Atal Pension Yojana Update : मिलेगी प्रतिमाह 5 हजार रुपए पेंशन, जानें कैसे उठा सकते है लाभ

PM Atal Pension Yojana Detail Update : अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) हमारे माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोलकाता में वृद्ध नागरिकों को मासिक पेंशन प्रदान करने के लिए शुरू की गई ! यह योजना ( APY Pension Yojana ) उनके लाभार्थियों को जीवन जोखिम कवर भी प्रदान करती है ! इस पेंशन ( Pension ) योजना के तहत सरकार 1000 रु से 5000 रुपये प्रदान करती है ! इस एपीवाई योजना के तहत पेंशन राशि के लिए PFRDA जिम्मेदार है !

Atal Pension Yojana Detail Update

Atal Pension Yojana Detail Update

Atal Pension Yojana Detail Update

यह पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र में सेवानिवृत्ति लाभ प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी ! आवेदक जो अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्होंने पेंशन योजना लागू की है ! इस पेंशन ( Pension ) योजना के बारे में सभी विवरण हमने इस लेख में आधिकारिक वेबसाइट के साथ उल्लेख किया है !

Atal Pension Yojana Benefits

इस योजना के तहत वृद्ध नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ! इस पेंशन ( Pension ) योजना के माध्यम से रु. 1000/- से रु. 5000/- लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर ! इस योजना ( Atal Pension Yojana ) के तहत पेंशन को प्रीमियम के अनुसार बदला जा सकता है ! 40 वर्ष से 60 वर्ष की आयु तक लाभार्थी इस योजना ( APY Scheme ) के लिए आवेदन कर सकता है !

अटल पेंशन योजना 52 लाख नए ग्राहक

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं ! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) के अंतर्गत निवेशक को 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर वित्तीय सहायता के रूप में पेंशन ( Pension ) प्रदान की जाती है !  एपीवाई योजना ( APY Yojana ) के प्रति लोगों की दिलचस्पी साल दर साल बढ़ती जा रही है ! कोविड-19 महामारी दिवस में एपीवाई योजना के तहत भी जबरदस्त नामांकन देखने को मिला है !

Advertising
Advertising

Monthly Pension

इस वृद्धि को देखते हुए निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि आम आदमी बचत योजना को लेकर अब ज्यादा चिंतित हो गया है ! अपने भविष्य की रक्षा के महत्व को दे रहा है ! वर्ष 2021-22 के दौरान अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के तहत अब तक 52 लाख नए निवेशक पंजीकृत हुए हैं ! कुल मिलाकर, 25 अगस्त 2021 तक इस पेंशन ( Pension ) योजना के तहत नामांकन 3.30 करोड़ को पार कर गया है ! एपीवाई पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) में मासिक पेंशन मिलती है !

APY Pension Scheme

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय स्टेट बैंक के माध्यम से अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) के तहत 15 लाख से अधिक ग्राहकों का नामांकन किया गया है ! जबकि लगभग एक लाख अटल पेंशन ( Atal Pension Yojana ) ग्राहकों को केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, जैसे अन्य बैंकों द्वारा नामांकित किया गया है ! इस योजना में आपको 60 साल की उम्र के बाद मासिक पेंशन ( Pension ) मिलेगी !

Atal Pension Yojana  आवश्यक दस्तावेज और योग्यता

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए !
  • योजना ( APY Pension Scheme ) के बीच लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए !
  •  इसके बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना भी जरूर है !
  •  आधार कार्ड
  •  पहचान पत्र
  •  मोबाइल नंबर
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्थायी पते का प्रमाण

APY Pension Scheme Investment Plan

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के भीतर प्रतिदिन ₹7 बचाकर माह का ₹210 का निवेश करता है ! तो इस तरह से वह पूरे 1 साल में ₹60000 तक पेंशन ( Pension ) प्राप्त कर सकते हैं ! यह निवेश लाभार्थी को 18 साल की आयु से करना होगा ! इस एपीवाई योजना ( APY Pension Scheme ) की खास बात यह है कि इसमें इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 के तहत निवेश करने पर टैक्स छूट का भी लाभ दिया जाता है !

Atal Pension Yojana Registration

यदि आप इस योजना ( APY Pension Scheme ) के तहत लाभ लेना चाहते है ! तो इसके लिए आपको किसी भी राष्ट्रीय बैंक में अपना बचता खाता खुलवाना होगा ! उसके बाद पीएम अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते है ! पेंशन ( Pension ) प्राप्त करने के लिए आवेदन फॉर्म पूछी गई संपूर्ण जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी होगी ! आवेदन फॉर्म भरने के बाद फॉर्म को संबंधित बैंक में जमा करना होगा ! फॉर्म जमा करने के बाद आपके सभी हाथों का सत्यापन किया जाएगा ! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के भीतर खाता खोल दिया जाएगा !

यह भी देखे :- Pradhan Mantri Ujjwala Yojana PMUY : पीएम उज्ज्वला योजना में ऐसे करें आवेदन