PM Kisan FPO Yojana : पीएम किसान FPO योजना क्या है और कैसे कर सकते है FPO योजना रजिस्ट्रेशन

PM Kisan FPO Yojana | इस भारतवर्ष मे देश के किसानो की आर्थिक स्तिथि मे सुधार करने के लिए इस योजना का शुरुवात की गई है जिसके अंतर्गत किसानो को उत्पादन बढ़ाने (Enhancing Products) के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा। जिसकी वजह से किसानो की आर्थिक तंगी मे भी कमी आएगी। इस योजना से जुड़े किसानो को केंद्र सरकार की तरह से आर्थिक मदद की जाएगी जो की एक ग्रुप इसका संचालन करेगा। इस PM Kisan FPO Yojana का नाम FPO जो (Farmer Producer Organization) की किसान उत्पादक संगठन है। केंद्र सरकार की तरफ से प्रति संगठन के लिए किसानो की आर्थिक मदद करने के लिए 15 लाख रूपये की राशि मुहैया कराइ जाएगी जिससे की किसान अपनी फसल को अच्छी तरह से बड़ा सके और एक अच्छा खासा मुनाफा हासिल कर सके।

PM Kisan FPO Yojana : पीएम किसान FPO योजना क्या है |

एफपीओ यानी कि किसान उत्पादक संगठन (FPO – Farmer Producer Organisation) किसानों का एक ऐसा समूह होता है जो कंपनी एक्ट (FPO Company Registered) के तहत रजिस्टर्ड होता है और कृषि उत्पादक कार्य को आगे बढ़ाने का काम करता है। माननीय नरेंद्र मोदी ने किसानो की आर्थिक परेशानी को देखते हुए शुरुवात की थी। इस योजना की मदद से केंद्र सरकार संगठन के लिए 15 लाख रूपये की आर्थिक मदद करेगी। पीएम किसान एफपीओ योजना (PM Kisan FPO Scheme) का लाभ लेने के लिए किसानो का समूह होना चाहिए जिसमे न्यूनतम 11 किसान सदस्य के साथ एक कंपनी रेजिस्टर्ड करवा सकते है उसके बाद केंद्र सरकार कंपनी के काम के अनुसार 15 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार के माध्यम से किसान संगठनों (Farmer Producer Organisation) को दी जाने वाली धनराशि तीन सालो के भीतर प्रदान कर दी जाएगी।

PM Kisan FPO Scheme Benefits : पीएम किसान FPO योजना से मिलने वाले लाभ

  1.  इस PM Kisan FPO Yojana मे किसान उत्पादक संगठनो (PM Kisan FPO Scheme) को केंद्र सरकार के द्वारा 15 लाख रूपये की आर्थिक सहायता की जाएगी जो की तीन साल के भीतर ही किसान संगठन को मिल जाएगी।
  2. पीएम किसान FPO योजना मे लघु व सीमांत किसानों का एक ऐसा समूह होगा ,जिस से जुड़े किसानों को न सिर्फ अपनी उपज का बाजार मिलेगा, बल्कि उन्हें खाद, बीज, दबाएं और कृषि उपकरण आदि की खरीद करने में भी काफी आसानी होगी ।
  3. केंद्र सरकार के अनुसार आने वाले 05 सालो के भीतर देश मे करीब 10000 नए कृषि उत्पादक संगठन (Kisan FPO) केंद्र खोले जायेंगे।
  4. इस योजना का लाभ केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानो को प्रदान किया जायेगा।
PM Kisan FPO Scheme के पात्रता मानदंड
  1. अगर किसान FPO योजना का लाभ लेना चाहते है तो सबसे पहले तो उन्हें एक संगठन तैयार करना पड़ेगा जिसमे कम से कम 11 किसान सदस्य होना चाहिए।
  2. केंद्र सरकार के द्वारा संगठन के कामो का अवलोकन किया और आस पास से अगर सही रिपोर्ट आती है तो केंद्र सरकार ऐसे संगठन को 03 सालो के भीतर ही 15 लाख रूपये देगी जिससे किसान अपने फायदे के अनुसार खेती कर सकता है।
  3. वही यह संगठन अगर पहाड़ी क्षेत्र पर कार्य कर रही है तो इनके साथ 100 किसानों का जुड़ा होना जरूरी है। और वही दूसरी तरफ यह मैदानी क्षेत्र मे काम कर रही है तो इसमें कम से कम 30 किसान सदस्य को जुड़ना अनिवार्य किया गया है।
  4. जैसा की सभी को पता है हाल ही मे इस योजना की शुरवात की गई है जिसके चलते विभाग द्वारा और नियम व शर्ते लागु नहीं की गई है।
प्रधानमंत्री किसान FPO योजना मे लगने वाले आवश्यक दस्तावेज 
  1. इसमें आवेदन करने के लिए सभी किसानो के पास पहचान प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  2. किसानो के पास कंपनी रजिस्ट्रेशन संबंधी सभी दस्तावेज होना जरुरी हैं।

प्रधानमंत्री किसान FPO योजना मे आवेदन कैसे करें

PM Kisan FPO Yojana जैसा की आप सभी लोग जानते है की माननीय नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Governments) ने यह योजना हाल ही मे शुरुवात की गई है जिसकी अभी ऑफिसियल वेबसाइट नहीं लंच की गई है और न ही आवेदन करने की कोई ऑफिसियल प्रकिया बताई गई है इसलिए जो भी इस योजना मे आवेदन करना चाहता है उसको अभी फ़िलहाल कुछ समय का इंतजार करना पड सकता है जब तक विभाग द्वारा ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी नहीं हो जाता। केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान FPO योजना (PM Kisan FPO Yojna 2021) के तहत ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन मोड में आवेदन शुरू किये पर अभी वर्तमान मे ऐसा कोई घोषणा नहीं की गई है।

Previous articleहवन करते समय ‘स्वाहा’ क्यों बोला जाता है | GK In Hindi General Knowledge
Next articlePublic Provident Fund : पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम क्या है और इसमें निवेश करने से क्या फायदा होगा