Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना मे करें निवेश और बेटी का भविष्य को बनाये उज्जवल

0
31
सुकन्या समृद्धि योजना मे करें निवेश और बेटी का भविष्य को बनाये उज्जवल
सुकन्या समृद्धि योजना मे करें निवेश और बेटी का भविष्य को बनाये उज्जवल

Sukanya Samriddhi Yojana केंद्र सरकार के द्वारा हमेशा ही नई नई योजना Sukanya Samriddhi Yojana बनाई जाती है ऐसे ही सुकन्या समृद्धि योजना भी भारत सरकार की योजना (SSY Account) है। देश मे लड़कियों की उज्जवल भविष्य के लिए यह योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत 10 साल तक की बेटी का अकाउंट (Bank Account) खुलवाया जा सकता है। लड़की के 21 साल होने के बाद या स्कीम मेच्चोर होती है। यह योजना भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अंतर्गत “बेटी बचाओ, बेटी पढाओ” के अन्तर्गत ही आती है इस योजना मे निवेश करने से बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते है।

Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना क्या है |

इस SSY योजना की शुरुवात भारत देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के द्वारा 22 जनवरी 2015 के दिन शुरुवात की गई थी। इस Sukanya Samriddhi Scheme योजना मे देश की बेटियों का बैंक अकाउंट ओपन करवाया जाता है जिसमे माता पिता अपनी बेटी की भविष्य की फ़िक्र करके इस योजना मे निवेश करते है। इस योजना मे माता पिता बच्चियों की उच्च पढ़ाई (SSY High Education) और शादियों के लिए पैसे जमा करते है। इस योजना के अंतर्गत आने वाले खाते की न्यूनतम जमा राशि ₹250 है तथा अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपए केंद्र सरकार के द्वारा निर्धारित की गई है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Account)मे लगने वाले दस्तावेज 
  1. इस Sukanya Samriddhi Yojana मे खाता खुलवाने वाली बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम होना चाहिए।
  2. बालिका जन्म प्रमाण पत्र
  3. निवास प्रमाण पात्र
  4. आधार कार्ड
  5. बेटी और अभिवावक की पासपोर्ट साइज फोटो
  6. माता पिता (दो मे से एक का) ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड, राशन कार्ड

Sukanya Samriddhi Account : जाने क्या है सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य 

इस देश मे बेटियों को लेकर कई तरह की योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) बनाई गई है ऐसे मे इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश की हर बेटी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके और शादी योग्य होने पर उनके परिवार वालो के ऊपर कर्ज न हो सके। और इस योजना मे माता पिता बहुत ही कम राशि के साथ बेटी का बैंक अकाउंट ओपन करवा सकते है। यह बेटिओ के लिए एक बहुत ही सफल योजना साबित हुई है।

सुकन्या समृद्धि योजना से होने वाले लाभ (Sukanya Samriddhi Benefits)

  1. इस सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)का लाभ देश की हर वो बेटी उठा सकती है जिसकी उम्र 10 वर्ष से कम की आयु है।
  2. इस योजना के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।
  3. इस योजना को आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक तथा पोस्ट ऑफिस के माध्यम से अकाउंट ओपन करवा सकते है और राशि को जमा कर सकते है।
  4. इस (Sukanya Samriddhi Yojana)योजना का सबसे मुख्य फायदा बेटी की उच्च पढ़ाई और बेटी के विवाह के समय काम आती है।
  5. सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता खुलवाकर आप अपना और अपनी बेटी का भविष्य को सुरक्षित रख सकते है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2021 : खाता खोलने का आवेदन फॉर्म

जो भी इस सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)के अंतर्गत खाता खुलवाना चाहता है तो सबसे पहले तो उसको अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस से सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म को लाना पड़ेगा उसके बाद फॉर्म मे पूछी गई सभी तरह की जानकारी जैसे नाम, माता पिता का नाम, एड्रेस इत्यादि जानकारी पूछी गई होगी दस्तावेज के अनुसार भली भांति चेक करके भरना होगा उसके बाद सभी दस्तावेज की फोटोकॉपी को फॉर्म के साथ सलग्न करना पड़ेगा फिर जिस भी बैंक या पोस्ट ऑफिस मे अपनी बेटी का अकाउंट ओपन करवाना चाहते है तो उसमे फॉर्म को जमा करना होगा। फिर बैंक के द्वारा दस्तावेज वेरीफाई करने के बाद आपकी बेटी का अकाउंट सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Account)के अंतर्गत ओपन कर दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here