Post Office Franchise : पोस्ट ऑफिस की मदद से अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें, और रु हर महीने 50,000, इस तरह से आवेदन करें

Post Office Franchise : डाकघर फ्रेंचाइजी व्यवसाय कोरोना संकट के बीच में, यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं ! तो आपके लिए अच्छी खबर है ! खबर के मुताबिक, भारतीय डाकघर (Indian Post Office) आपको हर महीने मोटी रकम कमाने का शानदार मौका दे रहा है।आप भारतीय डाक सेवा (Indian post service) और सरकार की मदद करने के साथ-साथ फ्रैंचाइज़ बिजनेस से जुड़कर एक अच्छी रकम कमा स कते हैं ! उसके लिए, आपको बस एक पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी प्राप्त करने की आवश्यकता है ! पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post office scheme) से जुड़कर आप हर महीने 50000 रुपये तक कमा सकते हैं ! लेकिन इसके लिए आपको 5000 रुपये का निवेश करना होगा ! हाल ही में इंडिया पोस्ट फ्रैंचाइज़ी (India Post Franchise) के लिए अधिसूचना जारी की गई है।

Post Office Franchise : पोस्ट ऑफिस की मदद से अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें, और रु हर महीने 50,000, इस तरह से आवेदन करें

Post Office Franchise
Post Office Franchise

अगर आप कम निवेश में अच्छा पैसा कमाने का मौका ढूंढ रहे हैं !  तो यह स्कीम (Post Office Franchise Scheme) और बिज़नेस आइडिया आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी !  आप भारतीय डाक सेवा (Indian post service) के साथ हर महीने एक सुंदर राशि कमा सकते हैं ! जहां आपके नुकसान की संभावना बहुत कम होगी।

डाकघर की फ्रेंचाइजी (Post Office Franchise) लेकर अपना डाक कारोबार शुरू करें इस बिज़नेस (व्यवसाय) को शुरू करने के लिए आपको केवल 5000 रुपये खर्च करने होंगे ! इस समय देश भर में लगभग 1.55 लाख डाकघर हैं ! हालाँकि, इसके बाद भी डाकघर हर जगह नहीं पहुंचे हैं ! इसलिए, इस फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय (Franchise business) के पीछे मुख्य विचार यह है कि भारतीय डाक सेवा (Indian post service) के साथ दूरदराज के क्षेत्रों में हर घर को शुरू करना और पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post office scheme) से जुड़कर आप हर महीने 50000 रुपये तक कमा सकते हैं ! लेकिन इसके लिए आप केवल 5000 रुपये का निवेश करके डाकघर से जुड़ सकते हैं !  और अपना खुद का व्यवसाय (Business Open) खोल सकते हैं !

दो तरफा मताधिकार

वर्तमान में पोस्ट ऑफिस (post office) में दो प्रकार की फ्रेंचाइजी की पेशकश ! पहला आउटलेट मताधिकार ! और दूसरा पोस्टल एजेंट्स फ्रैंचाइज़ी (Postal Agents Franchise) है ! आप दोनों में से कोई भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं ! वास्तव में, देश भर में कई स्थानों पर डाकघरों (Post Offices) के मताधिकार आउटलेट खुल गए हैं !

मेल एजेंट मताधिकार

जिसके तहत एजेंट शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डाक टिकट (Postage stamp) और स्टेशनरी वितरित करते हैं ! मताधिकार प्राप्त करने के बाद आपको आपके काम के अनुसार एक निश्चित कमीशन का भुगतान किया जाता है ! यह हजारों रुपये महीना हो सकता है !

8 वीं पास भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं

जो भी आठवीं कक्षा पास कर चुका है ! वह पोस्ट ऑफिस (post office) के फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय (Franchise business) को उठा सकता है ! इसके अलावा, इस समय देश में लगभग 1.55 लाख डाकघर हैं ! लेकिन कई जगह अभी भी कवरेज से बाहर हैं ! वर्तमान में इंडिया पोस्ट (India post) अपने नेटवर्क का विस्तार कर रहा है ! ऐसे में आप भारतीय डाक सेवा (Indian post service) से जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं ! और सरकार की मदद से आप भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं !

सकल राजस्व

मताधिकार का व्यवसाय गाँवों से लेकर कस्बों तक कहीं भी खोला जा सकता है ! इससे जुड़कर आप हर महीने औसतन 50000 रुपये कमा सकते हैं ! हालाँकि, इंडिया पोस्ट खोलने (Open india post) के लिए, आपको केवल 5 हज़ार रुपये का निवेश करना होगा !

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी से आप कैसे कमा सकते हैं

व्यापार की कमाई कमीशन पर आधारित है !  डाकघर (Post Office) द्वारा प्रदत्त उत्पादों और सेवाओं का उल्लेख इसके लिए किया जाएगा !

इन सभी सेवाओं को कमीशन दिया जाता है !

  • पंजीकृत लेखों की बुकिंग पर 3 रुपये !
  • स्पीड पोस्ट लेख बुकिंग पर 5 रुपये !
  • 100 से 200 रुपये के मनी ऑर्डर बुक करने पर !
  • मनी ऑर्डर पर 3.50 रुपये और उससे अधिक 5 रुपये !
  • 1000 से अधिक रजिस्ट्रियों और गति पंजीकरणों पर हर महीने 20% का अतिरिक्त कमीशन !
  • डाक टिकट बिक्री, बिक्री राशि, पोस्टल स्टेशनरी और मनीऑर्डर डाक पर 5% !
    1000 से अधिक रजिस्ट्रियों और गति पंजीकरण पर 20% का अतिरिक्त कमीशन हर महीने पोस्ट किया जाता है !
  • विभाग के पास खुदरा सेवाओं पर उत्पन्न राजस्व का 40% है !  जिसमें राजस्व टिकटों की बिक्री, केंद्रीय भर्ती शुल्क टिकट आदि शामिल हैं।

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन कैसे करें

Post Office Franchise Business प्राप्त करने के लिए, आपको Post Office Franchise Business के लिए आवेदन करना होगा ! आवेदन करने के लिए आप इस आधिकारिक लिंक (https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf) पर क्लिक कर सकते हैं ! यहां से आप फॉर्म डाउनलोड करके मताधिकार के लिए आवेदन कर सकते हैं ! चयनित लोगों को इंडिया पोस्ट (India post) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी !

यह भी जानें : India Post Payments Bank : घर बैठे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में खाता कैसे खोलें, जानिए पूरी प्रक्रिया

Advertisement