Password Manager app या Paid App आपको पासवर्ड याद रखने में करते हैं मदद जानिए कैसे-

Password Manager app किसी भी व्यक्ति को  सारे पासवर्ड याद रखना बहुत कठीन होता है पिछले कुछ समय में डाटा लीक की कई घटनाएं सामने आई हैं। ऐसे में इंटरनेट पर अपने अकाउंट की सुरक्षा बहुत जरूरी हो जाती है। अपने अकाउंट के लिए सुरक्षा के लिए सबसे जरूरी है कि उसका पासवर्ड मजबूत हो। आजकल सभी के फोन में फेसबुक (Facebook), जीमेल (Gmail), इंस्टाग्राम (Instagram), ट्विटर (Twitter) से लेकर आपके बैंक अकाउंट्स इस्‍तेमाल करते हैं, और सबकी सिक्‍योरिटी के लिए पासवर्ड लगाना पड़ता हैं, लेकिन सबके पासवर्ड अलग-अलग डालते हैं, ये चुनौती और भी बढ़ जाती है जब आपको कुछ अंतराल में पासवर्ड चेंज भी करना होता है। चूंकी इस सब के पासवर्ड को याद रखना बहुत ही कठीन होता हैं, ऐसे में इन दिनों कई ऐसे ऐप्स उपलब्ध हैं जो आपकी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Password Manager app

Password Manager app
Top Password Manager app

Password Manager app का उपयोग करें-

हर अकाउंट के लिए अलग-अलग पासवर्ड रखना चाहिए, लेकिन ऐसा करने पर पासवर्ड को याद रखना मुश्किल हो जाएगा। इसके लिए आप पासवर्ड मैनेजर ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। पासवर्ड मैनेजर ऐप में आप अपने सारे पासवर्ड सेव कर सकते हैं। खास बात यह है कि सारे पासवर्ड एनक्रिप्टेड फाइल में सेव रहेंगे, जिन्हें आपके सिवा कोई और नहीं देख पाएगा। इसके अलावा पासवर्ड मैनेजर आपकी पेमेंट इंफोर्मेशन को भी स्टोर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पासवर्ड मैनेजर का एक पासवर्ड याद रखना होगा। यह अपने आप आपके बाकी पासवर्ड सेव कर लेगा।

मजबूत पासवर्ड के लिए डाउनलोड करें लास्टपास एप

लास्टपास (LastPass) में आप अपना सारा पर्सनल डाटा स्टोर कर सकते हैं। अगर आपके डिवाइस में लास्टपास है तो आपको अलग-अलग अकाउंट के पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं होगी। जरूरत पड़ने पर यह ऑटोमेटिक ही पासवर्ड डाल देगा। इसके अलावा यह आपको मजबूत पासवर्ड बनाने का भी ऑप्शन देता है। इसमें आप पासवर्ड और लॉग-इन डिटेल, ऑनलाइन शॉपिंग प्रोफाइल स्टोर कर सकते हैं,  और इसको आप दूसरे डिवाइस के साथ लिंक कर सकते हैं।

पेड ऐप (Paid App)  भी हैं अच्‍छा तरीका

Google Play Store पर आपको करोड़ों एप्लीकेशंस मिलती है जिनमें कुछ फ्री होती है और कुछ Paid, Paid  एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर उस अप्प का अमाउंट पे करना ही होता है, पेड एप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में सबसे ऊपर आपको पासवर्ड सेफ (Password Safe) नाम से ऐप मिल सकता है, इसकी कीमत 99 रुपये है, ये हैकिंग से बचाने के लिए 256bit AES अल्गोरिदम की सुरक्षा से इंक्रिप्टेड है। आप 99 रूपये देकर पेड एप का उपयोग कर सकते हैं, और इसको फ्री में भी डाउनलोड किया जा सकता हैं, लेकिन इसके लिए आपको निम्‍न तरीका अपनाना पड़ेगा-

Paid App Free में Download करने के लिए क्‍या करें-

Password Manager app Paid App Free में Download करने से पहले आपको अपने स्मार्टफोन में “Unknown Source” फीचर को चालू करना होता है क्योंकि आप थर्ड पार्टी स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड कर रहे हैं, Google थर्ड पार्टी स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड करने का समर्थन नहीं करता हैं, आपको Unknown Source इनेबल करने के लिए आपको अपने मोबाइल में सेटिंग ऑप्शन में जाकर सिक्योरिटी ऑप्शन पर जाना है इसके बाद आपको अननोन सोर्स का फीचर मिल जाता हैं, तथा इसके साथ आप Google Opinion Rewards, Aptoid, Blackmart Alpha, 4Shared जैसे एप का उपयोग करके भी पेड एप Paid App को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी जाने – आधार कार्ड मे मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें यहाँ से जाने पूरी प्रकिया
UK Super 100 Free Coaching Yojana : महिलाओं को फ्री में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करवाएगी सरकार
Education : बोर्ड परीक्षाओं में बदलाव, शिक्षा नीति पर आज हो सकते हैं बड़े फैसले
Punjab University : इस साल घर बैठकर ही पेपर दे सकेंगे सभी छात्रो को 2 घंटे का समय दिया जाएगा।
Advertisement