APY Scheme Big Update : अब आराम से कटेगा बुढ़ापा, 60 साल के बाद हर महीने खाते में आएंगे इतने पैसे

APY Scheme Big Update : केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में निवेश करने पर आपको रिटायरमेंट के बाद हर महीने एक निश्चित राशि की पेंशन मिलेगी ! इसमें 210 रुपये प्रति माह के निवेश पर रिटायरमेंट के बाद 5,000 रुपये प्रति माह तक की पेंशन ( Pension ) मिलेगी ! 18 से 40 वर्ष की आयु के लोग सेवानिवृत्ति के बाद भी नियमित आय अर्जित करने के लिए योजना में निवेश कर सकते हैं !

APY Scheme Big Update

APY Scheme Big Update

APY Scheme Big Update

2015 में शुरू की गई अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) ने लोगों के सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन को सुरक्षित करने का एक साधन प्रदान किया ! इस योजना में आपके पास हर महीने एक निश्चित राशि निवेश करने का विकल्प होता है और रिटायरमेंट के बाद आपको एक स्थिर पेंशन ( Pension ) मिलती है !

अटल पेंशन योजना कैसे काम करती है

इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में आपकी उम्र और निवेश की रकम के आधार पर आपको हर महीने पेंशन मिलती है ! अगर आप 18 साल की उम्र से इस योजना में निवेश करते हैं और प्रति माह 210 रुपये का निवेश करते हैं, तो आप सेवानिवृत्ति के बाद 5,000 रुपये तक की पेंशन ( Pension ) प्राप्त कर सकते हैं ! आपकी उम्र बढ़ने के साथ निवेश की गई राशि भी बढ़ सकती है, लेकिन योजना में जल्दी शुरुआत करने से आपको अधिक लाभ हो सकता है !

हर महीने खाते में आएंगे पैसे

इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में 18 से 40 साल का कोई भी भारतीय निवेश कर सकता है ! आप जितनी जल्दी शुरुआत करेंगे उतना बेहतर होगा ! इस स्कीम में आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा ! अगर आपके पास आधार, एक्टिव मोबाइल नंबर, सेविंग अकाउंट है तो आप इस पेंशन ( Pension ) योजना का लाभ उठा सकेंगे ! प्रत्येक माह देय राशि का निर्धारण आपकी वांछित पेंशन राशि के आधार पर गणना द्वारा किया जाएगा !

APY Scheme Update : पेंशन के लिए कितना निवेश 5000 रु

अगर आपकी उम्र 18 साल है और आप 60 साल के बाद 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन ( Pension ) चाहते हैं तो आपको 210 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे, लेकिन अगर आप 18 की जगह 40 साल के हैं तो यह रकम बढ़कर 1,454 रुपये हो जाएगी ! अगर आप 18 साल की उम्र से सिर्फ 42 रुपये प्रति माह जमा करते हैं तो आपको रिटायरमेंट के बाद 1,000 रुपये प्रति माह पेंशन के रूप में मिलेंगे ! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) अगर आप 84 रुपये जमा करते हैं तो आपको 2,0 रुपये की पेंशन मिलेगी