Atal Pension Yojana Benefit : हर महीने मिलेगी 5000 रुपये की पेंशन, जानें कितना करें निवेश

Atal Pension Yojana Benefit : करोड़ों लोगों को बुढ़ापे में टेंशन से मुक्ति देने के लिए सरकार ने साल 2015 में अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) की शुरुआत की है ! इस अटल पेंशन योजना ( APY ) के तहत हर महीने निश्चित राशि जमा करने पर खाताधारकों को 60,000 रुपये सालाना यानी 5,000 रुपये की मासिक पेंशन ( Pension ) मिल सकती है ! हम आपको इस स्कीम के डिटेल्स और पात्रता के बारे में जानकारी (APY Details) दे रहे हैं.

Atal Pension Yojana Benefit

Atal Pension Yojana Benefit

Atal Pension Yojana Benefit

यह एक सरकार समर्थित अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) है जिसे खासतौर पर गरीब या निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए बनाया गया है ! इस पेंशन ( Pension ) स्कीम में 18 से 40 वर्ष के लोग जो टैक्सपेयर (Taxpayer) नहीं है वह निवेश कर सकते हैं ! अटल पेंशन योजना ( APY ) के तहत आप 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक का पेंशन मिल सकता है ! ध्यान देने वाली बात ये है कि इस स्कीम में कुल 5 करोड़ से अधिक लाभार्थी हैं.

Atal Pension Scheme कितना करना होगा निवेश

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) के तहत 18 से 40 साल के लोग योजना में निवेश करके 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं ! अगर आप 18 साल की उम्र में 42 रुपये प्रति महीने का निवेश करते हैं तो आपको 60 वर्ष की उम्र के बाद 1,000 रुपये बतौर पेंशन ( Pension ) प्राप्त होगा ! 2,000 रुपये का पेंशन प्राप्त करने के लिए 84 रुपये, 3,000 रुपये पेंशन के रूप में प्राप्त करने के लिए 126 रुपये, 4000 रुपये का पेंशन प्राप्त करने के लिए 168 रुपये और 5000 रुपये बतौर पेंशन प्राप्त करने के लिए 210 रुपये महीने का निवेश करना होगा ! अटल पेंशन योजना ( APY ) ध्यान देने वाली बात ये है कि यह एक निवेश आधारित पेंशन स्कीम है जिसमें आपको जमा की गई राशि के मुताबिक ही पेंशन का लाभ मिलता है.

60 से पहले हो जाए आवेदक की मृत्‍यु तो

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) के मुताबिक अगर इसमें निवेश करने वाले आवेदक की मृत्‍यु किसी बीमारी या दुर्घटना के चलते 60 साल की उम्र पूरी होने से पहले हो जाती है, तो उसकी निवेश की हुई रकम व्‍यर्थ नहीं जाती ! ऐसे में उसके जीवनसाथी को पूरे जीवन के लिए पेंशन ( Pension ) का लाभ दिया जाता है ! अगर आवेदक का जीवनसाथी भी जीवित नहीं है, अटल पेंशन योजना ( APY ) तो उनके नॉमिनी को एकमुश्त किश्त दी जाएगी जो लगभग 1.70 लाख से लेकर 8 लाख रुपए तक हो सकती है.

Atal Pension Yojana Benefit : बहुत काम की है योजना

अटल पेंशन योजना ( APY ) को बीती 9 मई को 8 वर्ष पूरे हो गए हैं ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत साल 2015 में 9 मई को की थी ! अटल पेंशन योजना (APY) में 60 वर्ष का होने पर हर महीने एक हजार से लेकर 5 हजार रुपये तक की पेंशन ( Pension ) मिलती है ! योजना में 18 साल से लेकर 40 वर्ष तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है ! इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) में कम से कम 20 साल निवेश करना होगा !

PNB ने ग्राहकों को दिया तोहफा, FD पर 0.30% तक बढ़ाई ब्याज दरें, चेक करें लेटेस्ट इंटरेस्ट रेट्स

KCC New Update : किसानों को मिल रहा है खेती के लिए 3 लाख तक का लोन, जानें पूरी प्रक्रिया

SBI Mudra Loan Yojana : SBI देगा बिना किसी डॉक्यूमेंट के 50000 का लोन, जानें कैसे करें आवेदन