Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana : पीएम मोदी के अनुसार प्रधानमंत्री जनधन योजना एक गेमचेंजर साबित हुई

पीएम मोदी के अनुसार ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना एक गेमचेंजर साबित हुई- केंद्र की मोदी सरकार देश के नागरिकों को बैकिंग सुविधाएं पहुंचाने के लिए लगातार प्रतिबध्य होकर काम कर रही है। वहीं, इसके लिए केंद्र सरकार ने कई योनजनाएं भी शुरू की हैं, जिनमें सबसे प्रभावी है ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana)। जिसकों आज पूरे 6 साल हो गए हैं, 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 15 अगस्त 2014 को जनधन योजना (Jan Dhan Yojna) को लॉन्च किया था। जिसका मकसद लोगों के बैंक खाते खुलवाना था, आज जब इसके 6 साल पूरे हुए तो पीएम मोदी ने ट्वीट (tweet) कर लोगों को बधाई दी और इस योजना से जुड़े कुछ तथ्य सभी के सामने रखे। जिसके बारे में हम आज इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं |

पीएम मोदी के अनुसार ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना एक गेमचेंजर साबित हुई

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2020
PM मोदी के अनुसार ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना एक गेमचेंजर साबित हुई

Pm modi ने अपने ट्वीट में क्‍या लिखा जानिए

देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) जी ने अपने ट्वीट में लिखते हुए कहां हैं कि आज से 6 साल पहले प्रधानमंत्री जनधन योजना को मेरे द्वारा लॉन्च किया गया था, जिसका मकसद लोगों को बैंक अकाउंट का होना, जो कि बहुत अच्‍छी तरह से सफल साबित हुआ हैं। यह योजना एक गेमचेंजर (game-changer) साबित हुई हैं, जिसने गरीबी में फंसे लोगों को फायदा पहुंचाने में मदद की हैं। पीएम मोदी ने आगे लिखा, ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना के कारण करोड़ों परिवारों का भविष्य सुरक्षित हुआ है |

इसमें अधिकतर लोग ग्रामीण इलाकों (Rural areas) के हैं और महिलाएं हैं, जिन्होंने इस योजना के लिए काम किया है, मैं उनको धन्यवाद करता हूं’। वित्त मंत्रालय के बयान के मुताबिक, पिछले एक साल में सबसे अधिक 3.6 करोड़ नए जन धन खाते खोले गए हैं। वहीं, 19 अगस्त 2020 तक कुल जन धन खातों की संख्या 40.35 करोड़ है। जिनमें 34.81 करोड़ एक्ट‍िव बैंक अकाउंट हैं।

उन्होंने आगे कहा, जानते हैं किन उपलब्धियों पर पहुंची PMJDY योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PMJDY योजना की उपलब्धियां बताने के लिए ट्वीट कर योजना से जुड़े आंकड़ों का चार्ट भी जारी किया है। जिसके मुताबिक, अगस्त 2020 तक देश में कुल 40.35 करोड़ खाते खुल चुके हैं, जबकि पिछले साल अगस्त 2019 तक यह आंकड़ा 36.79 करोड़ था। 63 प्रतिशत बैंक खाते गांवों में खुले हैं। सर्वाधिक 55.2 प्रतिशत खाते महिलाओं के हैं। “प्रधानमंत्री जन धन योजना की बदौलत कई परिवारों का भविष्य सुरक्षित हो गया है।

लाभार्थियों का एक उच्च अनुपात ग्रामीण क्षेत्रों से है, जिसमें महिलाएं हैं। मैं उन सभी लोगों की सराहना करता हूं, जिन्होंने प्रधानमंत्री जनधन योजना को सफल बनाने के लिए अथक परिश्रम किया है। इस योजना के तहत दो लाख रुपये की निशुल्क दुर्घटना बीमा के साथ डेबिट कार्ड भी जारी किए गए हैं।

क्या है Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana वित्तीय समावेशन संबंधी एक राष्ट्रीय मिशन है। जिसके तहत वंचित वर्गों जैसे कमजोर वर्गों और कम आय वाले दूरदराज के ग्रामीण लोगों को को विभिन्न वित्तीय सेवाएं जैसे सेविंग और डिपॉजिट खाते, मुआवजा, क्रेडिट, इंश्योरेंस तथा पेंशन उपलब्ध कराना है। तथा इस योजना का उद्देश्य देश की बड़ी आबादी जो पिछले 70 वर्षों से बैंकिंग से दूर थी, उस बैकिंग सुविधाओं को पहुंचाना और उसके प्रमि लोगों को जागरुक करना है। जिससे उस आबादी को सीधे देश की अर्थव्यवस्था से जोड़ा जा सके। साथ ही सरकार द्वारा दी जा रहीं सुविधाओं और योजनाओं का लाभ उन्हें मिल सके।

नोट– आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक यदि किसी बैंक खाते में दो साल तक कोई ट्रांजेक्शन नहीं होता है तो उसे निष्क्रिय खाता माना जाता है।तथा आवेदक ध्यान दें कि दस्तावेज और अन्य औपचारिकताएं बैंक के आंतरिक दिशानिर्देशों के अनुसार भिन्न हो सकती हैं। ऊपर दी गई लिस्ट में केवल कुछ जरूरी दस्तावेज शामिल हैं।

यह भी जाने – Madhya Pradesh Kanyadan Yojana: बेटियों के विवाह के लिए मिलेंगे 51000 रु, ऑनलाइन करे आवेदन
PM Kisan Yojana List Validity : केवल एक साल के लिए वैलिड है किसान योजना की लाभार्थी सूची , फिर ऐसे जोड़े अपना नाम
Post Office Schemes 2020 : अब घर बैठे जानिए पोस्ट ऑफिस स्कीम पर कितना मिल रहा हैं ब्याज
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana : इस योजना के 6 वर्ष पूरे हो जाने पर पीएम मोदी ने किया धन्यवाद
Advertisement