Benefits Of KCC Yojana : किसान क्रेडिट कार्ड के लिए तुरंत करें आवेदन, मिलेंगे कई फायदें

Benefits Of KCC Yojana : किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card ) की शुरुआत अगस्त 1998 में भारत सरकार द्वारा हमारे देश के किसानों के लिए एक मददगार हाथ के रूप में की गई थी ! इस योजना का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना था कि भारतीय किसानों के पास अल्पकालिक ऋण तक सस्ती पहुंच हो ! किसानों ( Farmer ) को हमेशा अल्पकालिक ऋण की आवश्यकता होती है क्योंकि उन्हें फसल की खेती, कटाई और अपने खेतों के रखरखाव के लिए धन की आवश्यकता होती है ! केसीसी योजना ( KCC Scheme ) किसानों के लिए सबसे अधिक लाभकारी योजना साबित हुई है !

Benefits Of KCC Yojana

Benefits Of KCC Yojana

Benefits Of KCC Yojana

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है ! यह असामान्य नहीं था कि किसानों ( Farmer ) को ऋण के लिए गैर-संस्थागत साहूकारों पर निर्भर रहना पड़ता था ! बैंकों से ऋण लेना एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया थी और इस प्रकार किसान स्थानीय साहूकारों पर निर्भर थे, जिन्होंने बदले में अत्यधिक ब्याज दरों के साथ उनका शोषण किया ! इसलिए, किसान क्रेडिट कार्ड ऋण का जन्म हुआ ! इसने ( KCC Scheme ) किसानों को बिना किसी परेशानी के बड़ी आसानी और कम कागजी कार्रवाई के साथ त्वरित ऋण प्राप्त करने की अनुमति दी !

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ब्याज दर : Kisan Credit Card Interest Rate

केसीसी ( KCC Scheme ) ऋण ब्याज दर तय करना बैंकों पर निर्भर है ! जो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों के अनुसार होगा ! हालांकि, किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) में ब्याज दर की गणना के लिए विभिन्न बैंक वेबसाइटों पर उपलब्ध किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) ब्याज दर कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं ( Farmer ) !

इसलिए, केसीसी ऋण योजना ( KCC Scheme ) भारत में किसानों के लिए एक अत्यधिक लाभकारी ऋण योजना है ! KCC ( Kisan Credit Card ) योजना परेशानी मुक्त वितरण और लचीले पुनर्भुगतान विकल्प किसानों के लिए बहुत सुविधाजनक हैं! और यह सुनिश्चित करता है कि किसान आसानी से फसल की खेती और कटाई कर सकें ! किसान ( Farmer ) अपने ऋण का उपयोग बीज और उर्वरक खरीदने के लिए कर सकते हैं !

Benefits Of KCC Yojana

  1. केसीसी ( Kisan Credit Card ) के अलावा, किसानों को एटीएम से पैसे निकालने के लिए एटीएम-सह-डेबिट कार्ड जारी किए जाएंगे !
  2. इस योजना ( KCC Scheme ) में क्रेडिट सीमा के भीतर क्रेडिट और पुनर्भुगतान के लिए क्रेडिट रिवॉल्विंग सुविधा शामिल है ! हालांकि, सभी भुगतान 12 महीनों के भीतर किए जाने चाहिए !
  3. हर साल, जारीकर्ता बैंक ऋण की समीक्षा करेगा और मौजूदा किसान क्रेडिट कार्ड की वैधता तय करेगा !
  4. किसानो ( Farmer ) को कम ब्याज में लोन की सुविधा उपलब्ध होगी !

KCC Yojana के लिए योग्यता 

कृषि भूमि के व्यक्ति और संयुक्त मालिक केसीसी ऋण ( KCC Scheme ) के लिए आवेदन करने के पात्र हैं ! खेती के लिए किराए पर जमीन लेने वाले किरायेदार किसान ( Farmer ) भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र हैं ! विचाराधीन भूमि सांस्कृतिक रूप से सक्रिय होनी चाहिए और फसल पैदा करनी चाहिए ! केसीसी कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए आवेदन करते समय आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होगी !

PM Farmer Scheme आवश्यक दस्तावेज

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी किसान ( Farmer ) को मूल दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ! हालांकि, आवश्यक विशिष्ट दस्तावेज किसान क्रेडिट कार्ड ऋण ( KCC Scheme ) जारी करने वाले बैंक के आंतरिक दिशानिर्देशों पर निर्भर करता है ! और विभिन्न बैंकों के लिए केसीसी परिवर्तन के अधीन है !

  • केसीसी ऋण आवेदन पत्र, आवेदक द्वारा विधिवत भरा और हस्ताक्षरित
  • पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड
  • भूमि के स्वामित्व के दस्तावेज या किराए के समझौते
  • पासपोर्ट साइज फोटो

KCC Scheme ऑनलाइन आवेदन करें

KCC Scheme के लिए आवेदन करना बहुत आसान है ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए आवेदक आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक की किसी भी शाखा से संपर्क करके सीधे ऋण प्राप्त कर सकते हैं ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए किसान ( Farmer ) अपनी पसंद के बैंक की वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! सभी सहायक बैंकों के पास अपनी वेबसाइट पर किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) आवेदन की सुविधा है और आवेदक इसका उपयोग कर सकते हैं !

Kisan Credit Card

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे बैंक शाखा में ऑफलाइन भी कर सकते हैं ! आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा ! जो पीडीएफ के रूप में ऑनलाइन उपलब्ध है ! एक बार फॉर्म भर जाने के बाद, किसान ( Farmer ) इसे बैंक में जमा कर सकते हैं ! और केसीसी ( KCC Scheme ) के लिए ऑफलाइन आवेदन करना शुरू कर सकते हैं ! बैंक का KCC ऋण अधिकारी तब आपको क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) ऋण राशि के बारे में सूचित करेगा !

यह भी देखे :- Atal Pension Yojana Update : मिलेगी प्रतिमाह 5 हजार रुपए पेंशन, जानें कैसे उठा सकते है लाभ

>