Ayushman Bharat Yojana : आयुष्‍मान भारत कार्ड होल्‍डर्स के ल‍िए बड़ी खबर करा सकेंगे इतने लाख का इलाज

!Ayushman Bharat Yojana : मोदी सरकार की आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के लाभार्थियों के लिए एक बड़ा अपडेट है ! इसके तहत अब लाभार्थी ऐसी चिकित्सा प्रक्रियाओं का विकल्प भी चुन सकेंगे, जो स्वास्थ्य पैकेज का हिस्सा नहीं हैं ! दरअसल, सरकार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) का दायरा बढ़ाना चाहती है ! इसके पीछे इस योजना को हर राज्य में लागू करना है !

Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के संचालन पैनल ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस संबंध में निर्णय लेने की स्वतंत्रता दी है ! इसके तहत गवर्निंग पैनल के सुझाव पर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश 5 लाख रुपये तक के अनिर्दिष्ट सर्जिकल पैकेज बुक कर सकेंगे ! प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) के लाभार्थी अब उन चिकित्सा प्रक्रियाओं का चयन करने में सक्षम होंगे जो डिज़ाइन किए गए स्वास्थ्य लाभ पैकेज का हिस्सा नहीं हैं !

आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के गवर्निंग पैनल ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 5 लाख रुपये तक के अनिर्दिष्ट सर्जिकल पैकेज के तहत बुक की जाने वाली प्रक्रियाओं को तय करने और मंजूरी देने की छूट दी है ! साथ ही, राज्यों को स्वास्थ्य लाभ पैकेज (HBP) की कीमतें तय करने की अनुमति दी गई है ! प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana )  के तहत लाभार्थियों को प्रदान की जाने वाली प्रक्रियाओं की एक सूची – और स्थानीय संदर्भ के अनुकूल प्रासंगिक पैकेज का चयन करें !

दी गई चिकित्सा प्रक्रियाओं की सूची

इसके अलावा स्वास्थ्य लाभ पैकेज (एचबीपी) की कीमत राज्य तय कर सकेंगे ! कार्डधारकों को चिकित्सा प्रक्रियाओं की एक सूची दी गई है ! वह इसमें अपने क्षेत्र के अनुसार पैकेज का चयन कर सकता है !

योजना 2018 में शुरू की गई थी

आपको बता दें कि आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2018 में की थी ! यह योजना उन करोड़ों भारतीयों के लिए शुरू की गई थी ! जो चिकित्सा सुविधा का खर्च वहन नहीं कर सकते थे !

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) को क्रियान्वित करने वाले विभाग राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) द्वारा बताया गया कि इस योजना के तहत सभी चिकित्सा प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है ! कुछ मामलों में रोगी को सर्जरी या उपचार से गुजरना पड़ता है !

किसे मिलता है PM-JAY का लाभ Ayushman Bharat Yojana

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) का मकसद गरीब, वंचित ग्रामीण परिवारों और शहरी श्रमिकों के परिवारों की चिन्हित कैटेगरी को स्वास्थय बीमा का लाभ देना है ! इसलिए 2011 की जनगणना को आधार मानें तो 8.03 ग्रामीण परिवार और 2.33 करोड़ शहरी परिवार इस स्कीम के दायरे में आएंगे ! इस प्रकार शुरुआत में करीब 10 करोड़ परिवार या फिर 50 करोड़ लोग PM-JAY योजना का लाभ उठा सकेंगे ! जो भारतीय आबादी का 40% हिस्सा हैं ! आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) का लाभ उठाने के लिए परिवार में सदस्यों की संख्या और उम्र की सीमा तय नहीं की गई है ! यह स्कीम कैशलेश और पेपरलेस होगी ! इसके तहत सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कराया जा सकेगा !

आयुष्मान भारत कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करें

  • अगर आप भी आयुष्मान भारत कार्ड ( Ayushman Bharat Card  ) डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए https://pmjay.gov.in/ पर जाएं !
  • यहां लॉगइन करने के लिए अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालें !
  • अब एक नया पेज खुलेगा, अब आधार नंबर डालकर आगे बढ़ें ! अगले पेज पर आपको अपने अंगूठे का निशान सत्यापित करना होगा !
  • अब ‘स्वीकृत लाभार्थी’ के विकल्प पर क्लिक करें
  • आपके सामने अप्रूव्ड गोल्डन कार्ड्स की लिस्ट दिखाई देगी !
  • इस सूची में अपना नाम खोजें और कन्फर्म प्रिंट विकल्प पर क्लिक करें !
  • अब आपको सीएससी वॉलेट दिखाई देगा उसमें अपना पासवर्ड डालें !
  • अब यहां पिन डालें और होम पेज पर आएं !
  • उम्मीदवार के नाम पर डाउनलोड कार्ड का विकल्प दिखाई देगा !
  • यहां से आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं !

आयुष्मान भारत सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है

आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के तहत प्रत्येक लाभार्थी को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है ! अब तक, यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है ! इस प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) के तहत सरकार अस्पतालों में इलाज का खर्च वहन करती है ! हालांकि आयुष्मान कार्ड को लेकर देश में कई फ्रॉड के मामले भी सामने आए हैं ! ऐसे में अगर आपके नाम से किसी अन्य व्यक्ति को आयुष्मान कार्ड ( Ayushman Bharat Card  ) जारी किया जाता है ! तो आपको इसकी शिकायत जरूर करनी चाहिए !

 

यहां भी जानें : PM Kisan Yojana : अभी तक नहीं मिली 10वीं किस्त जाँच करें, जानें शिकायत कैसे दर्ज करें

Kisan Credit Card benefits 2022 : किसानों को कम ब्याज दर पर मिलता है 3 लाख तक का लोन

PM Mudra Yojana : 10 दिनों में मिल जाएगा 10 लाख का प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, जानें

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े