Whatsapp new Policy 2021 : व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी, 8 फरवरी तक यूजर अकाउंट नहीं होगा सस्पेंड

Whatsapp new Policy 2021 : फेसबुक के मालिकाना अधिकार वाला व्हाट्सएप एप्लीकेशन (WhatsApp application) भारत में सोशल मीडिया एप्लीकेशन (social media application) के रूप में सबसे ज्यादा उपयोग में आता है। व्हाट्सएप में साल 2021 में अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी (privacy policy) अपडेट की थी, जिसका पूरे भारत में आलोचना की गई।‌ अपने बिजनेस ट्रांजैक्शन (business transaction) बढ़ाने के इरादे से व्हाट्सएप ने अपनी पॉलिसी को अपडेट किया था नई प्राइवेसी पॉलिसी का इतना विरोध किया गया कि व्हाट्सएप को अपनी प्राइवेसी को लेकर फिर एक बार नोटिफिकेशन (notification) जारी करना पड़ गया।

Whatsapp new Policy 2021 : व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी, 8 फरवरी तक यूजर अकाउंट नहीं होगा सस्पेंड

Whatsapp new Policy 2021 : व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी, 8 फरवरी तक यूजर अकाउंट नहीं होगा सस्पेंड

व्हाट्सएप तैयार कर रही है न‌ई प्राइवेसी पॉलिसी

व्हाट्सएप यूजर डाटा अपडेट करने के लिए (Whatsapp new Policy 2021) प्राइवेसी पॉलिसी तैयार कर रही है। कंपनी हाई ग्रोथ वाले व्हाट्सएप और ब्राउज़र से प्लेटफार्म का रेवेन्यू बढ़ाने के लिए कुछ नई नीतियां तैयार की है। ‌मगर इस नई प्राइवेसी पॉलिसी में व्हाट्सएप की कुछ पर्सनल यूजर डाटा (personal user data) फेसबुक पर शेयर किया जा रहा था। इसी को लेकर व्हाट्सएप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी तैयार की और उसमें यह कहा था कि अब यूजर्स का डाटा और पर्सनल कन्वर्सेशन (personal conversatio शेयर किया जा सकेगा। ‌मगर व्हाट्सएप की इस पॉलिसी की आलोचना के बाद व्हाट्सएप को अपना फैसला रोकना पड़ा है।

पॉलिसी को मई तक के लिए किया गया स्थगित

व्हाट्सएप के अनुसार 8 फरवरी को खुद बहुत यूजर अकाउंट एक्टिवेट हो जाने वाला था और जब तक यूजर इस नई प्राइवेसी पॉलिसी (Whatsapp new Policy 2021) को स्वीकार नहीं करते, तब तक अकाउंट रिनुअल नहीं हो सकता था। अगर आप व्हाट्सएप की ओर से आधिकारिक बयान आया है कि मई महीने तक के लिए रोक दिया गया है। कंपनी की ओर से यह भी कहा गया है कि बिजनेस अकाउंट (business account) के साथ मैसेज करने और पर्सनल कन्वर्सेशन (personal conversation) करने पर भी अब प्राइवेसी बरकरार रहेगी। ‌ इसके साथ ही पर्सनल चैट में भी एंड टू एंड इंक्रिप्शन (end to end encryption) बरकरार रखा जाएगा।

फेसबुक पर शेयर की जाती है जानकारी

जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप यूज़ करने वाले लोगों का कुछ पर्सनल डाटा (Whatsapp new Policy 2021) जैसे कि उनका यूजर मोबाइल नंबर (using mobile number) और आईपी ऐड्रेस (IP address) फेसबुक के साथ शेयर किया जाता है। ‌मगर व्हाट्सएप ने अपने बयान में कहा है कि हम किसी के भी पर्सनल इंफॉर्मेशन अपने पास नहीं रखते। ‌उन्होंने यह भी कहा है कि आप किससे मैसेज में क्या बात कर रहे हैं और आपने अपनी लोकेशन किस के साथ शेयर की है यह हम नहीं देख सकते। ना ही फेसबुक पर हम आपके कॉन्टैक्ट्स को शेयर करते हैं। ‌जानकारी के लिए बता दें कि साल 2014 में फेसबुक (Facebook) के द्वारा व्हाट्सएप (WhatsApp) का अधिग्रहण कर लिया गया है और इंस्टाग्राम को भी फेसबुक ने खरीद लिया है।

Profitable Trading Business Ideas : शुरू करें ये ट्रेंडिंग बिजनेस, हर महीने होगी शानदार कमाई

आजकल ट्रायल रूम में लोग कैमरा छुपा कर रखते है उसका पता कैसे लगाया जा सकता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

पान जलाकर खाने वाले का मुंह क्यों नहीं जलता है | यहां पढें GK In Hindi General Knowledge

PM Vani Yojana Online Apply : भारत सरकार की नयी स्कीम प्रधानमंत्री वाणी योजना, जानिए कैसे मिल रहा है वाई-फाई से कमाने का मौका

Advertisement