Atal Pension Yojana Big News : अब पति-पत्नी को हर महीने मिलेगी 10,000 रुपये की पेंशन, जानें डिटेल्ड

Atal Pension Yojana Big News : केंद्र सरकार ने कई सरकारी अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) शुरू की हैं ! इससे लोगों को काफ़ी फ़ायदे मिलते हैं ! इसमें कई सरकारी पहल शामिल हैं ! जिसे व्यापक समर्थन प्राप्त है और इसमें पीएम किसान योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, फसल बीमा योजना आदि शामिल हैं ! यह लेख अटल पेंशन ( Pension ) पर चर्चा करता है !

Atal Pension Yojana Big News

Atal Pension Yojana Big News

Atal Pension Yojana Big News

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) को आज यानी 9 मई को 8 साल पूरे हो गए हैं ! इस योजना की शुरुआत 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी ! अटल पेंशन ( Pension ) के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1,000 से लेकर 5,000 रुपए की पेंशन मिलती है !

क्या आप उठा सकते हैं इस योजना का फ़ायदा

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम की शुरुआत 2015 में पृष्ठभूमि जानकारी के तौर पर हुई थी ! जिन लोगों को सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन ( Pension ) नहीं मिलती है, उनके लिए यह कार्यक्रम स्थापित किया गया था ! मोदी प्रशासन ने कर्मचारियों के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखते हुए अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) शुरू की ! यह कार्यक्रम 18 से 40 वर्ष की आयु के लोगों के लिए खुला है !

क्या है यह Atal Pension Yojana Big News

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) एक प्रकार का सरकारी पेंशन कार्यक्रम है ! जिससे लाभार्थियों को 5,000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलती है ! यह पेंशन ( Pension ) योजना असंगठित बाज़ार को ध्यान में रखकर बनाई गई थी ! इस कार्यक्रम के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए ! अटल पेंशन योजना ( APY ) में आप कम से कम 20 साल तक निवेश कर सकते हैं ! उसके बाद, 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने वाले किसी भी व्यक्ति को पेंशन भुगतान उपलब्ध होगा !

इस स्कीम से कैसे पाएं 10 हज़ार रुपये की पेंशन

आपको बता दें कि 39 साल से कम उम्र के पति-पत्नी अटल पेंशन ( Pension ) के पात्र हैं ! यदि पति और महिला दोनों 30 वर्ष से कम उम्र के हैं ! वह 577 रुपये का मासिक एपीवाई योगदान कर सकते हैं ! यदि वे दोनों 35 वर्ष के हैं, तो जोड़े को हर महीने अपने एपीवाई खाते में 902 रुपये डालने होंगे ! पति-पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाने की स्थिति में पार्टनर को निश्चित मासिक पेंशन के अलावा 8.5 लाख रुपये का भुगतान मिलेगा ! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) इसके बाद एक वर्ष तक पेंशन का लाभ मिलेगा

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी, DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी, आदेश जारी…जानें नया अपडेट

EPFO New Update 2023 : EPFO ने आपके खाते में नहीं जमा किया पैसा जानिए कहां शिकायत करें