LPG Subsidy Check Online with Mobile Number : अब मोबाइल नंबर से चेक करें LPG Subsidy

LPG Subsidy Check Online with Mobile Number  : घरेलु एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलिंडर की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है ! घरेलू गैस के नए दाम हर महीने जारी होते हैं ! ऐसे में लोगों के लिए सब्सिडी (  Subsidy ) के रूप में आने वाला पैसा बेहद जरूरी है ! लेकिन कई बार लोगों के खाते में LPG सब्सिडी का पैसा नहीं आता है ! इसलिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है ! अगर आपके खाते में सब्सिडी का पैसा नहीं आ रहा है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं !

LPG Subsidy Check Online with Mobile Number 

LPG Subsidy Check Online with Mobile Number 

LPG Subsidy Check Online with Mobile Number

इसके लिए एक एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) टोल फ्री नंबर दिया गया है, जहां से आप सब्सिडी ( Subsidy ) के अलावा अन्य समस्याओं से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ! आप टोल-फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके अपनी समस्या साझा कर सकते हैं ! लेकिन LPG शिकायत करने से पहले आप एक बार यह सुनिश्चित कर लें कि आपके खाते में पैसा आ रहा है या नहीं? कई बार बैंक में पैसा आने के दौरान फोन पर अमाउंट क्रेडिट का मैसेज नहीं आता !

एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी नहीं मिलने का एक कारण आधार को अपने गैस सिलेंडर से लिंक न करना भी हो सकता है ! एलपीजी सब्सिडी देश में अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है ! जिनकी वार्षिक आय 10 लाख रुपये या इससे अधिक है, उन्हें LPG सब्सिडी नहीं दी जाती है ! 10 लाख रुपये की यह सालाना आमदनी पति-पत्नी दोनों की आमदनी में जुड़ जाती है ! वहीं एलपीजी की वेबसाइट पर जाकर भी आप अपनी सब्सिडी ( Subsidy ) से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं !

How to Apply Offline For a New Gas Connection

  • उस गैस ( Subsidy ) एजेंसी का पता लगाएँ जो आपके क्षेत्र में LPG सिलेंडर की आपूर्ति करती है !
  • एजेंसी पर जाएं, आवेदन पत्र प्राप्त करें और सभी विवरण भरें !
  • एक बार जब आप दस्तावेज जमा कर देते हैं, तो आपको रसीद के साथ एक पंजीकरण और बुकिंग संख्या जारी की जाएगी !

इस एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) प्रक्रिया में एक महीने तक का समय लग सकता है !

Advertising
Advertising

LPG Subsidy Check Online with Mobile Number

सबसे पहले आपको http:// mylpg.in/ लिंक पर क्लिक करना होगा ! अपनी 17 अंकों की एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas )आईडी दर्ज करने के बाद वहां अपना पंजीकृत मोबाइल ( Subsidy )  नंबर दर्ज करें ! कैप्चा कोड भरकर आगे बढ़ें आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा ! अगले पेज पर अपनी ईमेल आईडी डालकर पासवर्ड जनरेट करें !

ई-मेल पर एक एक्टिवेशन लिंक दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें, लिंक पर क्लिक करने पर आपका LPG खाता सक्रिय हो जाएगा, उसके बाद आप mylpg.in पर जाएं और लॉग-इन करें यदि आपका आधार कार्ड एलपीजी खाते से जुड़ा हुआ है तो उस पर क्लिक करें इसके बाद व्यू एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री/सब्सिडी ( Subsidy ) ट्रांसफर्ड का ऑप्शन दिखाई देगा ! इस तरह आप अपने खुद के एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं !

यह प्रणाली सरकार के एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) पोर्टल के साथ-साथ प्रत्येक LPG तेल कंपनी की वेबसाइटों पर उपलब्ध होगी ! उपभोक्ताओं को केवल एक आवेदन पत्र भरना है और सिस्टम स्वतः ही यह पता लगा लेगा कि उनके लिए कौन सा डीलर( Subsidy ) सबसे अच्छा होगा !

Now Book a New LPG Connection Online

इसके बाद एक ऑनलाइन भुगतान और सत्यापन होता है ! जिसके बाद एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) डीलर के प्रतिनिधि द्वारा उपभोक्ता को नियामक, सिलेंडर ( Subsidy ) और रबर पाइप दिया जाएगा ! जिनके पास स्टोव नहीं है ! वे इसे ऑनलाइन खरीदने के लिए LPG सिस्टम द्वारा दिए गए विकल्प का चयन कर सकते हैं !

अभी तक, पहल योजना (एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) पर प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण)! जिसके तहत LPG ग्राहकों की सब्सिडी  ( Subsidy ) सीधे उनके बैंक खातों में जाती है ! पहले से ही विस्तार कर रही है ! यह बिचौलियों और कालाबाजारी के कारण होने वाले भ्रष्टाचार को खत्म करने में मदद कर रहा है !

भारत गैस हेल्पलाइन

भारत गैस के कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव से संपर्क करने के लिए आप 1800-22-4344 पर कॉल कर सकते हैं ! या सब्सिडी ( Subsidy ) आप टोल फ्री नंबर के अलावा 1906 पर चौबीसों घंटे कॉल भी कर सकते हैं ! यह अखिल भारतीय आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर है और LPG रिसाव की शिकायतों से संबंधित है ! यदि आप इस नंबर पर कॉल करते हैं तो एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) उपभोक्ता नंबर अपने पास रखें ! क्योंकि अधिकारी इसके लिए कह सकते हैं !

यह भी पढ़े :- Post Office Fixed Deposit : एक वर्ष में बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज अर्जित करें, देखें लाभ