APY सरकार की धांसू स्कीम रोज 7 रुपये जमाकर पाएं 5000 रुपये पेंशन, मौज में कटेगा बुढ़ापा

Atal Pension Yojana News  : अगर आप इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में हर महीने 210 रुपये का निवेश करेंगे तो रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन (Pension) मिलेगी ! इस योजना (Atal Pension Yojana) में आप जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे ! आपको उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा ! आप चाहें तो इस योजना में 210 रुपये से कम का भी निवेश कर सकते हैं ! आपके निवेश के हिसाब से ही हर महीने आपको पेंशन (Pension) मिलेगी !

Atal Pension Yojana News

Atal Pension Yojana News

Atal Pension Yojana News

बुढ़ापे को मौज में काटने के सपने को सरकार की ओर से संचालित अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) पूरा कर सकती है ! यह एक पेंशन स्कीम (Pension Scheme) है और इसमें पेंशन की गारंटी खुद सरकार देती है ! हर रोज आप छोटी सी बचत करके इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं और अपने निवेश के हिसाब से 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक पेंशन ( Pension ) पा सकते हैं ! इस योजना में निवेश के लिए आयु सीमा 18 से 40 साल निर्धारित की गई है.

Atal Pension Yojana News  ऐसे मिलेगी हर महीने 5000 रुपये पेंशन

इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी होता है ! मतलब अगर आप 40 साल के हैं और अभी भी इसमें निवेश करना शुरू कर देते हैं, तो फिर 60 साल की उम्र होते ही आपको पेंशन मिलने लगेगी ! पेंशन का कैलकुलेशन समझने के लिए मान लीजिए आपकी उम्र 18 साल है, तो फिर इस योजना में हर महीने 210 रुपये यानी रोजाना सिर्फ 7 रुपये जमाकर आप 60 के बाद 5000 रुपये महीने पेंशन ( Pension ) उठा सकते हैं ! वहीं अगर आपको 1,000 रुपये की पेंशन चाहिए, तो फिर आपको इस उम्र में हर महीने महज 42 रुपये जमा कराने होंगे.

5 करोड़ से ज्यादा लोग इस स्कीम से जुड़े

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) से जुड़कर पति-पत्नी दोनों 10 हजार रुपये महीने तक पेंशन उठा सकते हैं ! वहीं अगर पति की मौत 60 साल से पहले हो जाती है, तो फिर पत्नी पेंशन को सुविधा मिलेगी ! पति-पत्नी दोनों की मृत्यु पर नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा ! रिटायरमेंट प्लान के तौर पर Atal Pension Yojna खासी लोकप्रिय है ! साल 2015-16 में शुरू की गई इस स्कीम की लोकप्रियता का अंदाजा इससे जुड़ने वाले सदस्यों की संख्या को देखकर लगाया जा सकता है ! अब तक APY Scheme से 5 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं ! इसमें निवेश के जरिए आप रिटायरमेंट के बाद अपनी नियमित आय पक्की कर सकते हैं.

Tax छूट का भी मिलता है लाभ

APY Scheme में निवेश करने पर आपको गारंटेड पेंशन ही नहीं, बल्कि और भी कई फायदे मिलते हैं ! इसमें निवेश करके आप 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं ! ये टैक्स बेनेफिट आयकर की धारा 80C के तहत दिया जाता है ! इस योजना में खाता खुलवाने के लिए योग्यता की बात करें तो 18 से 40 साल का कोई भी भारतीय नागरिक इस स्कीम में निवेश कर सकते है ! अकाउंट ओपन कराने के लिए उसके पास एक वैध बैंक खाता (Bank Account) होना चाहिए, जो आधार कार्ड से लिंक हो ! इसके अलावा आवेदक के पास एक मोबाइल नंबर हो ! पहले से अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) का लाभार्थी न हो.

Post Office की इस स्कीम में आपको 56,830 रुपये का ब्याज मिलेगा,बड़ी ब्याज दर

Sukanya Samriddhi Yojana Update : बेटियों की कर दी मौज, मैच्योरिटी पर मिल रही छप्परफाड़ पैसा, जानें

Honda Shine : कई नए ऑफर्स के साथ सिर्फ 17 हजार में मिल रही बेस्ट बाइक Honda Shine