Atal Pension Yojana : शादीशुदा जोड़ो को सरकार हर महीने देगी 10,000 रुपये, बस करना होगा छोटा सा काम

Atal Pension Yojana Online : केंद्र सरकार के द्वारा लोगों के लिए काफी सारी सरकारी अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) को शुरु किया गया है ! जिनके द्वारा लोगों के लाभान्वित किया जा रहा है ! इन सभी योजनाओं के बीच में सरकार की एक महत्वकांक्षी स्कीम संचालित की जा रही है ! जिसको अटल पेंशन योजना ( APY )  के नाम से जाना जाता है ! ग्राहकों को इसके द्वारा काफी लाभ मिला है ! चलिए इसके बारे में डिटेल से जानते हैं।

Atal Pension Yojana Online

Atal Pension Yojana Online

Atal Pension Yojana Online

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) पीएफआरडीए के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक देश की सबसे फेमस पेंशन स्कीम में से एक है ! ये मानी जानी अटल पेंशन योजना ( APY ) के ग्राहकों की संख्या में 28.46 फीसदी का इजाफा देखा गया है ! अटल पेंशन स्कीम में खाताधारक 3.52 करोड़ से बढ़कर मार्च 2023 में 28.46 फीसदी हो गए हैं।

जानें कैसे हर महीने मिलती है 5000 रुपये की पेंशन

वहीं अटल पेंशन स्कीम आपके लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन मानी जाती है ! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana )के तहत आपके खाते में रिटायरमेंट के साथ में 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक की मासिक पेंशन का लाभ मिलने जा रहा है ! मौजूदा नियमों के अनुसार, इस अटल पेंशन योजना ( APY ) से काफी लोग जुड़ चुके हैं और काफी लोग जुड़ रहे हैं ! वहीं हर महीने 210 रुपये जमा करने पर आपको मंथली 1000 रुपये की पेंशन पाने का प्रावधान होता है ! इसके अलावा 18 साल की आयु में निवेश करते हैं तो आपको मासिक 42 रुपये जमा करने होंगे।

10,000 रुपये पेंशन कैसे प्राप्त करें

  • 39 साल से कम उम्र के पति-पत्नी इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) का लाभ उठा सकते हैं !
  • अगर पति-पत्नी जिनकी उम्र 30 साल या उससे कम है, तो वे हर महीने APY खाते में 577 रुपये का योगदान कर सकते हैं !
  • अगर पति-पत्नी की उम्र 35 साल है तो उन्हें हर महीने अपने एपीवाई खाते में 902 रुपए डालने होंगे !
  • अटल पेंशन योजना ( APY )गारंटीशुदा मासिक पेंशन के अलावा, अगर पति-पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है, तो जीवित साथी को हर
  • महीने पूर्ण जीवन पेंशन के साथ 8.5 लाख रुपये मिलेंगे !

Atal Pension Yojana Online

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana )एक ऐसी सरकारी योजना है, जिसमें आपके द्वारा किया गया निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करता है ! इस अटल पेंशन योजना ( APY ) के तहत, आप न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं ! यह एक सुरक्षित निवेश है !

अटल पेंशन स्कीम का लाभ कौन उठा सकता है

आपको बता दें अगर किसी शख्स की आयु 18 साल से 40 साल के बीच में हैं तो नागरिक इस स्कीम का हिस्सा बनें हैं ! बहराल 1 अक्टूबर 2022 से इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) का लाभ भी मिलना शुरु हो जाएगा ! जो कि इनकम टैक्स नहीं दे रहे हैं ! अटल पेंशन योजना ( APY ) के ग्राहक की बात करें तो 60 साल पूरे होने पर उसे 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक की गारंटी के साथ में मासिक पेंशन मिलेगी ! ये पेंशन की रकम ग्राहक की मौत होने के बाद मिलेगी।

कौन कर सकता है निवेश

अटल पेंशन योजना ( APY ) साल 2015 में शुरू की गई थी ! उस समय ये असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब इस योजना में 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है और पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है ! जिनके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है वे इसमें आसानी से निवेश कर सकते है ! इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है !

7th Pay Commission Arrears : कर्मचारियों की होगी बल्ले बल्ले, खाते में आ रहा 2 साल का DA Arrears

Post Office KVP Plan 2023 : पोस्ट ऑफिस की इस योजना में करे निवेश, आपको मिलेगा डबल रिटर्न, यहां देखे

LIC’s Jeevan Anand Scheme : LIC की शानदार पॉलिसी, मात्र 45 रु के निवेश पर मिल रही 24 लाख की रकम, जाने