Ayushman Card Complaint : अगर आयुष्मान कार्ड होने पर भी अस्पताल फ्री में नहीं कर रहा इलाज, यहां करें शिकायत

Ayushman Card Complaint : आयुष्मान कार्ड ( Ayushman Card ) के इस लेख के अंतर्गत देश की एक बड़ी आबादी जिसमें गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोग शामिल हैं ! ये लोग हेल्थ इंश्योरेंस के महंगा होने की वजह से इसका फायदा नहीं उठा सकते हैं ! ऐसे लोगों की मदद के लिए सरकार आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) लेकर आई है !

Ayushman Card Complaint

Ayushman Card Complaint

Ayushman Card Complaint

इस आयुष्मान कार्ड ( Ayushman Card ) योजना के तहत गरीब लोगों को सरकार अच्छे अस्पतालों में बेहतर इलाज का मौका देती है ! इस योजना के पात्र लोगों को सरकार आयुष्मान कार्ड देती है ! भारत में बहुत से अस्पतालों को इस आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के तहत रजिस्टर्ड किया गया है !

Ayushman Bharat Yojana

इस योजना के तहत कोई भी आयुष्मान कार्डधारक ( Ayushman Card ) अपना इलाज इस रजिस्टर्ड अस्पताल में आसानी से करा सकता है ! लेकिन बहुत बार आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) पैनल में शामिल अस्पताल भी इलाज करने से मना कर देते हैं !

Ayushman Card Complaint

क्या आपने ऐसा सोचा है ! कि अगर कोई अस्‍पताल आयुष्मान कार्ड ( Ayushman Card ) धारक को इलाज करने से मना कर देता है ! तो इसकी शिकायत कहीं दर्ज कराई जा सकती है या नहीं. बता दें कि किसी विशेष परिस्थिति को छोड़कर, पैनल में शामिल कोई भी अस्‍पताल अगर आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) में मरीज के बीमारी का ट्रिटमेंट है !

Ayushman Bharat Yojana

तो वो आयुष्मान कार्ड ( Ayushman Card ) धारक के इलाज के लिए मना नहीं कर सकता है ! इसके बाद भी अगर कोई पैनल अस्पताल ऐसा करता है ! तो आप इसकी शिकायत सरकार से कर सकते हैं ! आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) में इसके बाद सरकार अस्पताल के खिलाफ कारवाई करेगी !

कहां और कैसे करें शिकायत

बता दें कि आयुष्‍मान कार्ड ( Ayushman Card ) धारक इस योजना में शामिल अस्‍पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है ! किसी परिस्थिति में लिस्टेड अस्‍पताल अगर मुफ्त में इलाज करने से मना करता है ! तो कार्डधारक इसकी शिकायत राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 14555 और पोर्टल पर कर सकते हैं ! आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) में इस पोर्टल के माध्यम से आप हिन्‍दी, अंग्रेजी या भारत की किसी भी भाषा में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है !

Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के अंतर्गत जानकारी के मुताबिक, यहां सभी राज्‍यों के लिए भी अलग टोल फ्री नंबर दिया गया है ! इसमें उत्तर प्रदेश का टोल फ्री नंबर 180018004444 है ! मध्‍य प्रदेश के लोगों के लिए 18002332085 टोल फ्री नंबर दिया गया है ! बिहार के आयुष्‍मान कार्डधारक 104 टोल फ्री नंबर पर अपना शिकायत दर्ज कर सकते हैं ! इसी तरह उत्तराखंड के लोग भी 155368 और 18001805368 टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं ! इस तरह आप सभी इस आयुष्मान कार्ड ( Ayushman Card ) के अंतर्गत अपनी शिकायत कर सकते है !

यह भी जाने :- 

PPF Interest Rate : PPF पर पा सकते हैं ज्यादा रिटर्न, इस ट्रिक को आज से ही आजमायें, यहाँ देखे