यदि आवेदक की मृत्यु 60 वर्ष से पहले हो जाती है, तो क्या परिवार के सदस्यों को पेंशन का लाभ मिलता है?

Atal Pension Scheme : सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन ( Pension ) का लाभ पाने के लिए सरकार द्वारा अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) चलाई जा रही है। भारत सरकार ने इसकी शुरुआत साल 2015 में की थी। अगर आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है तो आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं। APY के तहत आपको कम से कम 20 साल के लिए निवेश करना होता है। 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद, आपको अपने निवेश पर 1000 रुपये से 5000 रुपये पेंशन के रूप में मिलते हैं।

Atal Pension Scheme

"<yoastmark

लेकिन ऐसे में कई बार मन में यह सवाल आता है कि अगर अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो उसके द्वारा निवेश की गई राशि का क्या होगा? क्या यह राशि उनकी मृत्यु के बाद भी परिवार के सदस्यों को पेंशन ( Pension ) के रूप में प्राप्त होती है? अगर आपके मन में भी यह सवाल आता है तो यहां जानिए इसका जवाब।

जीवनसाथी को मिलती है पेंशन

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के अनुसार यदि इसमें निवेश करने वाले आवेदक की मृत्यु 60 वर्ष की आयु से पहले किसी बीमारी या दुर्घटना के कारण हो जाती है तो उसकी निवेशित राशि व्यर्थ नहीं जाती है। ऐसे में उनकी पत्नी को जीवन भर पेंशन ( Pension ) का लाभ दिया जाता है। अगर आवेदक की पत्नी भी जीवित नहीं है तो उनके नॉमिनी को एकमुश्त किस्त दी जाएगी जो करीब 1.70 लाख रुपये से लेकर 8 लाख रुपये तक हो सकती है।

60 साल से पहले निकासी के नियम भी जान लें

आम तौर पर, अटल पेंशन योजना ( APY ) के तहत, आवेदक को 60 वर्ष की आयु से पहले निकासी की अनुमति नहीं है। लेकिन अगर आवेदक किसी गंभीर या लंबी बीमारी के इलाज के लिए अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में जमा की गई राशि को निकालना चाहते हैं या किसी कारणवश योजना में आगे निवेश नहीं कर पाते हैं तो ऐसी स्थिति में वे जमा राशि को निकाल सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें जमा राशि पर ब्याज नहीं मिलेगा।

Advertising
Advertising

एपीवाई के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप भी अटल पेंशन योजना ( APY ) के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले किसी बैंक में बचत खाता खोलें। यदि आपका पहले से बैंक में बचत खाता है तो आपको वहां से योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। फॉर्म में नाम, उम्र, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर आदि सभी जानकारियां सही-सही भरें। मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज अटैच करें। इसके बाद फॉर्म को बैंक में सबमिट कर दें। इसके बाद आपके सभी दस्तावेजों का सत्यापन हो जाएगा और अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के तहत आपका खाता खुल जाएगा।

अप्लाई करने से पहले जान लें ये नियम

  1. इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में केवल भारतीय लोग ही आवेदन कर सकते हैं।
  2. आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  4. आवेदक का किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना चाहिए।
  5. पेंशन ( Pension ) पाने के लिए कम से कम 20 साल का निवेश अनिवार्य है।

Atal Pension Scheme

हर व्यक्ति चाहता है कि उसका बुढ़ापा सुरक्षित रहे, ऐसे में पेंशन ( Pension ) उसका बड़ा सहारा बन जाती है। लेकिन देश में कई ऐसे लोग हैं जिनके पास पेंशन पाने का कोई जरिया नहीं है. ऐसे लोगों के लिए सरकार द्वारा अटल पेंशन योजना ( APY ) शुरू की गई है। यह अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) सरकार द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गई थी। लेकिन 1 अक्टूबर से सरकार अटल पेंशन योजना में एक बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद टैक्सपेयर्स APY का फायदा नहीं उठा पाएंगे। नए नियम के मुताबिक 1 अक्टूबर 2022 के बाद कोई भी व्यक्ति जो इनकम टैक्स एक्ट के तहत टैक्सपेयर है, आवेदन नहीं कर सकता है।

अगर कोई 1 अक्टूबर या उसके बाद इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के लिए आवेदन करता है तो उसका खाता तुरंत बंद कर दिया जाएगा और उसके खाते में जमा पैसा भी वापस कर दिया जाएगा। यानी 1 अक्टूबर से केवल गैर-करदाता ही इस अटल पेंशन योजना ( APY ) का लाभ उठा सकेंगे।

यह भी जानें :- इस सरकारी स्कीम के तहत 1.25 करोड़ युवाओं को मिला है फायदा, जानिए क्या है PMKVY योजना