Sukanya Samriddhi Yojana Account Eligibility : जानें सुकन्या समृद्धि योजना खाते की पात्रता किन लोगों को मिल सकता है लाभ

Sukanya Samriddhi Yojana Account Eligibility: सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) माता-पिता को अपनी बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए एक निधि बचाने और बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है ! यदि आप एक बेटी के गौरवशाली माता-पिता हैं और आप उसके भविष्य के लिए निवेश करना चाहते हैं ! तो सुकन्या समृद्धि योजना खाता (Sukanya Samriddhi Yojana Account) एक अच्छा विकल्प हो सकती है !

Sukanya Samriddhi Yojana Account Eligibility : जानें सुकन्या समृद्धि योजना खाते की पात्रता किन लोगों को मिल सकता है लाभ

Sukanya Samriddhi Yojana Account Eligibility
Sukanya Samriddhi Yojana Account Eligibility

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत सरकार द्वारा 2015 में शुरू की गई एक योजना है ! जो बालिकाओं के भविष्य को बचाने के लिए प्रोत्साहित करती है ! यह सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi scheme) एक निश्चित आय निवेश है ! जिसके माध्यम से आप नियमित जमा कर सकते हैं और उस पर ब्याज कमा सकते हैं ! आप सुकन्या समृद्धि योजना खाता (Sukanya Samriddhi Yojana Account) के लिए अपने योगदान के लिए आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत एक वित्तीय वर्ष में can 1.5 लाख तक की कर कटौती का भी दावा कर सकते हैं !

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) आपके कर-बचत उद्देश्य को पूरा करने में आपकी मदद कर सकती है ! क्योंकि आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए एक कोष का निर्माण करते हैं ! यह स्कीम छूट-मुक्त-छूट (ईईई) की स्थिति के साथ आती है ! इस का मतलब है कि:

  • सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) की ओर आपका निवेश आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर कटौती के लिए पात्र है ! S 1.5 लाख तक की कटौती की अनुमति है ! क्या आपको किसी वित्तीय वर्ष में इस सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में ₹ 1.5 लाख का निवेश करना चाहिए, तो पूरा निवेश कर-योग्य हो जाएगा !
  • आपके निवेश पर मिलने वाले ब्याज को भी टैक्स से छूट मिलती है !
  • आपको परिपक्वता या निकासी पर कोई कर नहीं देना होगा !

चूँकि आपके सुकन्या समृद्धि निवेश (Sukanya Samriddhi Investment) का कोई हिस्सा ईईई स्थिति के कारण किसी भी कर को आकर्षित नहीं करता है ! यह आपकी बेटी के भविष्य के लिए वर्षों में एक पर्याप्त कॉर्पस बनाने में आपकी मदद कर सकता है !

Sukanya Samriddhi Yojana Account Eligibility

सुकन्या समृद्धि खाता खोलने (Sukanya Samriddhi Account Opening) के लिए, पात्रता मानदंड दो-पक्षीय है !

लाभार्थी के लिए पात्रता मानदंड (बालिका)

  • केवल बालिकाएँ ही इससुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के लाभों का दावा कर सकती हैं !
  • बालिका की आयु 10 वर्ष से अधिक नहीं हो सकती है, हालांकि एक वर्ष की अनुग्रह अवधि की अनुमति है !  इसका मतलब है कि आप अपनी बेटी के लिए दस साल की उम्र में एक खाता खोल सकते हैं !
  • आपको अपनी बेटी की उम्र के सबूत दस्तावेज जमा करने होंगे !
  • खाता खोलने और संचालित करने वालों के लिए पात्रता मानदंड
  • आप अपनी बेटी की ओर से केवल एक खाता खोल सकते हैं ! यदि आप एक जैविक माता-पिता या उसके कानूनी अभिभावक हैं !
  • प्रत्येक माता-पिता या कानूनी अभिभावक अधिकतम दो खाते खोल सकते हैं

Highlights of the Sukanya Samriddhi Yojana

  • ब्याज दर:

    सरकार हर तिमाही में सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज दर (Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate) तय करती है ! मार्च 2020 में समाप्त होने वाली तिमाही के लिए, ब्याज की दर सालाना 8.4% है ! जो पोस्ट ऑफिस (Post Office) सालाना चक्रवृद्धि है ! ब्याज केवल परिपक्वता पर या आपकी बेटी के निवास या नागरिकता की स्थिति में परिवर्तन की स्थिति में देय है !

  • जमा:

    सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) 15 वर्ष के लिए प्रति वर्ष न्यूनतम जमा ₹ 250 की आवश्यकता है ! एक वित्तीय वर्ष में निवेश की जाने वाली अधिकतम राशि be 1.5 लाख है ! जमा राशि 100 के गुणकों और नकद, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या ऑनलाइन ट्रांसफर के माध्यम से की जा सकती है ! पोस्ट ऑफिस (Post Office) आप एक वर्ष में कितनी भी जमा कर सकते हैं ! लेकिन, यदि आप किसी दिए गए वर्ष में न्यूनतम निवेश करने में विफल रहते हैं ! सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा ! आप खाते को फिर से सक्रिय कर सकते हैं ! हालांकि submit 50 का जुर्माना और न्यूनतम जमा राशि जमा करके !

सुकन्या समृद्धि खाता कैसे खोलें

आप इस सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की पेशकश करने वाले किसी पोस्ट ऑफिस (Post Office) या किसी अधिकृत बैंक शाखा में जाकर अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खोल (Sukanya Samriddhi Account Opening) सकते हैं ! आपको आवेदन पत्र भरना होगा और निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा सुकन्या समृद्धि खाता खोलने का फॉर्म (Sukanya Samriddhi Account Opening Form) विधिवत भरा हुआ है ! बालिका का जन्म प्रमाण पत्र जमाकर्ता का आईडी और पता प्रमाण ! एक साथ कई बालिकाओं के जन्म के प्रमाण के रूप में चिकित्सा प्रमाण पत्र बैंक या डाकघर (Post Office) द्वारा अनुरोध किया गया कोई अन्य दस्तावेज आपको नकद, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से कम से कम an 1,000 का प्रारंभिक निवेश करना होगा !

यह भी जानें : PM Kisan Yojana Farmers Benefits : किसान योजना में मिलते है कई लाभ ,ये है पूरी प्रक्रिया

Kisan Credit Card New Interest : केसीसी ऋण पर नई ब्याज दर जारी; जानिए अब कितना ब्याज लगेगा

Advertisement