मच्छरों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य क्या है | General Knowledge GK In Hindi

मच्छरों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य क्या है | General Knowledge GK In Hindi : बारिश के मौसम में मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचना बेहद मुश्किल हो जाता है ! इस मौसम में यह बीमारियां माहमारी की तरह फैलना शुरू हो जाती हैं ! डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया इनमें प्रमुख हैं ! मच्छर देखने में भले ही छोटे से हों, लेकिन इनके काटने से होने वाली बीमारियां जानलेवा साबित हो सकती हैं !

मच्छरों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य क्या है

मच्छरों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य क्या है

मच्छरों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य क्या है

मच्छर (Mosquito) एक छोटा सा कीट है, जो हम अक्सर अपने आस-पास उड़ते हुए देखते हैं ! यह कीट मनुष्य के रक्त-पान के लिए भी जाना जाता है ! यदि आप इसे एक आम कीट मानकर नज़रंदाज़ करते हैं, तो यह जान ले कि यह दुनिया का सबसे घातक कीट है ! किसी भी अन्य जीव-जंतु की तुलना में दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें इस कीट के कारण ही होती है ! यहाँ तक की इतिहास में युद्ध से हुई मौतों की तुलना में मच्छर के काटने से हुई मौतें कई गुना अधिक हैं ! यह विभिन्न प्रकार के रोगों का वाहक है, जिससे यह मनुष्य को संक्रमित कर मौत के मुँह तक पहुँचा देता है.

मच्छरोंके बारे में कुछ रोचक तथ्य क्या हैं GK In Hindi

  • पृथ्वी के सभी मच्छरों को मारकर यदि किसी मैदान में इकठ्ठा किया जाए, तो 5 किमी ऊँचा ढेर लग जायेगा.
  • मच्छर इंसान की गंध भी पहचान लेते हैं ! वे पहचान जाते हैं कि उस इंसान से उसका पहले सामना हुआ है या नहीं.
  • एक शोध ने अनुसार बियर पीने वालों को भी अन्य लोगों के मुकाबले मच्छर अधिक काटते हैं.
  • याददाश्त के मामले में भी मच्छर तेज होते हैं ! एक शोध के अनुसार यदि आप किसी मच्छर को मारने की कोशिश
  • करते हैं, तो वह मच्छर आपके पास 24 घंटों तक नहीं मंडराएगा.
  • किसी इंसान के शरीर का पूरा रक्त चूसने में मच्छर को उस इंसान को लगभग 1.2 मिलियन बार काटना होगा.

खूबसूरत होते हैं ये मच्छर Interesting Facts About Mosquitoes General Knowledge

मैनसोनिया (Mansonia) मच्छर अन्य मच्छरों की तुलना में काफी कलरफुल और साइज में बड़े होते हैं ! इनके पंख चमकीले होते हैं और पैरों तथा शरीर के अन्य हिस्सों पर काले या भूरे रंग की लाइनिंग होती हैं ! ये दुनिया के अधिकतर हिस्सों में पाए जाते हैं और शाम के समय अधिक काटते हैं ! ये एंसेफ्लाइटिस का संचारण (Transmitting encephalitis) करते हैं.

मच्छरों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य क्या है

मच्छर का वो टाइप जो पशुओं और इंसानों दोनों को काटता है और जानवरों की बीमारियों का संक्रमण इंसानों तक फैलाने के लिए जिम्मेदार होता है, इसका नाम है सोरोफोरा (Psorophora) मच्छर ! यह मच्छर लंबी-लंबी दूरी तय करके एक से दूसरी जगह पहुंच जाता है ! आमतौर पर सड़क किनारे की खाई, पशुओं के बाड़े, पूल इत्यादि इसके ब्रीडिंग ग्राउंड होते हैं.

फूलों का रस पीते हैं ये मच्छर Interesting Facts About Mosquitoes

मच्छरों की एक ऐसी प्रजाति भी है जो इंसानों को या पशुओं को नहीं काटती ! बल्कि फूलों के रस, पत्तियों और अन्य मच्छरों के लार्वा का सेवन करती है ! इन्हें टॉक्सरिंकाइट्स (Toxorhynchites) मच्छर कहा जाता है ! खास बात यह है कि इन मच्छरों के लार्वा विशेष रूप से अन्य प्रजाति के मच्छरों के लार्वा का शिकार करते हैं ! यानी आप इन मच्छरों को इंसानों का दोस्त मच्छर कह सकते हैं!

Interesting Facts About Mosquitoes General Knowledge

व्योमिया मच्छर की एक प्रजाति है जो आमतौर पर उन पौधों पर पाई जाती है जो कीड़ों को खाते हैं ! इन पौधों की पत्तियाँ इस प्रकार होती हैं कि यदि कीट इनके अन्दर चला जाए तो वापस नहीं आ सकता और यह पाचक द्रव से भर जाता है, जिससे कीट को पचाया जा सके ! व्योमिया मच्छर किसी भी प्रकार का वायरस नहीं ले जाते हैं और मनुष्यों के लिए तब तक घातक नहीं होते जब तक कि वे अपने मूल स्थान को छोड़कर क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर नहीं फैल जाते !

ऐसी कौन सी चीज है जो धूप में भी नहीं सूखती है | GK In Hindi General Knowledge

मनुष्य के पाद के बारे में रोचक तथ्य | General Knowledge GK In Hindi