सिलाई मशीन दी जाएगी !

यह भी पढ़ें:- Kisan Vikas Patra Scheme Benefits : किसान विकास पत्र योजना का लाभ कैसे उठाये यह है पूरी जानकारी
Advertisement