मोदी सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा, मौज में कटेगी जिंदगी, हर महीने मिलेंगे इतने रुपये

Atal Pension Yojana New Update : अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) केंद्र सरकार की एक ऐसे योजना है ! जिसमें आपको हर महीने एक मुश्त पेंशन ( Pension )  मिलती है जिससे आम आदमी की जिंदगी आराम से कट सकती है ! जिसमें आपको एक निश्चित समय के बाद हर महीने अपने लिए एक अच्छी रकम यानी पेंशन मिल सकती है।

Atal Pension Yojana New Update

Atal Pension Yojana New Update

Atal Pension Yojana New Update

आज हम आपको एक ऐसी ही सरकारी अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप हर महीने अपने लिए अच्छी पेंशन ( Pension ) की व्यवस्था कर सकते हैं ! अगर आप इस योजना ( APY ) में हर महीने 210 रुपये का निवेश करेंगे तो रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन  मिलेगी ! इस योजना (Atal Pension Yojana) में आप जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे।

Atal Pension Yojana New Update आराम से कटेगी जिंदगी

इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के तहत आपको हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होता है और रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने पेंशन के रुप में 5,000 रुपये मिल सकती है ! योजना ( APY ) की खासियत यह है कि आप जितनी जल्दी इसमें निवेश शुरू करेंगे, आपको उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा ! योजना में आपको आपके निवेश के हिसाब से हर महीने पेंशन ( Pension ) की राशि मिलती है ! जिससे आपकी जिंदगी आराम से कट सकती है।

पेंशन के रूप में मिलेंगे 1000 से 5000 रुपये

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) की शुरुआत की थी ! यानी इस योजना को 8 साल से ज्यादा का समय हो चुका है ! इस योजना ( APY ) के तहत निवेशक को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 1000 रुये से लेकर 5000 हजार रुपये तक की मासिक पेंशन ( Pension ) के रुप में मिलती है।

ऐसे लोग उठा सकते अटल पेंशन योजना ( APY ) का लाभ

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में 18 से लेकर 40 साल तक के उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है ! इस पेंशन ( Pension ) में कम से कम 20 साल तक निवेश करना अनिवार्य है ! इस योजना ( APY ) का लाभ कोई भी भारतीय उठा सकता है ! इसके लिए आधार, मोबाइल नंबर और सेविंग बैंक अकाउंट होना जरूरी है।

210 रुपये में 5000 रुपये का पेंशन

इस अटल पेंशन योजना ( APY ) में अगर कोई 18 साल का व्यक्ति प्रति महीने 42 रुपये जमा करता है उन्हें 60 वर्ष की उम्र के बाद हर महीने 1000 रुपये की पेंशन ( Pension ) मिलती है ! जबकि 84 रुपये जमा करने पर 2000 रुपये, वहीं 210 रुपये जमा करने पर हर महीने 5,000 रुपये पेंशन के तौर पर मिलेगा ! वहीं 40 साल के व्यक्ति को 5000 रुपये की पेंशन के लिए हर महीने 1454 रुपये जमा कराने होंगे ! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) इसी तरह अलग-अलग आयु वर्ग के लिए अलग-अलग राशि तय किया गया है।

Senior Citizens के लिए सुनहरा मौका, SBI की स्पेशल FD पर मिलेगा बंपर ब्याज, जानें FD डिटेल्स

Post Office में 100 रुपए से निवेश करके कमाए 10 लाख, जानें कैसे

DA Hike Payment : डीए में बढ़ोतरी, सितंबर महीने से मिलेगा भुगतान, मिलेगा 6 महीने का एरियर

EPFO Account News : 6 करोड़ कर्मचारियों का इंतजार खत्म, इस तारीख को अकाउंट में आएंगे 50 हजार रुपये