SBI vs HDFC vs Post Office vs ICICI Bank : इन बेंको में मिलेगा FD पर सबसे ज्यादा ब्याज, जाने यहाँ

SBI vs HDFC vs Post Office vs ICICI Bank : जब निवेश ( Investment)  की बात आती है तो सावधि जमा अक्सर वरिष्ठ नागरिकों के लिए पसंदीदा विकल्प होता है ! और वित्तीय संस्थान भी इसे अच्छी तरह समझते हैं। इस प्रकार वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizens ) को आकर्षित करने के लिए बैंक अक्सर अपनी सावधि जमा ब्याज दरों ( Fixed Deposit Interest Rates ) को आकर्षक बनाते रहते हैं ! चूंकि सावधि जमा या सावधि जमा या सावधि जमा एक सुरक्षित रिटर्न प्रदान करते हैं ! यह उन निवेशकों को आकर्षित करता है जिन्हें किसी भी जोखिम के लिए कोई भूख नहीं है !

SBI vs HDFC vs Post Office vs ICICI Bank

"<yoastmark

लगभग हर बैंक वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizens ) के लिए उच्च ब्याज दर प्रदान करता है ! साथ ही, वरिष्ठ नागरिकों को करों से छूट मिलती है क्योंकि जमा पर ब्याज आयकर अधिनियम की धारा 80TTB के तहत कर-मुक्त है ! यह वरिष्ठ नागरिकों को 50,000 रुपये तक की कटौती का दावा करने की अनुमति देता है !

वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI एफडी ब्याज दर

अन्य बैंकों की तरह, भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank Of India ) भी वरिष्ठ नागरिकों और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के एसबीआई पेंशनभोगियों के लिए उच्च ब्याज दर प्रदान करता है ! क्योंकि उन्हें नियमित दर से 0.50% अधिक ब्याज मिलता है। एसबीआई ( SBI ) वरिष्ठ नागरिकों के लिए पांच साल और 10 साल तक की अवधि के लिए एक करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए 6.45% की ब्याज दर ( Interest Rate ) प्रदान करता है !

HDFC Bank में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी ब्याज दर

एचडीएफसी बैंक ( Housing Development Finance Corporation Limited ) में नियमित सावधि जमा ब्याज दर सात से 14 दिनों की जमा राशि पर दी जाने वाली 2.75 प्रतिशत से शुरू होती है ! हालांकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए, 3 वर्ष 1 दिन से 5 वर्ष तक की अवधि के लिए जमा राशि ( Deposit ) पर प्रस्तावित दर 6.60 प्रतिशत है। पांच वर्ष से अधिक की अवधि के लिए (5 वर्ष 1 दिन – 10 वर्ष), लागू दर 6.5 प्रतिशत है !

Advertising
Advertising

वरिष्ठ नागरिकों के लिए ICICI Bank FD दरें

आईसीआईसीआई बैंक  ( Industrial Credit and Investment Corporation of India ) के साथ एफडी ( FD) खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि 10,000 रुपये है ! ऋणदाता वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल से अधिक की किसी भी अवधि के लिए सावधि जमा ( Fixed Deposit ) पर 6.60 प्रतिशत की दर ( Interest Rate ) प्रदान करता है !

Post Office FD ब्याज दर : SBI vs HDFC vs Post Office vs ICICI Bank

यदि वरिष्ठ नागरिक भारतीय डाक द्वारा दी जाने वाली FD योजना ( Fixed Deposit Scheme ) में निवेश करने का विकल्प चुनते हैं ! तो उन्हें 7.4% प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिलेगा जो पहली बार में 31 मार्च/30 सितंबर/31 दिसंबर को जमा करने की तारीख से देय होगा और उसके बाद , 31 मार्च, 30 जून, 30 सितंबर और 31 दिसंबर को ब्याज देय होगा ! हालांकि पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 15 लाख रुपये की सावधि जमा ( Fixed Deposit ) कर सकते हैं !

यह भी जाने :- SBI SCSS New Interest Rates : एसबीआई SCSS ब्याज दर में बदलाव, नई दर यहां देखें