Public Provident Fund : पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम क्या है और इसमें निवेश करने से क्या फायदा होगा

Public Provident Fund | यह पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) न सिर्फ एक योजना है इसमें बहुत से फायदे भी है और यह अन्य स्कीम के मुताबिक अधिक ब्याज (Extra Interest) देने के साथ साथ टैक्स (Tax Free Scheme) भी फ्री करने के साथ इस (Public Provident Fund) योजना की शुरुवात की गई है। इसमें जमा राशि की पूरी तरह से सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी पोस्टऑफिस और बैंक की रहती है इसमें निवेश करने के बाद आपको किसी भी तरह की टेंशन लेने की परेशनी होती है। इस पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF Public Provident Fund) के अंतर्गत खाता खुलवाने वाले की कोई उम्र भी निर्धारित नहीं की गई है।

Public Provident Fund : जाने क्या है पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (पीपीएफ)

क्या आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) का खाता पोस्ट ऑफिस मे है अगर हाँ तो यह पीपीएफ (PPF Scheme) के माध्यम से पोस्ट ऑफिस (Post Office) मे होने वाले ट्रांसक्शन को आप घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते है। इसमें आप घर बैठे ही अपने बैंक का बैलेंस चेक (Bank Balance Cheak) सकते है और साथ मे पैसे भी ट्रांसफर (Money Transfer) कर सकते है इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस मे जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। रेकरिंग डिपॉजिट (Recurring deposits), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (public provident fund), सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट (Sukanya Samriddhi Account) कुछ लोकप्रिय पोस्‍ट ऑफिस डिपॉजिट स्‍कीमों के अंतर्गत शामिल किया गया है।

PPF Account : पीपीएफ एकाउंट खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज 
  • PPF (Public Provident Fund) खाता खोलने का फॉर्म| (Form 1)
  • 02 पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) की मुख्य विशेषताएं
  1. इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति सिर्फ एक ही नाम से अकाउंट ओपन करवा सकते है इसमें सयुक्त अकॉउंट (Joint Account) ओपन करने की सुविधा नहीं दी जाती।
  2. PPF Account 15 वर्षों के लिए खुलवाया जाता है। कुछ आवश्यक परिस्थितियों में ही मेच्योरिटी (15 वर्ष) के पहले Account बंद करने की अनुमति मिल सकती है। जैसे कि बच्चों की उच्च शिक्षा, गंभीर बीमारी के इलाज वगैरह के लिए।
  3. पीपीएफ अकाउंट (PPF) मे न्यूनतम 100/- रूपये की राशि जमा करके बच्चे का अकाउंट ओपन करवा सकते है।
  4. इसमें कई पोस्ट ऑफिस और बैंक ऑनलाइन अकाउंट ओपन करने की भी सुविधा देते है।
  5. इस (Public Provident Fund) स्कीम के अंतर्गत बच्चे के नाम से अकाउंट ओपन करवाया जाता है लेकिन जब तक बच्चा 18 वर्ष से अधिक का नहीं हो जाता तब तक इस अकाउंट का संचालन अभिवावक (माता-पिता) करते है।

कई बैंक देते हैं ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट खुलवाने की सुविधा

HDFC Bank, Axis Bank जैसे लीडिंग प्राइवेट बैंक Leading Private Bank और केनरा बैंक सहित कई बैंक इस स्कीम मे अकाउंट ओपन करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की भी सुविधा प्रदान करते है ऐसे बैंक मे अकाउंट (Online PPF Account) ओपन करवाने के लिए आपको न तो बैंक जाना पड़ेगा और न ज्यादा परेशानिओ का सामना करना पड़ेगा। आप जिस भी बैंक मे पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) ओपन करवाना चाहते है तो आपको उस बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते है या फिर बैंक के ऑफिसियल एप्लीकेशन के माध्यम से भी आप Public Provident Fund मे अकाउंट ओपन करवा सकते है

पीपीएफ अकाउंट मे लोन की सुविधा 

Public Provident Fund अगर आपका इस स्कीम के तहत बैंक अकाउंट ओपन किया गया है तो आप बैंक या पोस्ट ऑफिस से लोन भी निकल सकते है पर इस लोन को आप  अकाउंट खुलने के तीसरे साल या फिर छटवे साल मे ही बैंक से लोन का फायदा उठा सकते है। इस लोन का फायदा सबसे ज्यादा उन्हें है जो की बहुत ही छोटी अवधि के लिए बैंक से लोन निकलवाना चाहते है।

Previous articlePM Kisan FPO Yojana : पीएम किसान FPO योजना क्या है और कैसे कर सकते है FPO योजना रजिस्ट्रेशन
Next articleजिम एवं हेल्थ क्लब का बिजनेस कर आप कमा सकते है हजारों रुपये | GYM And Health Club Business Idea