जून में बदलेंगे राशन कार्ड के नियम , अभी तक नहीं बनवाया तो ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

Advertisement

जून में बदलेंगे राशन कार्ड के नियम : देश में गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को उचित मूल्य पर राशन देने के लिए राशन कार्ड का चलन प्राचीन समय से चल रहा है ! देश की लगभग 40-50% आबादी के पास अपना राशन कार्ड है जिससे वे अपनी निकटतम रॉशन दुकान से महीने भर का खाने पिने का राशन उचित मूल्य पर ख़रीद सकते है ! इस राशन कार्ड के नियम समय समय पर बदलते भी रहे है ! इसी तरह इस बार जून से राशन कार्ड सम्बंधित कई नियम बदलने जा रही है सरकार ! सरकार के अनुसार ये नए नियम लोगो के लिए काफ़ी ज़्यादा फायदेमंद साबित होंगे ! इस पोस्ट में जानेगे की सरकार नियमों में क्या बदलाव करेगी !

Advertisement

जून में बदलेंगे राशन कार्ड के नियम

ration-card-rules-will-change-in-june
ration-card-rules-will-change-in-june

देश में कोरोना महामारी के कारण देशव्यापी लॉक डाउन लगा हुआ !  केंद्र सरकर ने इसी लॉक डाउन के बिच इन राशन कार्डो को “एक राष्ट्र – एक राशन कार्ड ” ( One Nation – One Ration Card ) में बदलने का आदेश जारी कर दिया है ! सरकार के इस आदेश अनुसार अब लोग अपने राशन कार्ड से पुरे देश में कही भी राशन प्राप्त कर सकेंगे ! इस योजना में एक राज्य का नागरिक दूसरे राज्य में भी अपने राशन कार्ड पर राशन प्राप्त कर सकेगा ! अभी तक राशन कार्ड पर केवल अपने क्षेत्र की राशन दुकान से ही राशन खरीद सकते है ! किन्तु अब यह निति बदल दी जाएगी ! इससे प्रवासी मजदूरों को बहुत फायदा होगा ! लॉक डाउन के कारण कई मजदुर अपने पैतृक स्थान से दूर बसे हुए है ! अब वे लोग वही पर राशन प्राप्त कर सकेंगे !

नए राशन कार्ड के लिए ऐसे आवेदन करे

यदि आपका राशन कार्ड अभी तक नहीं बना है ! और आप राशन कार्ड बनवाने की इच्छुक है तो इस पोस्ट में हम आपको बता रहे है की आप किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर के अपना राशन कार्ड बनवा सकते है ! वर्तमान में देश में दो प्रकार के राशन कार्ड प्रचलन में है ! एपीएल राशन कार्ड और बीपीएल राशन कार्ड ! आप अपनी पात्रता के अनुसार राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है ! राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन निम्न प्रकार से कर सकते है !

Advertisement
  1. सर्वप्रथम आवेदक को अपने राज्य के खाद्य वितरण के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा ! ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा !
  2. इस पेज पर आपको आसानी से ई-कूपन / अस्थायी राशन कार्ड लागू लिंक मिल जायेगा ! आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ! ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा !
  3. इस पेज पर आपको मोबाइल नंबर डालना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ! सबमिट करने के बाद आपको एक OTP प्राप्त होगा ! वैरिफाई करने के लिए वेबसाइट में वही सबमिट करें और एक बार यह सत्यापित हो जाने के बाद एक फॉर्म खुलेगा !
  4. अब सबमिट करने का विवरण अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होगा जहां आपको उन्हें सबमिट करने की आवश्यकता है ! कुछ मूल विवरण परिवार के मुखिया का नाम, आयु, आधार संख्या और परिवार में सदस्य की संख्या है !
  5. बाद में, आपको निर्वाचन क्षेत्र जमा करने और उसमें पूरा पता भरने की आवश्यकता है !
    विवरण जमा करने के बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राधिकरण से संदेश मिलेगा ! जिसमें एक लिंक होता है ! एक बार जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं तो आप अस्थायी राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं ! और इस अस्थायी राशन कार्ड को निकटतम डीलर को राशन प्रदान करें

नए राशन कार्ड हेतु आवश्यक दस्तावेज

“एक राष्ट्र – एक राशन कार्ड योजना” ( One Nation – One Ration Card scheme ) के तहत अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक के पास जरुरी दस्तावेजों का होना अवशय है ! इन जरुरी दस्तावेजों के ना होने पर आवेदक का आवेदन निरस्त किया जा सकता है ! नए “एक राष्ट्र – एक राशन कार्ड ” ( One Nation – One Ration Card scheme ) हेतु जरुरी दस्तावेजों की सूचि इस प्रकार है !

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. परिचय पत्र
  3. निवासी प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज फोटो

यह भी जाने – प्रवासी मजदूरों को अब मिलेंगे 6-6 हज़ार रुपए ,ऑनलाइन आवेदन और शर्ते

यदि आप SRBpost.com की इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते है ! या आप को अन्य जानकारी चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है !

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here