APY Yojana Update : टैक्स देते हैं तो यह खबर आपके लिए है, 1 अक्टूबर से यह पेंशन स्कीम बंद

APY Yojana Update : सरकार की लोकप्रिय योजना अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में बड़ा बदलाव किया गया है ! यह बदलाव 1 अक्टूबर से लागू होने जा रहा है ! सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर यह जानकारी दी है ! इसमें कहा गया है कि 1 अक्टूबर, 2022 से कोई भी नागरिक जो आयकर दाता है या रहा है, वह अटल पेंशन योजना ( PM Atal Pension Yojana ) में शामिल होने के लिए पात्र नहीं होगा ! अब करदाता इस योजना से नहीं जुड़ पाएंगे |

APY Yojana Update

APY Yojana Update

APY Yojana Update

अगर आप भी करदाता ( Tax Payer ) हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास सितंबर तक का समय है ! जिन लोगों ने नियम लागू होने से पहले इस योजना में निवेश किया है, भले ही वे करदाता हों, इस नए नियम से प्रभावित नहीं होंगे ! बता दें कि अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के तहत आवेदन करने की आयु सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष है ! इसके लिए बैंक में Saving Account और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है ! जिसके आधार पर आवेदन किया जाएगा !

अटल पेंशन योजना क्या है?

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) के तहत 18-40 वर्ष की आयु का कोई भी भारतीय नागरिक शामिल हो सकता है ! इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के बाद 1000 रुपये से 5000 रुपये तक Pension का प्रावधान है ! पेंशन की राशि आपके योगदान पर निर्भर करती है ! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) 1 जून 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी !

इस योजना के तहत, लाभार्थियों की 60 वर्ष की आयु के बाद, 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की राशि पेंशन के रूप में दी जाएगी ! इसमें पेंशन की राशि लाभार्थी द्वारा जमा किए गए निवेश ( Investment ) और उम्र के हिसाब से तय की जाती है ! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) का लाभ कोई भी भारतीय व्यक्ति उठा सकता है ! लेकिन सरकार ने उनकी उम्र को लेकर न्यूनतम और अधिकतम सीमा तय की है !

Advertising
Advertising

APY के लिए आवेदन कैसे करें

  • इसके लिए आवेदक को पहले किसी भी बैंक में Saving Account खुलवाना चाहिए ! यदि आपका पहले से बैंक में बचत खाता है तो आपको वहां से योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा !
  • फॉर्म ( APY Form ) में नाम, उम्र, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर आदि सभी जानकारियां सही-सही भरें !
  • पूछे गए सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें ! इसके बाद फॉर्म को बैंक में सबमिट कर दें !
  • इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर जाकर भी अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं !

अप्लाई करने से पहले जान लें ये नियम (APY Yojana Update)

  1. इस योजना ( Atal Pension Yojana ) में केवल भारतीय लोग ही आवेदन कर सकते हैं !
  2. आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए !
  3. आपका बैंक खाता Aadhaar Card से लिंक होना चाहिए !
  4. आवेदक का किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना चाहिए !
  5. Pension पाने के लिए कम से कम 20 साल का निवेश अनिवार्य है !

इतने सारे लोग योजना से जुड़े हैं

पीएफआरडीए ( PFRDA ) के आंकड़ों के अनुसार, अटल पेंशन योजना के तहत ग्राहकों की कुल संख्या 30 सितंबर, 2021 तक 32.13 प्रतिशत बढ़कर 312.94 लाख हो गई ! योजना ( Atal Pension Scheme ) के ग्राहकों में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की हिस्सेदारी 2.33 करोड़ से अधिक है ! अगर आप भी केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते है !

पीएम अटल पेंशन योजना ( PM Atal Pension Scheme ) में निवेश करने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तय की गयी है ! केंद्र सरकार देश के हर नागरिक को एपीवाई योजना का लाभ देना चाहती है ! अगर आपके घर में भी कोई इसका लाभ लेना चाहता है तो आसानी से आवेदन कर सकते है लेकिन अगर आप टैक्स भरते है तो 1 अक्टूबर के बाद इसका ( Atal Pension Yojana ) लाभ नहीं ले पाएगे !

यह भी देखे :- Solar Rooftop Yojana Subsidy : इस योजना में फ्री में लगाये सोलर पैनल, जानें प्रकिया