Atal Pension Yojana : खुसखबरी अब पति-पत्नी को हर महीने मिलेगी10,000 रुपये की पेंशन, जानें कैसे

Atal Pension Yojana Chart : सरकार की अअटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana )  आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है ! इसमें आप और आपकी पत्नी अलग-अलग खाता खोलकर मंथली 10,000 रुपये पेंशन ( Pension ) लें सकते हैं ! यह अटल पेंशन योजना ( APY ) आपके और आपके परिवार दोनो के लिए बेहतर साबित हो सकती है !

Atal Pension Yojana Chart

Atal Pension Yojana Chart

Atal Pension Yojana Chart

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) भारत सरकार द्वारा संचालित एक पेंशन योजना है ! यह पेंशन फंड नियामक पेंशन फंड ( Pension Funds ) नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा संचालित है ! रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में एक निश्चित निश्चित राशि प्राप्त करने के इच्छुक लोगों के लिए एपीवाई एक आकर्षक विकल्प है ! सरकार द्वारा इस अटल पेंशन योजना ( APY ) की शुरुआत साल 2015 में हुई थी !

Atal Pension Yojana Big Update

यह एक सरकारी अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) है, जिसमें आपकी ओर से होने वाला निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करती है ! इस योजना के तहत आपको न्यूनतम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मंथली पेंशन फंड ( Pension Funds ) मिलेगी ! यह सुरक्षित निवेश है ! सरकार हर 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपये निवेश करने पर 60 साल की उम्र के बाद आजीवन 5000 रुपये महीना यानी 60,000 रुपये सालाना पेंशन की गारंटी देती है ! अटल पेंशन योजना ( APY ) अगर पति-पत्नी दोनों निवेश करते हैं, तो सालाना 1.2 लाख रुपये पेंशन मिलेगी ! इस स्कीम में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलने लगती है !

Atal Pension Yojana Chart : पेमेंट के बेहतर विकल्प

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) पेमेंट के लिए 3 ऑप्शन हैं आप Monthly, Quarterly or Half Yearly रकम जमा कर सकते हैं ! अटल पेंशन योजना ( APY ) में निवेश करने वाले लोगों को 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट (Tax Benefit) मिलता है ! एक सदस्य के नाम से सिर्फ एक ही अकाउंट खुल सकता हैं ! अगर 60 साल से पहले या बाद में सदस्य की मौत हो जाती है, तो पेंशन फंड ( Pension Funds ) की राशि पत्नी को मिलेगी ! अगर पति और पत्नी दोनों की मौत हो जाती है, तो सरकार नॉमिनी को पेंशन देगी !

एसे ले सकते है लाभ

इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है ! अगर आप 18 साल की उम्र में इस योजना से अधिकतम 5,000 रुपये मंथली पेंशन फंड ( Pension Funds ) के लिए जुड़ते हैं, तो आपको हर महीने सिर्फ 210 रुपये देने होंगे ! यही रकम हर 3 महीने में जमा करने हैं, तो 626 रुपये और 6 महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे ! अगर आप 18 साल के हैं और इस अटल पेंशन योजना ( APY ) से मंथली 1000 रुपये पेंशन चाहते हैं, तो आपको सिर्फ 42 रुपये मासिक देने होंगे !

Atal Pension Yojana में कैसे पाएं 10000 रुपये की पेंशन

जानकारी के लिए बता दें कि अटल पेंशन योजना ( APY ) का लाभ 39 साल से कम आयु की पति-पत्नी उठा सकते हैं ! यदि पति और पत्नी की आयु 30 साल या उससे कम है ! वह एपीवाई में मंथली 577 रुपये का कंट्रीब्यूशन कर सकते हैं ! यदि पति-पत्नी की आयु 35 साल है तो उनको अपने एपीवाई खाते में हर महीने 902 रुपये जमा कराने होंगे ! गारंटीड मासिक पेंशन फंड ( Pension Funds ) के अलावा अगर पति या पत्नी में से किसी एक की मौत होने पर साथी को 8.5 लाख रुपये का लाभ मिलेगा ! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) इसके बाद जिंदगी भर पेंशन का लाभ होता रहेगा !

EPFO ने दिए निर्देश, जारी किया नया सर्कुलर बताया कैसे होगी ज्यादा पेंशन पर ब्याज की गणना

September Ration Card New List : लो जी अब इन लोगो को मिलेगा फ्री राशन, नई लिस्ट में नाम चेक करें

मनुष्य पाद के बारे में रोचक जानकारी | General Knowledge In Hindi

केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले बल्ले, DA Arrear पर भी मिलेगी मंजूरी, जानें कब आएगा खाते मे पैसा