Ayushman Card App : आयुष्मान योजना का तीसरा फेज शुरू, अब केवल मोबाइल पर मिल सकता है 5 लाख का बीमा

Ayushman Card App : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) के द्वारा जरूरतमंद और गरीब लोगों के लिए महत्वकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की गयी है ! इस आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) का तीसरा चरण शुरू कर दिया गया है ! सरकार के द्वारा तीसरे चरण में कार्ड बनना के प्रोसेस को काफी आसान कर दिया गया है ! इसके लिए लाभुक खुद से मोबाइल पर आयुष्मान कार्ड ( Ayushman Card ) एप के माध्यम से रजिस्टर कर सकते हैं ! बड़ी बात ये है कि लाभुकों को किसी भी तरह के परेशानी से बचाने के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन मोड दिया गया है !

Ayushman Card App

Ayushman Card App

Ayushman Card App

इस आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) में लाभार्थियों के पास वेरीफिकेशन के लिए OTP, आइरिस और फिंगरप्रिंट और फेस-आधारित वेरीफिकेशन विकल्प हैं. इस पर रजिस्ट्रेशन घर बैठे मोबाइल से करा सकते हैं ! आयुष्मान कार्ड ( Ayushman Card ) एप को किसी भी मोबाइल पर गुगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है ! आयुष्मान कार्ड के माध्यम से लाभार्थी सूचीबद्ध सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में पांच लाख तक का इलाज मुफ्त में करा सकते हैं !

Ayushman Bharat Yojana

आधार कार्ड ( Ayushman Card ) से करा सकते हैं ! रजिस्ट्रेशन आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको कहीं दौड़ भाग करने की जरूरत नहीं है ! आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से आयुष्मान कार्ड ऐप के जरिए कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं ! आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana )में कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले एप में मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉगइन करें. इसके बाद, आप ओटीपी, आइरिस और फिंगरप्रिंट और फेस-आधारित वेरीफिकेशन की मदद से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करें !

Ayushman Card App

आयुष्मान कार्ड ( Ayushman Card ) बनाने के लिए आपके पास राशन कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है ! इसके बाद सरकार के द्वारा आपके द्वारा भेजा गया रिक्वेस्ट वेरिफाई किया जाएगा ! इसके आधार पर आपका नाम आयुष्मान से जोड़ दिया जाएगा ! हालांकि, आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले सरकार की वेबसाइट पर जाकर चेक कर लेना चाहिए ! की आप आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) में शामिल होने के पात्र है या नहीं है !

क्या है आयुष्मान भारत योजना : Ayushman Card

आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सरकारी योजना है ! जिसका उद्देश्य है गरीब और जरूरतमंद वर्गों को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाओं का लाभ प्रदान करना ! यह योजना वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा 2018 के बजट में घोषित की गई थी ! इस आयुष्मान कार्ड ( Ayushman Card ) के तहत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के उपक्रम में देशभर में गरीब और जरूरतमंद वर्गों को 5 लाख रुपये तक की चिकित्सा भत्ता की सुविधा प्रदान की जाती है ! इस योजना में केवल विश्वसनीय और निदानशील चिकित्सा अस्पतालों को ( Empanelled Hospitals ) जोड़ा जाता है !

Ayushman Bharat Yojana

इसके तहत, लाभार्थी को विभिन्न तरह की चिकित्सा सेवाएं जैसे बच्चों की चिकित्सा, मां का स्वास्थ्य, जनरल चिकित्सा, अस्थि तंत्र चिकित्सा, विशेषज्ञ चिकित्सा, न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी आदि का लाभ प्रदान किया जाता है ! यह आयुष्मान कार्ड ( Ayushman Card ) योजना भारत सरकार की निगमित बीमा कंपनियों के माध्यम से चलाई जाती है ! जो योजना के लाभार्थियों की चिकित्सा खर्चों को सहायता करती हैं ! यह आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) भारत सरकार का प्रयास है ! ताकि गरीब और जरूरतमंद वर्गों को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाओं का अधिक से अधिक लाभ हो सके और उनके स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सके !

यह भी जाने :- 

PAN Card Changed Update : पुराने पैन कार्ड को बदलना है जरूरी, जानें आयकर विभाग का ये जरूरी नियम

EPFO E-nomination : आज ही फाइल करें अपना ई-नॉमिनेशन, नहीं तो होगा नुकसान, जानें पूरा प्रोसेस

DA 4% Hike Update : क्या 4 फीसदी बढ़ेगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, सरकार जल्द करेगी ऐलान, जाने