PM Kisan Credit Card : ऐसे बनवाये पीएम किसान क्रेडिट कार्ड और उठायें KCC लोन

0
40
पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है और कैसे बनवा सकते है किसान क्रेडिट कार्ड
पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है और कैसे बनवा सकते है किसान क्रेडिट कार्ड

PM Kisan Credit Card : ऐसे बनवाये पीएम किसान क्रेडिट कार्ड और उठायें KCC लोन | जैसा की इस देश के सभी किसान वर्ग जानते है की जब से माननीय नरेंद्र मोदी की सरकार बनी है तभी से लेकर आज तक कई तरह की किसानो के फायदे के लिए योजना बना रहे है और देश का हर किसान योजना Kisan Credit Card Scheme 2021 का भरपूर तरीके से लाभ उठाता नजर आ रहा है। ऐसे ही प्रधानमंत्री ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) बनाई है जिसके अंतर्गत किसान केंद्र सरकार से बहुत ही कम ब्याज दर से लोन ले सकती है जो की किसान एक निर्धारित समय के बाद सरकार का लोन चूका सकती है जिससे की किसानो को बहुत ही रहत मिलती है और वो अपनी खेती बिना किसी परेशानी के आराम से करता है।

PM Kisan Credit Card : ऐसे बनवाये पीएम किसान क्रेडिट कार्ड और उठायें KCC लोन

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme 2021) एक मोदी सरकार की सफल योजना मे से एक है जो की किसानो को 1 लाख 60 हज़ार रूपये का लोन मुहैया कराता है। इस योजना से मिलने वाली राशि से किसान अपनी खेती को  बहुत ही सही तरीके से करने की कोसिस करता है। अभी हाल ही में किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Yojna) के अंतर्गत पशु पालक तथा मछुआरों को भी शामिल किया गया है। और इस योजना का लाभ लेकर सिर्फ 04 प्रतिशत के ब्याज दर से लोन निकलवा सकते है।

Kisan Credit Card : क्रेडिट कार्ड योजना किसान 2021 से मिलने वाले लाभ

  1. 1.60 लाख रुपए तक का लोन लेने के लिए गारंटी की जरूरत नहीं है।
  2. प्रधानमंत्री की इस योजना (KCC) का लाभ देश का हर किसान नागरिक लाभ उठा सकता है।
  3. देश के किसानो को इस किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये 01 लाख 60 हज़ार रूपये की लोन मिल सकता है जिसे कम ब्याज दर से बाद मे चुकाना पड़ेगा।
  4. किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये हर बैंक से लोन निकलवा सकता है।
  5. इस प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme 2021) का लाभ देश के 14 करोड़ से अधिक किसानो को मिलेगा।
पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना मे लगने वाले आवश्यक दस्तावेज 
  1. किसान के पास खेती योग्य जमीन होनी चाहिए |
  2. किसान क्रेडिट कार्ड के लिए वे सभी कृषक आवेदन कर सकते है जो खेती किसानी से जुड़े हो या फिर पूरी तरह से खेती पर निर्भर हो |
  3. किसान को भारतीय नागरिक होना चाहिए |
  4. आवेदक का आधार कार्ड
  5. पैन कार्ड
  6. मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट फोटो
  8. बैंक पासबुक

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) मे आवेदन कैसे करें

  1. सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना है।
  2. उसके बाद होम पेज पर राइट साइड मे आपको केसीसी फॉर्म दिखाई देगा जिसको आप डाउनलोड करके प्रिंट निकल सकते है।
  3. उसके बाद फॉर्म मे पूछी गई सभी जानकारी को भलीभांति चेक करके फॉर्म को भर दे।
  4. उसके बाद आप जिस भी बैंक के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है वहा जाकर फॉर्म के साथ साथ सभी दस्तवेज के फोटोकॉपी को सलग्न करें।
  5. इसके बाद किसान द्वारा दिए गए फॉर्म को बैंक के द्वारा वेरीफाई किया जायेगा जिसमे कम से कम 15 दिन का समय लग सकता है और अगर बैंक ने सत्यापित कर दिया तो उसके बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड मिल जायेगा।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) मे खाता होना जरुरी 

अगर आप पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना का  लाभ लेना चाहते है तो  आपका बैंक अकाउंट प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Dhan Yojana)के अंतर्गत भी आना चाहिए क्योकि ये योजना एक दूसरे से परस्पर रहती है तो इसलिए सभी पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि मे खाता खुलवाना पड़ेगा उसके बाद ही आप पीएम किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के लिए बैंक से आवेदन कर सकते है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के हेल्पलाइन नंबर (Kisan Credit Card Helpline Number)

अगर आपको इस योजना से जुडी किसी भी तरह की परेशानी होती है तो आप ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से अधिकारिओ के साथ संपर्क कर सकते है और सभी तरह की जानकारी ले सकते है और साथ मे आप पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के टोल फ्री नंबर 011-24300606 पर संपर्क कर सकते है और अगर कोई अधिकारी रिश्वत लेता है तो भी आप इस नंबर पर शिकायत दर्ज करवा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here