Apply For KCC Loan : 4% ब्याज पर मिलेगा 3 लाख का लोन, ऐसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड

Apply For KCC Loan : सरकार किसानों ( Farmer ) के लिए खेती को आसान बनाने के लिए कई ठोस कदम उठा रही है ! इसके कारण, किसानों के पास तकनीकों का उचित प्रशिक्षण लेने की सुविधा भी है और किसान वित्तीय बाधाओं को दूर करने के लिए सरकारी योजनाओं से भी जुड़ सकते हैं ! इन सरकारी योजनाओं में किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) शामिल है ! Kisan Credit Card के माध्यम से, किसानों को 5 साल के लिए 3 लाख रुपये तक का अल्पकालिक ऋण दिया जाता है !

Apply For KCC Loan

Apply For KCC Loan

Apply For KCC Loan

इस केसीसी योजना ( KCC Yojana ) के तहत, अगर किसानों को पैसे की कमी के कारण खेती में समस्या हो रही है ! तो किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठा सकते हैं यानी केसीसी बहुत सस्ते ब्याज दरों पर ! किसान क्रेडिट कार्ट में ब्याज दर 9% है, जिसमें सरकार द्वारा 2% सब्सिडी दी जाती है ! यही है, किसानों को केवल 7% ब्याज पर Loan चुकाना होगा !

इसके अलावा, एक वर्ष में ऋण राशि वापस करने पर, किसानों को 3%की छूट दी जाती है ! यही है, यदि किसान (Farmer ) एक वर्ष में ऋण राशि का भुगतान करते हैं, तो उन्हें केव ल 4% ब्याज का भुगतान करना होगा ! किसान फसल से उपज बेचने के ब्याज के साथ इस ऋण राशि को वापस कर सकते हैं ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) की शुरुआत साल 1998 में की गई थी ! इस योजना के जरिए किसानों को सस्ते ब्याज दर पर लोन मिलने का प्रावधान है ! तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में…

Kisan Credit Card के लाभ

अक्सर पैसे की कमी के कारण, किसान समय पर खेती करने में असमर्थ होते हैं ! लेकिन Kisan Credit Card योजना की मदद से, किसानों को घर पर बैठे ऋणों की सुविधा दी जाती है ! इसके बजाय, किसान कृषि उपकरण, उर्वरक, बीज और कीटनाशकों आदि खरीदकर समय पर खेती कर सकते हैं पिछली फसल, भूमि की प्रजनन क्षमता ! आज, खेती के साथ, किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) की सुविधा पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए प्रदान की जा रही है !

Advertising
Advertising

कहा से बनवाये किसान क्रेडिट कार्ड ( Apply For KCC Loan )

किसान क्रेडिट कार्ट के लाभार्थी बनने के लिए किसी भी सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक या किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक से संपर्क कर सकते हैं ! केसीसी ऋण ( KCC Loan ) सुविधा अब ऑनलाइन उपलब्ध है ! इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार केसीसी ( Kisan Credit Card ) का निर्माण होने के बाद, यह किसानों को 5 साल तक मदद कर सकता है ! पांच साल के बाद, जब इसकी वैधता समाप्त हो जाती है, तो किसान फिर से फॉर्म भर सकते हैं, ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं !

Kisan Credit Card स्कीम नें आवेदन के लिए दस्तावेज

  • आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए ! साथ ही आप पहचान के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, पहचान पत्र भी दे सकते हैं !
  • खाता खतौनी
  • बैंक में खाता होना चाहिए जो आधार से लिंक हो
  • मोबाईल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड
  • किसान के पास खेती योग्य जमीन होनी चाहिए
  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए वे सभी किसान आवेदन कर सकते हैं ! जो अपनी जमीन में कृषि उत्पादन करते हैं या फिर किसी अन्य की जमीन में कृषि करते हों !
  • जो किसी भी प्रकार से कृषि फसल उत्पाद से जुड़े हों !

PM Kisan Yojana में डबल फायदा

अब प्रधानमंत्री किसान सामन निधि ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थी किसान भी किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठा सकते हैं ! इसके लिए, पीएम किसानों को लाभार्थियों को केवल 3 दस्तावेज जमा करना होगा ! जिसमें आधार कार्ड, पेन कार्ड और पासपोर्ट आकार की फोटो शामिल हैं ! इस तरह आप Kisan Credit Card के साथ ही इस योजना का भी लाभ ले सकते है ! केंद्र सरकार ( Central Government ) का मानना है कि इसी तरह आप अपनी फसल के लिए ऋण ले सकते है !

POMIS Scheme Investment : ज्वाइंट खाता खोलकर पति-पत्नी हर महीने कमा सकते हैं 4950 रुपए, जाने कैसे